Move to Jagran APP

'गंगा का आंचल' निर्मलता को 11458 शौचालय की दरकार

बुलंदशहर: नमामि गंगे योजना के तहत जिले में मां गंगा को निर्मल करने के लिए गंगा किनारे के 30 गांवों

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 09:43 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 09:43 PM (IST)
'गंगा का आंचल' निर्मलता को 11458 शौचालय की दरकार

बुलंदशहर: नमामि गंगे योजना के तहत जिले में मां गंगा को निर्मल करने के लिए गंगा किनारे के 30 गांवों में 11458 शौचालय की दरकार है। तभी गंगा किनारे के हर घर में शौचालय होगा और गांव खुले में शौच से पूरी तरह से मुक्त

prime article banner

होंगे। हालांकि केंद्र सरकार ने शौचालय निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया है, लेकिन बजट नाकाफी है।

केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत गंगा की सफाई को नमामि गंगे योजना चला रही है। इसके तहत गंगा की स्वच्छता व निर्मलता को जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। गंगा किनारे के 30 गांवों को खुले में शौच से मुक्त कराने को प्रशासन जागरुकता अभियान चला रहा है। इसके लिए 30 जिला स्तरीय अधिकारियों को गंगा किनारे के उक्त गांवों में बतौर नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। ताकि वह हफ्ते में गांवों में पहुंचकर लोगों को खुले में शौच न करने के लिए जागरूक करें। जागरूकता अभियान के दौरान पंचायत राज विभाग ने उक्त गांवों के परिवारों और उनके घरों में शौचालय निर्माण का सर्वे कराया तो बदरंग स्थिति सामने आई। सर्वे के दौरान गंगा किनारे के उक्त गांवों में 16510 परिवार सामने आए, जबकि कुछ ही परिवारों में शौचालय पहले से निर्मित मिला। उक्त गांवों में से गई गांव डा. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम में चयनित होने के कारण सिर्फ 2432 शौचालय बने मिले, जबकि 1703 शौचालयों का मौजूदा समय में निर्माण चल रहा है। पंचायत राज विभाग का मानना है कि गंगा किनारे से उक्त गांवों में 11458 शौचालय निर्माण के बाद ही गांव खुले में शौच से मुक्त होंगे और जिले में गंगा मैली होने से बचेगी।

उधर, केंद्र सरकार ने नमामि गंगे योजना में शौचालय निर्माण के लिए करीब सवा करोड़ की एक किश्त जारी की है। हालांकि विभाग का मानना है कि यह धनराशि उक्त शौचालय निर्माण के लिए अपर्याप्त है। अभी और धनराशि की जरूरत है।

खबर संख्या 11 का जोड, शौचालय निर्माण में शिथिलता पर सीडीओ खफा-

एक सप्ताह में शौचालय निर्माण की चेतावनी

जागरण संवाददाता,बुलंदशहर

गंगा किनारे बसे गांवों को खुले में शौच मुक्त कराने को चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की समीक्षा बैठक में सीडीओ जसजीत कौर ने शौचालय निर्माण में शिथिलता पर नाराजगी जताई। उन्होंने एक सप्ताह में शौचालय निर्माण पूर्ण न करने वाले सेक्रेट्री व संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी।

सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में नमामि गंगे योजना के तहत गंगा किनारे बसे गांवों को ओडीएफ कराने के लिए आहूत बैठक में सीडीओ जसजीत कौर ने कहा कि ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के गांवों में न पहुंचने की शिकायतें मिल रही है। उन्होंने बच्ची खेड़ा में 330 के सापेक्ष 50 व आसनपुर तराई बांगर में 305 के सापेक्ष 160 शौचालय निर्माण पर नाराजगी जताई। कहा कि हर हाल में एक सप्ताह के भीतर उक्त गांवों में शौचालय का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। केंद्र सरकार से शौचालय निर्माण की धनराशि जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में उप निदेशक कृषि डा.एलबी यादव, जिला कृषि रक्षा अधिकारी डा. आरएस वर्मा, जिला कृषि अधिकारी एसके ¨सह, नगर मजिस्ट्रेट हिमांशु गौतम सहित सभी एसडीएम व नोडल अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.