Move to Jagran APP

दमकल: संसाधन चकाचक, कर्मियों की कमी

ज्ञानपुर (भदोही) : भले ही संसाधन चकाचक हो लेकिन कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा दमकल विभाग लोगों के मं

By Edited By: Published: Tue, 19 May 2015 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 06:30 PM (IST)
दमकल: संसाधन चकाचक, कर्मियों की कमी

ज्ञानपुर (भदोही) : भले ही संसाधन चकाचक हो लेकिन कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा दमकल विभाग लोगों के मंसूबे पर खरा नहीं उतर रहा है। कर्मियों का टोटा इस कदर बना हुआ है कि कहीं होने वाली अगलगी की घटना पर जब तक गाड़ियां पहुंचती है सब कुछ जलकर खाक हो चुका होता है। कारण है कि करीब 15 लाख की आबादी वाले जिले की सुरक्षा केवल 32 दमकल कर्मियों पर टिकी हुई है।

loksabha election banner

बढ़ती गर्मी के साथ अगलगी की घटनाओं का सिलसिला तेज हो उठा है। विभाग हर स्थिति में अगलगी की घटना पर नियंत्रण करने का दावा करता फिर रहा है। हालांकि संसाधन के रूप में विभाग के पास चार बड़ी तो दो छोटी गाड़ियां उपलब्ध भी हैं। दमकल कर्मी कहीं होने वाली घटना पर पहुंचने का भरसक प्रयास भी करते हैं। बावजूद इसके देखा जाय तो पूरे जिले का भार महज 32 कर्मचारी पर ही है। ऐसे में यह कितना प्रयास कर पाएंगे स्वत: ही समझा जा सकता है। अकसर यह देखा जाता है कि जब तक किसी स्थान पर होने वाली अगलगी की घटना के बाद मौके पर विभाग की गाड़ी व कर्मी पहुंचते हैं तब तक काफी कुछ जल चुका होता है। वैसे अग्निशमन अधिकारी लालजी गुप्त बताया कि विभाग के पास चार बड़ी गाड़ियों के साथ दो छोटी गाड़ियां हैं। बताया कि कर्मचारियों की कमी से दिक्कत तो आती है ¨कतु अगलगी की घटनाओं पर नियंत्रण का पूरा प्रयास किया जाता है। बताया कि उनके समेत 15 कर्मचारी जिला मुख्यालय पर हैं तो पांच भदोही, चार गोपीगंज व आठ कर्मचारी औराई में लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.