Move to Jagran APP

प्लेटफार्मो की बढ़ेगी लंबाई, लगेगा टिनशेड

चंदौली : चंदौली मझवार स्टेशन के विस्तारीकरण की कवायद जल्द शुरू हो जाएगी। प्लेटफार्मों की लंबाई, शौचा

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 09:30 PM (IST)
प्लेटफार्मो की बढ़ेगी लंबाई, लगेगा टिनशेड

चंदौली : चंदौली मझवार स्टेशन के विस्तारीकरण की कवायद जल्द शुरू हो जाएगी। प्लेटफार्मों की लंबाई, शौचालय, पेयजल और प्लेटफार्मों पर टिनशेड लगाने की मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा डीआरएम स्तर की जो भी समस्याएं हैं वे उसका निस्तारण कर रहे हैं। यह बातें रेल यात्री उपभोक्ता पखवारा के तहत चंदौली स्टेशन पर बुधवार को डीआरएम विद्याभूषण ने जनचौपाल में कहीं।

loksabha election banner

इस दौरान कई संगठनों ने उन्हें स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव संबंधी पत्रक दिया। रेल यात्री पखवारा 26 मई से नौ जून तक चल रहा है। इसके तहत विभाग की ओर से रेल सुविधा बढ़ाने के साथ-साथ अच्छे सुझाव लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में डीआरएम ने स्टेशन पर जनचौपाल लगाई। उन्होंने बताया इस स्टेशन के विस्तारीकरण का बजट पास हो चुका है। प्लेटफार्म संख्या दो और तीन की लंबाई बढ़ने के साथ इस पर टिन शेड की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं स्टेशन पर शौचालय और पेयजल की व्यवस्था के लिए त्वरित कार्य शुरू हो जाएगा। बताया रेलवे की अतिक्रमण की हुई जमीन खाली कराई जा रही है। मुगलसराय में 28200 वर्ग मीटर जमीन खाली कराई जा चुकी है। जिस जमीन से अतिक्रमण नहीं हटा है उसे हटाया जा रहा है। मुगलसराय स्टेशन पर भी यात्री सुविधाओं में विस्तार होगा। इस दौरान सीनियर डीसीएम आशीष कुमार, सीनियर सीसीएम समन्वय अशोक कुमार, सीनियर डीपीओ जेपी ¨सह, सीनियर डीईएनआई पवन कुमार समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे।

स्टेशन का किया निरीक्षण

डीआरएम संग आए अन्य अधिकारियों ने चंदौली मझवार रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। डीआरएम ने वे¨टग रूम की हर रोज साफ-सफाई कराने और यात्रियों के लिए इसे आज से ही खोलने का स्टेशन मास्टर को निर्देश दिया। उन्होंने स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा और यात्रियों के साथ अच्छा बर्ताव करने के लिए कर्मचारियों को कहा।

स्टेशन के बाद डीआरएम ने चंदौली-सकलडीहा रेलवे क्रा¨सग को देखा। वरिष्ठ अधिवक्ता मुरलीधर ¨सह ने डीआरएम को सुझाव दिया कि रेलवे क्रा¨सग बंद होने पर बडे वाहनों को कुछ दूर पीछे खड़ा कराया जाए, ताकि जब गेट खुले तो इन वाहनों से अनावश्यक जाम न लगे। कुछ ही देर में दो पहिया वाहन निकल जाते हैं, पर बीच में बड़े वाहन आने से भीषण जाम लग जाता है। उन्होंने मुंसफ कटरा के सामने रेलवे ट्रैक के आसपास समतल करने की मांग की। उनके सुझाव पर डीआरएम ने विचार करने की बात कही।

संगठनों ने ट्रेन ठहराव को दिया पत्रक

जन चौपाल में कांग्रेस नेता डा. नारायण मूर्ति ओझा ने जहां कई ट्रेनों के ठहराव की बात उठाई तो भाजपा नेत्री साधना ¨सह व चेयरमैन चंदौली प्रतिनिधि सुनील यादव गुड्डू ने स्टेशन के विस्तार और ट्रेनों के ठहराव की बात कही। इस पर डीआरएम ने कहा कि व्यवसाय कम होने के कारण ठहराव नहीं हो रहा है। फिर भी वे यहां के व्यवसाय और ट्रायल के तौर ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे को भेजेंगे।

नवोदय सोसाइटी के हरिश्चंद्र ने डीआरएम को पत्रक देकर कहा कि प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने और उस पर टिन शेड की व्यवस्था के साथ पेयजल और शौचालय की व्यवस्था हो का सुझाव दिया। साथ ह मांग उठाई कि स्टेशन पर धनबाद-फिरोजपुर लुधियाना एक्सप्रेस, झारखंड संपर्क क्रांति, मुगलसराय-पटना बाया गया पैसेंजर, बांबे मेल, सियालदह अजमेर समेत अनेक ट्रेनों का ठहराव हो।

अभी तक नहीं बना ब्रिज का नक्शा

बिछिया, सैयदराजा में रेलवे ओवरब्रिज के लिए अभी तक प्रदेश सरकार ने नक्शा ही नहीं बनाया है। जब तक नक्शा नहीं बनेगा तक कोई कार्य कैसे हो सकता है। डीआरएम विद्याभूषण ने स्पष्ट कहा कि राज्य सरकार ब्रिज का नक्शा बनाकर रेलवे को भेजेगी, रेलवे जब इसे पास करेगा तब ही पुल बनने की प्रक्रिया शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.