Move to Jagran APP

दस हजार सोलर लाइट से रोशन होंगे एक हजार गांव

महराजगंज (भदोही) : सांसद वीरेन्द्र ¨सह मस्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्देश्यों के अन

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 08:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 08:54 PM (IST)
दस हजार सोलर लाइट से रोशन होंगे एक हजार गांव

महराजगंज (भदोही) : सांसद वीरेन्द्र ¨सह मस्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्देश्यों के अनुरूप भदोही लोकसभा के विकास का खाका तैयार कर लिया गया है। विश्व में विख्यात कालीन नगरी के एक हजार गांव वैकल्पिक ऊर्जा से चकाचौंध होंगे। इसके लिए दस हजार सोलर लाइट लगाए जाएंगे। अब तक छह हजार की स्वीकृति मिल चुका है। पहली खेप में इसे स्थापित कराने की कवायद शुरू हो गई है। श्री ¨सह महराजगंज बाजार में सोलर लाइटों की स्थापना समारोह में बोल रहे थे।

loksabha election banner

कहा कि कालीन नगरी में विकास की गंगा बहेगी। अभी तक कालीन के क्षेत्र में विश्व में इसकी पहचान हो रही थी अब इसे लोग माडल जनपद के नाम से भी जानेंगे। कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने निजी सचिव नृपेन्द्र मिश्रा को कालीन नगरी भदोही के विकास के लिए लगाया है। भारत सरकार की ओर से भदोही के एक हजार गांव में दस हजार सोलर लाइट लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। वैकल्पिक ऊर्जा प्रकृति के संरक्षण में सहायक साबित होगी। सांसद ने कहा कि प्रदेश का भदोही एक ऐसा जिला होगा जहां पर इतनी संख्या में सोलर लाइट लगाई जाएंगी। पहली खेप में दो हजार सोलर लाइट प्राप्त हो चुकी हैं। यह सब कार्य पहली सालगिरह के पूर्व पूर्ण करा लिए जाएंगे। सांसद ने महराजगंज बाजार में कुल 33 सोलर लाइट लगाने को कहा। इसमें पहले दिन 13 स्थापित करा दिए गए। कहा कि दूसरे फेज में सोलर वाटर स्थापित करवाने की योजना है। इसके अंतर्गत पांच हार्स पावर के सोलर पंप लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से दस हजार लीटर क्षमता वाली ओवरहेड टैंक में पानी भरा जाएगा। इसके बाद पाइप लाइन से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। पहले चरण में दो सौ गांव को लिया जाएगा। गांवों को चिन्हित करने के लिए पानी की जांच कराई जा रही है। इसकी रिपोर्ट भारत सरकार को भेजा जाएगा। इसी रिपोर्ट के आधार पर सोलर पंपों की स्थापना होगी। इस दौरान महराजगंज के लोगों द्वारा आयुर्वेद चिकित्सालय और पेयजल की समस्याओं से भी सांसद को अवगत कराया गया। कार्यक्रम में शैलेन्द्र दुबे, दिलीप कनौजिया, अमित पांडेय, दिनेश, श्रीकांत दुबे, राजकुमार गुप्ता आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.