Move to Jagran APP

दानपुर ब्लाक में 25 तालाबों का हुआ जीर्णोद्धार

दानपुर (बुलंदशहर): जल संचय को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही खोजो तालाब मुहिम का असर ब्लाक के ग

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 03:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 03:59 PM (IST)
दानपुर ब्लाक में 25 तालाबों का हुआ जीर्णोद्धार

दानपुर (बुलंदशहर): जल संचय को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही खोजो तालाब मुहिम का असर ब्लाक के गांवों में साफ दिख रहा है। मुहिम के लेकर हरकत में आए अधिकारियों ने ब्लाक की ओर से विभिन्न ग्राम पंचायतों मे 25 तालाबों का जीर्णोद्धार करा दिया है, जबकि 32 तालाबों पर खोदाई का कार्य प्रगति में है। इस कार्य के लिए ग्राम पंचायत सचिव और प्रधान मजदूरों पर निगरानी बनाए हुये है।

loksabha election banner

खण्ड विकास अधिकारी महेंद्र शर्मा के अनुसार ब्लाक द्वारा विभिन्न ग्राम पंचायतों को चयनित करते हुये 57 तालाबों के सूचि स्वीकृति के लिये शासन को भेजी गयी थी, जो शासन से स्वीकृत हो गयी है। बीडीओ के मुताबिक इसी सूचि के आधार पर विभिन्न ग्राम पंचायतों में अब तक 25 तालाब पूर्ण हो चुके है, और लगभग 32 ग्राम पंचायतों में तालाबों के जीर्णोद्वार का कार्य प्रगति पर है। अधिकारियों के मुताबिक तालाबों का यह कार्य भी जल्द पूर्ण होने की स्थिति में है। वही तालाबों के जीर्णोद्धार को लेकर ग्रामीण भी खुश नजर आ रहे है। ग्राम पंचायतों मे बन रहे इन तालाबों मे ग्रामीण जमकर मेहनत कर रहे है। तालाब की खोदाई में महिला भी अहम भूमिका निभाते हुए भरपूर श्रमदान कर रही है। ग्रामीणों का कहना है कि दैनिक जागरण द्वारा जल संचय को लेकर चलाई गयी इस मुहिम का असर सकारात्मक है। ग्रामीणों का मानना है कि गावों मे तालाब होंगे, तो गांवों मे व्यर्थ बहने वाला पानी तालाबों मे जायेगा, और इससे लगातार गिर रहे जल स्तर में रूकावट होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.