Move to Jagran APP

चालक ने लगा रखा था ईयर फोन, ट्रेन से वैन की भिड़ंत में दस बच्चों की मौत

भदोही जिले के औराई में माधोसिंह रेलवे स्टेशन के पास मेघीपुर में आज सुबह मडुआडीह-इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन से स्कूली वाहन की टक्कर में दस बच्चों की मौत हो गयी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 07:36 PM (IST)
चालक ने लगा रखा था ईयर फोन, ट्रेन से वैन की भिड़ंत में दस बच्चों की मौत

भदोही (जेएनएन)। कारपेट नगरी भदोही में आज सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया। मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर मिनी स्कूली बच्चों को एक पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी। जिससे दस बच्चों की मौत हो गई है। वैन के चालक के साथ अभी छह बच्चे घायल भी है, जिनमें चार की हालत बेहद गंभीर बनी है। बताया जा रहा है कि वैन चालक ने कान में ईयरफोन लगा रखा था।

loksabha election banner

भदोही जिले के औराई में माधोसिंह रेलवे स्टेशन के पास मेघीपुर में आज सुबह मडुआडीह-इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन से स्कूली वाहन की टक्कर में दस बच्चों की मौत हो गयी।

यह भी पढ़ें- भदोही में थाना में खड़ी जीप अपने आप स्टार्ट होकर चलने लगी

मीरजापुर के मटियारी की ओर से 16 बच्चों को लेकर घोसिया के टेंडरहार्ट इंग्लिश स्कूल को आ रहा स्कूली वाहन रेलवे फाटक के पास नियंत्रण खो कर गुजर रही ट्रेन से टकरा गया। इस हादसे के बाद स्कूली वाहन क्षतिग्रस्त हो दूर जा गिरा। इसमें सवार सभी बच्चे बुरी तरह से चोटिल हो गये थे। इनमें से छह बच्चों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था। गंभीर रूप से घायल दस बच्चों व चालक हातिम खां को लोग उठा कर अस्पताल की ओर भागे। कुछ घायलों को स्थानीय चिकित्सक तो कुछ अति गंभीर को लोग वाराणसी की ओर लेकर बढे। इनमें चार अन्य बच्चों ने रास्ते में दम तोड़ा।

यह भी पढ़ें- भदोही के शिपिंग और कालीन प्रतिष्ठानों में आयकर छापा

इस रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे ने ठेके पर गैंगमैन की ड्यूटी लगाई हुई है। बताया जा रहा है कि गैंगमैन ने बस के चालक को रुकने का इशारा भी किया था पर उसने ध्यान नहीं दिया और यह दर्दनाक हादसा हो गया। कुछ लोगों ने बताया कि स्कूली वैन के चालक ने घटना के समय ईयरफोन लगा रखा था। जिसके कारण उसको ट्रेन का हार्न सुनाई नहीं दिया था। आक्रोशित लोगों ने बस में आग लगा दी है। मौके पर पुलिस की टीम तैनात की गई है।

गंभीर रूप से घायलों को वाराणसी के बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के सर सुंदर लाल अस्पताल और पंडित दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल रेफर किया गया है।

यह भी पढ़ें- भदोही में मालगाड़ी के कोयला लदे 25 वैगन पटरी से उतरे

वाराणसी के बीएचयू के ट्रामा सेंटर में तीन बच्चों के साथ वैन चालक गंभीर रूप से घायल अवस्था में भर्ती हैं।

इनमें चार वर्ष के अभिजल, सात वर्ष के आयुष मिश्रा व दस वर्ष के श्रेयांश ओझा हैं। चालक हातिम खां (45 वर्ष) की हालत भी बेहद गंभीर बनी है। पैसेंजर ट्रेन की भिड़ंत की सूचना पर डीआरएम सहित अन्य अफसर मौके लिए रवाना हो गये है।

मृतकों की सूची : शुभम (6) पिता का नाम- वीर, श्वेता (7) पिता का नाम- अरविंद मिश्रा, अर्पित (10) पिता का नाम- प्रशांत, अरविंद (8) पिता का नाम केदार, आंचल (8), पिता का नाम अजय मिश्र, आयुष (7), पिता का नाम- राजीव, प्रद्युम्न (14), पिता का नाम- जयशंकर, रिंकू (5) पिता का नाम- दीनानाथ (7) तथा अभिषेक, पिता का नाम- रवीन्द्र। मृतकों में छात्र प्रद्युम्न मीरजापुर के मटियारी का था जबकि अन्य सभी बच्चे भदोही जनपद में औराई थाना क्षेत्र की कईयर मऊ ग्राम सभा के रहने वाले थे। चालक इसी थाना क्षेत्र में घोसिया का है।

प्रदेश सरकार की ओर से मृतकों के परिवार को दो-दो लाख

ट्रेन व स्कूली वाहन की टक्कर में दस बच्चों की मौत के बाद प्रदेश सरकार ने मृतक के परिवार को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें-भदोही में दो हिस्सों में बंटी शिवगंगा एक्सप्रेस, फिर इंजन फेल

घायलों का हाल जानने औराई के सरकारी अस्पताल में भर्ती घायलों को देखने पहुंचे बाल विकास व पुष्टाहार मंत्री कैलाश चौरसिया ने चिकित्सकों को बेहतर इलाज करने का निर्देश देते हुए पीडि़त परिवार को आश्वस्त किया कि सरकार उनकी हर मदद को तत्पर है।

रेलवे की ओर से जांच के आदेश

भदोही हादसे पर पूर्वोत्तर रेलवे ने जांच का आदेश जारी किया है। इस मामले की जेए ग्रेड जांच होगी। वाराणसी में डीआरएम पूर्वोत्तर रेलवे एसके कश्यप के अनुसार रेलवे के तीन सीनियर अफसर जांच करेंगे। इसके साथ स्थानीय स्तर की जांच से अलग से कराई जाएगी। ट्रेन के चालक, सह चालक व गॉर्ड को तत्काल तलब किया गया है।मौके पर मौजूद लोगों ने रेलवे के अफसरों को बताया कि मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर रेल मित्र ने स्कूल बस के चालक बस को रोकने का संकेत दिया था, लेकिन उसने बात को अनसुना कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.