Move to Jagran APP

अब निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं हो सकेगा नाम

By Edited By: Published: Sat, 19 Apr 2014 09:26 PM (IST)Updated: Sat, 19 Apr 2014 09:26 PM (IST)
अब निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं हो सकेगा नाम

ज्ञानपुर (भदोही) : नामांकन के अंतिम दिन शनिवार के बाद किसी भी मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं किया जा सकेगा। पुनरीक्षण में बढ़े नए 25 हजार मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र मिलना मुश्किल होगा। हालांकि इसके पूर्व चलाए गए अभियान में शामिल 66 हजार वोटरों को रंगीन वोटर कार्ड वितरित किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर समय-समय पर पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा था। कार्यक्रम में अधिसंख्य मतदाताओं के नाम बढ़ाए गए और निकाले भी गए। शुरुआती दौर में जिले में 65 हजार 802 मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किए गए थे। निर्वाचन आयोग बढ़े हुए मतदाताओं को स्मार्ट कार्ड के तर्ज पर रंगीन वोटर कार्ड उपलब्ध कराने की योजना बनाई थी। फिलहाल आयोग के पहल पर इन दिनों बीएलओ के माध्यम से रंगीन वोटर कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि वोटर कार्ड वितरण का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।

जनवरी से लेकर अब तक बढ़े हुए करीब 25 हजार मतदाताओं के नाम कंप्यूटर में फीड किए जा चुके हैं। उनका नाम भी निर्वाचक नामावली में शामिल कर लिया गया है लेकिन उन्हें मतदाता फोटो पहचानपत्र मिलने की संभावना नहीं है। हालांकि विभागीय अधिकारियों का दावा है कि नामांकन के अंतिम दिन तक ही निर्वाचन नामावली में नाम शामिल किया जाता है। जिले में मतदान सात मई को है। इसलिए आयोग मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र उपलब्ध भी करा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.