Move to Jagran APP

जर्जर हालत में है कई गांवों के संपर्क मार्ग

डिबाई : एक बार फिर विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आ चुका है। डिबाई विधानसभा क्षेत्र से लगातार दो बार स

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 10:37 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 10:37 PM (IST)
जर्जर हालत में है कई गांवों के संपर्क मार्ग
जर्जर हालत में है कई गांवों के संपर्क मार्ग

डिबाई : एक बार फिर विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आ चुका है। डिबाई विधानसभा क्षेत्र से लगातार दो बार से विधायक श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित का अपने विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये से विकास कार्य कराने का दावा है। लगभग पूरी विधायक निधि खर्च करने के बाद भी कई समस्याओं का अभी समाधान नहीं हुआ है। क्षेत्र में अभी भी कुछ ऐसे गांव है जो विकास कार्य की बाट जोह रहे है।

loksabha election banner

नगर में हैं कई समस्या

विधायक ने डिबाई को जाम मुक्त बनाने के लिए महादेव व पैंठ चौराहा का चौड़ीकरण के साथ-साथ दोनों चौराहों का सौंदर्यकरण, इसी मुख्य मार्ग पर डिवाइडर की व्यवस्था, नगर में रोडवेज बस स्टैंड की स्थापना, पॉलिटेक्निक कालेज की स्थापना, नगर को चौबीस घंटे विद्युत आपूर्ति देने के वायदे किए थे। करीब डेढ़ साल पहले प्रदेश के परिवहन मंत्री मान पाल ¨सह द्वारा मात्र रोडवेज बस स्टैंड का भूमि पूजन किया गया था, लेकिन बस स्टैंड अभी तक नही बन सका है। जिसकी नगर सहित क्षेत्र के लोगों को अति आवश्यकता है।

अभी भी जर्जर हालत में है कई गांव के संपर्क मार्ग

नरौरा - बदायूं मार्ग के हाइवे लाइन पर आने के लिये क्षेत्र के कई गांव के संपर्क मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इन गांव से कसेर रेलवे स्टेशन तक आने वाले मार्ग भी जर्जर हैं। ऐसे ही गो¨वदपुर चौराहे से रायपुर स्टेशन तक का रोड जगह जगह टूटा हुआ है, लोगों को स्टेशन तक आने के लिये काफी जहमत उठानी पड़ती है। हालांकि विधायक ने करोड़ों रुपये की विधायक निधि से क्षेत्र के कई गांव के मार्गों का निर्माण कराया। हालांकि काफी गांव अभी भी विकास कार्यों से वंचित हैं।

उधर डिबाई क्षेत्र में विधायक समर्थकों का कहना है कि विधायक गुड्डू पंडित क्षेत्र के लोगों के सुख दुख में हमेशा साथ रहे हैं। क्षेत्र में बेटियों की शादी हो या कोई गम विधायक ने वहां पहुंच अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। निजी स्तर से भी लोगों की मदद करते हैं।

विधायक का राजनीति सफर

श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित सर्वप्रथम 2007 में बसपा के टिकट पर डिबाई से विधायक बने। अपने प्रतिद्वंदी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण ¨सह के पुत्र राजवीर ¨सह उर्फ राजू भैया को हरा कर जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने 2012 में सपा की टिकट से चुनाव लड़ा और विजयी होते हुये अपने प्रतिद्वंदी राजवीर ¨सह उर्फ राजू भैया को एक बार फिर शिकस्त दी। वह कई बार विवादों में भी रहे हैं।

...... वादे ..

- डिबाई में रोडवेज बस स्टैंड की स्थापना

- नगर के मुख्य हाइवे पर डिवाइडर

- नगर के मुख्य चौराहों का चौड़ीकरण व सौंदर्यकरण

- क्षेत्र में पॉलटेक्निक कालेज की स्थापना

...... हकीकत ..

- पूर दो साल गुजरने के बाद भी नही हुआ बस स्टेंड का निर्माण

- मुख्य हाइवे नही लगा डिवाइडर

- नगर के इन चौराहों पर लगा रहता है जाम नही हुआ चौड़ीकरण

- नही हुई पॉलटेक्निक कालेज की स्थापना

....उपलब्धियां

डिबाई में 130 बेड के हास्पिटल का निर्माण कराया, छह 33/11 के बिजलीघर बनवाए, एक 132 केवीए का बिजलीघर, डिबाई दोराहे पर 132 केवीए बिजलीघर की क्षमता बढ़ाकर उसे 220 केवीए का कराया। रोडवेज बस स्टैंड की स्वीकृति कराई, 130 गांव विद्युतीकरण कराया, छतारी से नरौरा, भीमपुर दोराहे से पंडावल तक, पंडावल से अतरौली स्टेशन तक, डिबाई से कर्णवास तक, कसेर से राजघाट तक, दौलतपुर से जहांगीराबाद तक, डिबाई से गणेशपुर तक मार्ग बनवाए। इसके अलावा भीमपुरा दोराहा से अनूपशहर, जहांगीराबाद होते हुए 4 लेन मार्ग स्वीकृत कराया। छह पानी की टंकी का निर्माण कराया, 37 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कराया। इसके अलावा एक प्राथमिक एवं आठ उच्च प्राथमिक विद्यालय बनवाए। 11 करोड़ की लागत से भृगु आश्रम एवं गंगा घाटों पर निर्माण कार्य कराया। 29 गांव को लोहिया ग्राम में चयनित कराए और 17 गांव मंडी परिसर में शामिल कराए।

-----

बोले विधायक

डिबाई पिछड़ा हुआ क्षेत्र था। विधायक बनने से पहले डिबाई तक पहुंचाना ही मुश्किल होता था। गांव के लोगों को नगर तक आने में परेशानियां होती थीं। दस वर्ष के कार्यकाल में डिबाई की काया पलट दी है। जितने विकास कार्य डिबाई में हुए हैं। शायद ही किसी विधानसभा में हुए होंगे। 24 घंटे क्षेत्र की जनता के बीच रहा। सभी के दुख दर्द में साथ रहा। जबकि कुछ विधायक तो ऐसे होते हैं, जो जीतने के बाद क्षेत्र में नहीं पहुंचते। हमने जो विकास कार्य कराएं है। डिबाई की जनता उसे भूलने वाली नहीं है। पूरे पांच वर्ष में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्या सुनीं और उनका निस्तारण कराया। जनता की सेवा ही हमारा धर्म और कर्म है। उसकी सेवा के लिए ही ¨जदा हैं। जनता सेवा से बड़ा हमारे लिए कुछ नहीं हैं।

विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड, जनता ने दिए अंक

बुल 14: धर्मपाल ¨सह व्यापारी। 10/4

बुल 15: भानू प्रताप ग्रामीण। 10/5

बुल 16 : संदीप कुमार युवा। 10/5


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.