Move to Jagran APP

आंदोलन की भेंट चढ़ा मूल्यांकन कार्य

-न हो सकी बैठक, न शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण -जिले में बनाए गए हैं दो केंद्र, दोनों पर नहीं

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 08:13 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 08:13 PM (IST)
आंदोलन की भेंट चढ़ा  मूल्यांकन कार्य

-न हो सकी बैठक, न शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

loksabha election banner

-जिले में बनाए गए हैं दो केंद्र, दोनों पर नहीं जंच पाई कापी

फोटो परिचय : 30सीएचए08

चंदौली :

चंदौली : बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य पहले दिन शिक्षकों के आंदोलन की भेंट चढ़ गया। मूल्यांकन केंद्रों पर न तो कोई बैठक हुई, न कापी जांचने का प्रशिक्षण और न ही कोई नियम कानून बताया जा सका। बल्कि केंद्रों पर शिक्षकों ने अपनी एका के नारे बुलंद किए और अल्टीमेटम दिया कि तीन दिन तक मूल्यांकन कार्य बंद रहेगा। इस बीच सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया तो उनका यह आंदोलन लंबा चलेगा। आंदोलन के चलते पहले दिन एक भी कापियां नहीं जांची जा सकी।

मूल्यांकन कार्य के लिए जिले में दो केंद्र बने हैं। महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में इंटरमीडिएट की कापियां का मूल्यांकन होना है। जबकि मुगलसराय स्थित नगर पालिका इंटर कालेज में हाई स्कूल की कापियां जंचनी है। इंटर और हाई स्कूल की कुल चार लाख 53 हजार 12 कापियां हैं। इसके लिए 1315 परीक्षक लगाए गए हैं। मूल्यांकन बहिष्कार के लिए पूर्व में ही शिक्षक अपनी मांगों को लेकर चेतावनी दे चुके थे। सोमवार को पहले दिन सुबह आठ बजे से मूल्यांकन शुरू होना था। दोनों केंद्रों पर शिक्षक आए लेकिन अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करने लगे। शिक्षकों ने स्पष्ट कह दिया के पहले उनकी मांगें मानी जाएं उसके बाद ही कोई कार्य होगा।

रहेगा कार्य बहिष्कार

माध्यमिक शिक्षक संघ एक गुट के जिलाध्यक्ष सत्यमूर्ति ओझा, महामंत्री सत्येंद्र कुमार ¨सह ने कहा कि तीन दिन तक मूल्यांकन कार्य ठप रहेगा। वहीं संघ के दूसरे गुट अध्यक्ष कैलाशनाथ ¨सह, विद्याधर पांडेय, वीरेंद्र प्रताप तिवारी समेत अनेक शिक्षकों ने कहा जब तक उनकी मांगें पूर्ण नहीं हो जाती मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार जारी रहेगा।

क्या हैं शिक्षकों की मांगें

-बीते वर्ष किए गए मूल्यांकन का पूर्ण भुगतान किया जाए।

- तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण हो।

-वित्तविहीन शिक्षकों को मानदेय मिले।

-एक अप्रैल 2005 से नियुक्त शिक्षकों को पेंशन का लाभ मिले।

-सीटी से एलटी के समस्त लाभ मिलें।

-एनटी प्रोन्न्त वेतनमान में स्नातकोत्तर की बाध्यता खत्म हो।

13 सौ शिक्षक जाचेंगे 4.13 लाख कापियां

बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए दो केंद्र बने हैं। चंदौली एमटीसी में इंटर की दो लाख 45 हजार 12 कापियों को जांचने के लिए कुल 585 परीक्षक लगाए गए हैं। 54 टेबुलों पर होने वाली कापी जांच में 54 प्रधान परीक्षक तैनात रहेंगे। इसी तरह हाई स्कूल की कापियां नगर पालिका इंटर कालेज मुगलसराय में दो लाख आठ हजार कापियां जांचनी है। इसके लिए 610 परीक्षक और 66 प्रधान परीक्षक लगाए गए हैं।

नहीं जंची एक भी कापी

दोनों मूल्यांकन केंद्रों पर वैसे तो पहले दिन शिक्षकों को प्रशिक्षण और उत्तर पुस्तिका जांचने के नियम कानून बताए जाते हैं। वहीं नमूने के तौर पर सभी शिक्षकों से एक-एक कापियां जंचवाकर देखी जाती है। पहले दिन यदि कापी जांचने का कार्य शुरू होता तो एक हजार से अधिक कापियां जांच ली जाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.