Move to Jagran APP

अकीदत व एहतराम के साथ हुई अलविदा की नमाज

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 07:02 PM (IST)
अकीदत व एहतराम के साथ हुई अलविदा की नमाज

भदोही: अलविदा की नमाज शुक्रवार को पूरी अकीदत व एहतराम के साथ अदा की गई। परंपरा के अनुसार तकिया कल्लन शाह स्थित जामा मस्जिद के बाहर सड़क पर नमाज अदा की गई। तीखी धूप के बावजूद लोगों ने खुदा की बारगाह में सजदे किए।

loksabha election banner

रमजान के अंतिम जुमे को लेकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में सुबह से ही चहल पहल बढ़ गई थी। इस दौरान बच्चों में जहां अलविदा की नमाज को लेकर उत्साह देखा गया वहीं बड़े बुजुर्ग भी तैयार होकर घंटो पहले मस्जिद पहुंच गए थे। जामा मस्जिद में अधिक भीड़ होने के कारण यहां सड़क पर भी नमाज होती है। यही कारण है कि शुक्रवार को सुबह ही अधिशासी अधिकारी टीएन तिवारी की देखरेख में दर्जनों पालिकाकर्मी मस्जिद के बाहर व आस पास के क्षेत्रों में साफ सफाई के साथ चूने का छिड़काव करने में जुट गए थे। इसके अलावा नगर की अन्य प्रमुख मस्जिदों गौसिया, अजीमुल्लाह, पश्चिम तरफ, पीरखानपुर, जमुंद, पंचभैया, गोरियाना, मलिकाना सहित अन्य मस्जिदों के पास व्यापक साफ सफाई के इंतेजाम किए गए थे।

तय समय पर विभिन्न मस्जिदों में अजान की सदाएं बुलंद की गईं और इसी के साथ मस्जिदों की ओर नमाजियों के कदम बढ़ गए। लगभग एक बजे से नमाज का सिलसिला शुरूहुआ तो सबसे आखिर में दोपहर 2 बजे मोहल्ला पश्चिम तरफ मस्जिद में नमाज खत्म हुई। इस दौरान मस्जिदें नमाजियों से ठसाठप भरी रहीं।

जामा मस्जिद की तीसरी मंजिल पर भी नमाज अदा की गई। हालांकि तेज धूप के बावजूद सैकड़ों लोगों ने सड़क पर पढ़ी। इसी तरह पश्चिम तरफ मस्जिद भी नमाजियों से भर गई थी।

अंत में मुल्क व कौम की खैरो बरकत के लिए दोआ मांगी गई।

-------------------

अधिकारी रहे मुस्तैद

अलविदा की नमाज को लेकर प्रशासन सुबह से ही सक्रिय हो गया था। उपजिलाधिकारी उमाकांत त्रिपाठी व क्षेत्राधिकारी सूक्ष्मप्रकाश ने 10 बजे ही नगर भ्रमण कर हालात का जायजा लिया। शहर कोतवाल सत्येंद्र कुमार यादव मय दल बल के साथ नमाज समाप्त होने तक डटे रहे। उधर मेन डोर पर नमाज होने के कारण दोपहर 12 बजे से अजीमुल्लाह चौराहा व लिप्पन तिराहे से मार्ग डायवर्ट कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.