Move to Jagran APP

दो बेटियों की आंखों में आंसुओं का पतझर

मुकेश त्यागी, बुलंदशहर नगर कोतवाली क्षेत्र के सरायधारी मोहल्ले में सलाउद्दीन, सोच में डूबे हैं। घर

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 10:19 PM (IST)
दो बेटियों की आंखों में आंसुओं का पतझर

मुकेश त्यागी, बुलंदशहर

loksabha election banner

नगर कोतवाली क्षेत्र के सरायधारी मोहल्ले में सलाउद्दीन, सोच में डूबे हैं। घर में सन्नाटा है। उन्हें लगता है कि देहरी पर बेटियों से ज्यादा मुसीबत जवान हो गई। सोचा था कि अच्छे से निकाह होगा और सज-धज कर दोनों विदा होंगी, लेकिन दहेजलोभी ससुरालियों ने एन वक्त पर बरात लाने से इंकार, इसलिए कर दिया कि सलाउद्दीन दो स्कार्पियो देने में समर्थ नहीं थे। बाप की इन मुश्किलों से दो बेटियों का बसंत उजड़ कर आंखों में आंसुओं का पतझर ला चुका है।

सलाउद्दीन वैसे तो दूध का काम करते हैं। उनकी दो बेटियां शमा परवीन व रुखसार शादी के लायक हुईं तो ठोक-बजाकर खुर्जा के अल्लो मोहल्ला के जमालुद्दीन गाजी के घर दस्तक दी। जमाल के बेटे जावेद गाजी और राशिद गाजी अपनी बेटियों के ब्याह के लिए सलाउद्दीन ने मिन्नतें कीं। निकाह की तारीख मुकर्रर हुई। सलाउद्दीन गाजी के बेटे उमर गाजी ने बताया कि कल बुधवार 29 जुलाई को बरात आनी थी। सारा इंतजाम हो गया था। शादी से पहले ही लड़के वालों को छह लाख कीमत के जेवर दिए गए थे। अन्य सामान के अलावा दो आइ-10 कार भी बुक करा दी गई थी। बरात के स्वागत के लिये भूड़ चौराहा स्थित आंचल मैरिज होम बुक किया गया था। शादी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। खाने से लेकर बरातियों व घरातियों के स्वागत को सभी तैयार थे कि दोपहर को मोबाइल पर काल आई। वर पक्ष ने दहेज में दो स्काíपयो देने पर ही बरात लाने को कहा। ऐन वक्त पर यह मांग पूरी करने में परिवार समर्थ नहीं था। बस, यहीं से शादी की खुशी में खलल पड़ गई। हाथ में मेंहदी लगाए पिया के इंतजार में बैठी दोनों बहनों के कानों तक जब यह बात पहुंची तो वह टूट गईं। सुबकने लगीं। लड़के वालों से काफी मिन्नतें की गईं लेकिन उनका दिल नहीं पसीजा। उमर गाजी ने बताया शादी में बना सारा खाना बेकार हो गया। गुरुवार सुबह जिसको इस घटना का पता चला, वह सलाउद्दीन के घर पहुंचने लगा। लगा कि जैसे कोई हादसा हो गया हो। सलाउद्दीन भी ठगे हुए से हैं। आखिरकार, उन्हें पुलिस का दरवाजा खटकाना पड़ा। दहेज का मुकदमा दर्ज कराने के लिए उन्होंने नगर कोतवाली में तहरीर तो दे दी। लेकिन, दो बेटियों का ब्याह करके विदा करने का उनका सपना चूर हो चुका है। पता चला है कि कुछ लोग देर शाम तक खुर्जा में जाकर दोनों पक्षों में बातचीत करा रहे हैं। लेकिन अभी तक बात नहीं बनी है। नगर कोतवाल आरके ¨सह ने बताया लड़की पक्ष ने दहेज का मुकदमा दर्ज कराने के लिये तहरीर दी है। जांच के बाद मुकदमा लिख लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.