Move to Jagran APP

'पोषणा' से होगा विद्यालयों के बच्चों का पोषण

नांगलसोती: (बिजनौर) अब 'पोषणा' से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का पोषण होगा। शिक्षा विभाग ने पोषणा

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 11:00 PM (IST)
'पोषणा' से होगा विद्यालयों के बच्चों का पोषण
'पोषणा' से होगा विद्यालयों के बच्चों का पोषण

नांगलसोती: (बिजनौर)

loksabha election banner

अब 'पोषणा' से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का पोषण होगा। शिक्षा विभाग ने पोषणा नाम से लघु फिल्म तैयार की है। इस फिल्म के माध्यम से जिले भर की रसोइयों को प्रशिक्षित कर भोजन में स्वच्छता और शुद्धता का पाठ पढ़ाया जाएगा। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने यूनिसेफ की मदद से तैयार की फिल्म पोषणा गांव के परिवेश में ही उन्हें व्यावहारिक ज्ञान देगी। प्राधिकरण के निदेशक ने न्याय पंचायतों के अनुसार शेड्यूल बनाकर रसोइयों को प्रशिक्षण देने के निर्देश भी जारी किए हैं।

शासन और प्रशासन सभी परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के मध्याह्न भोजन की शुद्धता को लेकर गंभीर हैं। ग्रामीण अंचल के अधिकांश बच्चे इन स्कूलों में ही शिक्षा ग्रहण करते हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार एवं शिक्षा विभाग समय-समय पर इन स्कूलों की शिक्षा को प्रभावी करने के लिये नई-नई योजना चलाती हैं। इस बार इन विद्यालयों में तैनात रसोइयों के लिए 'पोषणा' नामक लघु तैयार की गई है। इस फिल्म के जरिए रसोइयों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 20 मिनट की इस फिल्म में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य समेत कई अन्य ¨बदुओं पर जानकारी दी गई है। प्राधिकरण की बेवसाइट पर उपलब्ध फिल्म को लखनऊ में प्रशिक्षण के दौरान जिला समन्वयक मिड-डे मील को पेन ड्राइव व सीडी में दे दी गई है। वहीं यह फिल्म यू-ट्यूब पर भी अपलोड कर दी गई है।

15 सितंबर तक दिखाई जाएगी रसोइयों को फिल्म

प्राधिकरण के निदेशक अब्दुल समद ने बिजनौर समेत सूबे के सभी बीएसए को भेजे पत्र में 15 सितंबर तक यह फिल्म प्रत्येक रसोइयों को दिखाने के लिए निर्देशित किया है। शिक्षा विभाग ने न्याय पंचायत और विकास खंड स्तर पर शेड्यूल तैयार करने की कवायद शुरू करा दी है। हालांकि, शिक्षा विभाग ने इस फिल्म दिखाने के अभी कोई इंतजाम नहीं किया है, लेकिन परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के मोबाइल फोन पर अपलोड किए जाने की भी योजना है। खंड शिक्षाधिकारी इश्क़लाल ने बताया कि निदेशालय से निर्देश मिलने के बाद उक्त फिल्म को दिखाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

- पुनर्बलन के लिए निम्न प्रश्नावली का होगा प्रयोग

-रसोइया को रसोई घर में जाने से पूर्व क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

-रसोईघर की साफ-सफाई कैसे करनी चाहिए?

-खाना बनाने से पूर्व अनाज व सब्जी को कैसे साफ करना चाहिए?

-अनाज व अन्य खाद्य सामग्री का रख-रखाव कैसे करना चाहिए?

-खाद्य पदार्थों की जांच कैसे करेंगे?

-भोजन पकाने के बाद उसे कैसे रखेंगे?

-भोजन परोसते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

-रसोइया को अपनी स्वयं की सफाई के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

-रसोईघर की सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम करना चाहिए?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.