Move to Jagran APP

3.92 लाख वोटर करेंगे 1484 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

चंदौली : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सकलडीहा और नियामताबाद ब्लाक क्षेत्र को सुरक्षा के

By Edited By: Published: Sun, 11 Oct 2015 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2015 10:52 PM (IST)
3.92 लाख वोटर करेंगे 1484 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

चंदौली : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सकलडीहा और नियामताबाद ब्लाक क्षेत्र को सुरक्षा के ²ष्टि से चार जोन और 23 सेक्टरों में बांटा गया है। मतदान के दौरान शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए पीएसए के अलावा तीन हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। दूसरे चरण का मतदान राजनीतिक लिहाज से संवेदनशील माना जाता है।

loksabha election banner

दूसरे चरण में जहां वर्तमान, पूर्व जनप्रतिनिधियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है वहीं अन्य लोगों की राजनीतिक पकड़ और जनता से जुड़ा होने के कारण स्थिति संवेदनशील बनी हुई है। वहीं दूसरे चरण में तीन लाख 92 हजार मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या मतदान करेगी। इसके लिए सुरक्षा का विशेष इंतजाम किया गया है। पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा के अनुसार चुनाव में 1287 होमगार्डों के अलावा 844 कांस्टेबिल, 70 हेड कांस्टेबिल, 98 सब इंस्पेक्टर, तीन इंस्पेक्टर तथा 12.5 सेक्शन पीएसी लगाई गई है। इसके अलावा छह क्लस्टर मोबाइल टीम लगाई गई हैं। मतदान केंद्र पर गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी। वहीं जो मतदाताओं पर वोट देने के लिए दवाब बनाएगा, सूचना मिलते ही उसके खिलाफ कार्रवाई तय है। अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

कितने हैं मतदान केंद्र

सकलडीहा और नियामताबाद ब्लाक क्षेत्र में तीन लाख 92 हजार 73 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। दोनों ब्लाकों में 11 सेक्टरों के लिए 141 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें छह सेक्टर नियामताबाद और पांच सेक्टर सकलडीहा में शामिल हैं। नियामताबाद ब्लाक क्षेत्र में बीडीसी के 142 पदों के लिए 699 प्रत्याशी जोर आजमाइश कर रहे हैं। वहीं सकलडीहा में 130 पदों के लिए 649 प्रत्याशी मैदान में हैं।

230 मतदेय स्थल अति संवेदनशील

दूसरे चरण के मतदान में 230 मतदेय स्थल अति संवेदनशील हैं। जबकि 137 मतदेय स्थल संवेदनशील की श्रेणी में हैं। बता दें कि मतदान के लिए 224 मतदान केंद्र बनाए गए हैं इन मतदान केंद्रों के 564 मतदेय स्थल हैं। अति संवदेनशील मतदान केंद्रों पर होमगार्ड के अलावा सभी पुलिस कर्मी असलहों से लैस होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.