Move to Jagran APP

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के क्रियान्वयन को दिया प्रशिक्षण

नजीबाबाद: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2017 05:54 PM (IST)
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के क्रियान्वयन को दिया प्रशिक्षण
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के क्रियान्वयन को दिया प्रशिक्षण

नजीबाबाद: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं एसडीएम ने इस कार्य में अनियमितता बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

ब्लाक के डवाकरा हाल में शनिवार को एसडीएम वीके ¨सह ने शिक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 28 फरवरी को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अंतर्गत सभी विद्यालयों के एक से 19 वर्ष आयु के बच्चों को पेट के कीड़ों की गोली (एल्बेंडाजोल) खिलाने के निर्देश दिए हैं। वहीं एसडीएम ने चेतावनी दी कि इस कार्य में अनियमितता बरतने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.संदीप कुमार ने कहा कि जिन बच्चों को यह गोली दी जाती है, उनके एनीमिया में कमी और पोषण स्तर में वृद्धि होती है। डा.सुशील कुमार ने कहा कि पेट के कीड़े एक विश्वव्यापी जनसमस्या है। कृमि संक्रमण होने से बच्चों का शारीरिक और बौद्धिक विकास बाधित होता है। इसके अलावा बच्चों में पोषण और होमोग्लोबिन स्तर पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। प्रशिक्षण में सीएचसी प्रभारी डा.महेंद्र ¨सह, आबिद रशीद, नवनीत आर्य, मोहम्मद सालिम, अर्जुन, र¨वद्र, तिलकराज चांदना, सुमन प्रजापति, रेखा अम्बेडकर एवं अजंता देवी आदि मौजूद रहीं।

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने बनाए मॉडल

नजीबाबाद: कैंब्रिज कांवेंट स्कूल में शनिवार को प्रधानाचार्य मोहम्मद सरफराज खान के निर्देशन में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में बच्चों ने आकर्षक मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मुख्य अतिथि डा.रुही अख्तर ने बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों की सराहना की और उन्होंने बच्चों को इस प्रकार की प्रदर्शनी में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रधानाचार्य ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर अफशान, सुजीत, अदीबा, अलफिया, जैनुल, सुबहान, नरेश कुमार, फरहा, फरहाना, शाजिया, मंजू एवं विकास आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.