Move to Jagran APP

प्रधानाचार्यों ने संस्कारशाला परीक्षा को सराहा

शिकारपुर, बुलंदशहर : संस्कारशाला परीक्षा के आयोजन को कालेजों के प्रधानाचार्यो ने खूब सराहा है। सभी प

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 07:16 PM (IST)
प्रधानाचार्यों ने संस्कारशाला परीक्षा को सराहा

शिकारपुर, बुलंदशहर : संस्कारशाला परीक्षा के आयोजन को कालेजों के प्रधानाचार्यो ने खूब सराहा है। सभी प्रधानाचार्यो का कहना है कि इससे जहां बच्चे संस्कारवान बनेंगे वहीं माता-पिता को भी अपने क‌र्त्तव्यों का बोध होगा और उनके नजरिया में सुधार होगा।

loksabha election banner

मां भगवती इंटर कालेज के प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद का कहना है कि वह बच्चों में नैतिक गुणों का विकास करने में पूरी तन्मयता से लगे हैं। इसके लिए कालेज में अलग से पीरियड की व्यवस्था की गई है। परीक्षा को इसका और बल मिलेगा। ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य दिलीप कुमार का कहना है कि छोटे बच्चों में पैदा किया गया संस्कार का बीज पूरी जिंदगी काम आता है। जागरण इस काम को बखूबी कर रहा है। डीएपी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य रामधन शर्मा ने कहा कि बच्चों में नैतिकता का विकास होगा। जिससे देश का विकास होगा। राधा-कृष्ण अकादमी की प्रधानाचार्या सुश्री अलका गर्ग का कहना है कि वह बच्चों में अनुशासन का खास ध्यान रखती हैं, संस्कार पैदा करने में यह एक महत्वपूर्ण कड़ी है। नेशनल इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजकुमार सिंह ने कहा कि बच्चे देख कर सीखते हैं, इसलिए जब वह अन्य बच्चों को संस्कारवान देखेंगे तो उनमें इस गुण का विकास स्वत: ही हो जाएगा। गणेशानंद विद्या मंदिर हाईस्कूल के प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने कहा कि अच्छे संस्कार के तहत गरीब बच्चों को माता-पिता अपनी स्थिति बताकर उन्हें यथार्थ में रहने के बारे में सिखाएंगे तो निश्चित ही बच्चा नए आयाम स्थापित करेगा, यह सीख बच्चों में 'जागरण' पैदा कर रहा है। रावत पब्लिक इंटर कालेज के प्रधानाचार्य चौब सिंह का कहना था कि माता-पिता व बड़ों का सम्मान व यातायात के नियमों का पालन अच्छे संस्कार की श्रेणी में आता है। सूरजभान सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य प्रभात कुमार गुप्ता ने कहा कि बच्चे की खुशी का अर्थ समझाने के लिए माता-पिता को अपने बच्चे को जितना है, उसी में वह खुश रहे अगर यह बात सीखा दी जाती है तो वह अच्छे संस्कारों का बीजारोपण है।

----------

छात्र बोले थैंक्स जागरण

शिकारपुर : छात्रों को संस्कारवान बनाने की मुहिम में लगे 'दैनिक जागरण' द्वारा आयोजित की गई परीक्षा देकर कालेज से बाहर निकलते हुए अनेक छात्रों के मुंह से थैंक्स जागरण निकला। मां भगवती इंटर कालेज में प्रियांशु, अर्चित, चारू, अल्पना, सपना, नेहा, भूमिका गर्ग, विशाखा, तृप्ति गर्ग, शीतल, अनु, इरम, निशा, प्रशांत, शुभम, उमा कुमारी, पृथ्वी, पूजा, रश्मि, रितिका गर्ग, नेशनल इंटर कालेज में असमन, हशनैन, दिलदार अहमद, अनरा, सादाब आलम, रिजवान, नर्गिस, तौबा आलम, हिनाज, जीनत, रूबीना, शबनम, मुस्कान, निहा परवीन, रावत इंटर कालेज में शिवम, रजनी, पंकज, रेखा, वंशिका, काजल, आकृति, छाया, छवि, रंजीत, कपिल, डिंपल, निक्की, रचना, पारूल, अंजलि चौधरी, भावना, डौली, सोनम, ललिता, ज्योति, राधा-कृष्ण अकादमी में अंजलि, इशांत, वरुण, प्राची जैन, तुषार, छवि, राधिका, शालिनी, रीधिमा, सनी, मुस्कान, स्नेहा, हर्षवर्धन, फैशल गाजी, मीना, पूजा, रश्मि, आयशा, पर्व, उजमा, कोमल, पिंकी, प्रिंसी और सूरजभान इंटर कालेज व गणेशानंद विद्या मंदिर हाईस्कूल आदि शिक्षण संस्थाओं के सैंकड़ों छात्रों ने प्रतियोगिता के आयोजन की प्रशंसा की।

---------

-बबली अनजान-राहुल सक्सेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.