Move to Jagran APP

विकास की उल्टी गंगा बहती देख दंग रह गई प्रमुख सचिव

बस्ती : समाज को खुशहाल व संपन्न बनाने की नीयत से चलायी जा रही शासकीय योजनाओं की हकीकत देख प्रमुख सच

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 10:25 PM (IST)
विकास की उल्टी गंगा बहती देख दंग रह गई प्रमुख सचिव

बस्ती : समाज को खुशहाल व संपन्न बनाने की नीयत से चलायी जा रही शासकीय योजनाओं की हकीकत देख प्रमुख सचिव रेणुका कुमार दंग रह गई। विकास की उल्टी गंगा बहते देख उनकी कई बार त्योरी चढ़ी, मगर ढीठ हो चुका तंत्र टस से मस नहीं हुआ। निर्माण कार्य की गुणवत्ता में बडे़ पैमाने पर कमिया-उनकी नजर से छिपाई नहीं जा सकी। रही सही कसर समग्र गांव में लगी जनता चौपाल के दौरान उजागर हो गई। आखिरकार शासन से नामित नोडल अधिकारी कुमार ने लापरवाह अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। इस बीच दौरे को लेकर पहले से तैयार बैठे विकास से जुडे़ अधिकारी लीपापोती करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे थे। कोशिश यह की गई कि प्रमुख सचिव को ऐसी जगह दिखाई जाए जहां खामी मिलने की गुंजाइश कम हो।

loksabha election banner

फिर भी कई हकीकत पर परदा डाल पाने में वे नाकाम रहे। लोहिया ग्राम धौरूखोर में निर्मित सड़कों की ढलान नालियों की तरफ न होने पर वह हैरान रह गई। ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के अधिशाषी अभियंता को इसे ठीक कराने तथा मानक के अनुसार बनाने हेतु निर्देशित किया।

प्रमुख सचिव महिला कल्याण निगम उत्तर प्रदेश शासन ने जनपद के दो दिवसीय भ्रमण के दौरान लोहिया समग्र ग्रामों तथा अन्य निर्माण कार्यो के स्थलीय निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन का कार्यक्रम है। इसके शुरूआती दौर में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित बस्ती-महसो- महुली मार्ग के निरीक्षण में खामी मिली। निर्माण में प्रयुक्त मैटेरियल का सैम्पल लिया गया। विकास खण्ड बनकटी के अंतर्गत लोहिया समग्र ग्राम धौरूखोर तथा सिकरा हकीम में हुए विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण तथा ग्रामीणों के मौजूदगी में चैपाल लगाकर विभिन्न विभागों द्वारा कराए गये निर्माण कार्यो का सत्यापन किया गया।

आगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते समय श्रीमती कुमार ने बच्चों के लिए बनाये गये पोषाहार हलुआ की गुणवत्ता परखने के लिए स्वयं चखा।

प्रमुख सचिव श्रीमती रेणुका कुमार द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मारकंडेय शाही समेत बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे। प्रमुख सचिव महिला कल्याण रेणुका कुमार ने प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र बनकटी एवं क्षेत्र पंचायत बनकटी का निरीक्षण किया। दोपहर 1 बजकर पाच मिनट पर उनका काफिला अस्पताल परिसर में दाखिल हुआ। गाड़ी से उतरते ही वह ओपीडी में आने वाले मरीजों की जानकारी ली। इसके बाद मरहम पट्टी कक्ष, आपरेशन थियेटर, महिला वार्ड, लेबर रूम के साथ-साथ साफ सफाई बिजली एवं जलापूर्ति की व्यवस्था चिकित्सकों के रोस्टर के बारे में बारीकी से जानकारी ली। लेबर रूम में महिला चिकित्सक डा. प्रीति मिश्रा व अन्य एएनएम से पूछताछ की। उन्होंने साफ सफ ाई व्यवस्था के लिए चिकित्सा अधिकारी डा. धर्मेद्र चौधरी को दोष दिया। प्रमुख सचिव ने प्रतिदिन होने वाले प्रसव के साथ -साथ महीने भर का प्रसव का आंकड़ा मागा।

पच्चीस मिनट के निरीक्षण के बाद उनका काफि ला विकास खण्ड परिसर में दाखिल हुआ। सर्व प्रथम उन्होंने कार्यालय के विभिन्न पटल का निरीक्षण किया। खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में लगे हुए ताजा टायल्स पर पसरी गंदगी देख नाराजगी जताई। साथ ही कार्यालय के मुख्य द्वार पर पावदान रखने का निर्देश दिया।

प्रमुख सचिव के तूफानी दौरे से उपजे तनाव के बीच कुछ क्षण ऐसे भी आए जब उन्होंने माहौल को हल्का करने की कोशिश करते दिखीं। मौका था, स्वयं सहायता समूह की बैठक। जहा वह महिलाओं के साथ ही दरी पर बैठ गई। जब उन्होंने अध्यक्ष की पहचान करने के लिए महिलाओं से हाथ उठने को कहा तो आठ स्वयं सहायता समूह से ग्यारह महिलाओं ने हाथ उठाकर खुद को समूह का अध्यक्ष बताया। इस पर हंसते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि समूह आठ और अध्यक्ष ग्यारह।

ब्लाक के लोहिया समग्र गाव धौरूखोर में प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने चौपाल लगाई।

चैपाल कार्यक्रम गाव के राम ललित राजभर ने प्रमुख सचिव समेत अन्य अधिकारियों के समक्ष कहा कि धौरूखोर को तो संतृप्त कर दिया गया लेकिन इसी गाव का टोला भरपुरवा में नाली सड़क आवास के अलावा अन्य बुनियादी सुविधाओं का आज भी अकाल पड़ा हुआ है। जहा किसी अधिकारी ने आज तक ध्यान नहीं दिया । गाव के जिलाजीत ने कहा कि धौरूखोर का टोला बंजारिया हरिजन बस्ती का संपर्क मार्ग पिछले सात आठ माह से निर्माणाधीन है जो आज तक पूरा नही हुआ, गाव में बिजली का खंभा है, पर तार नहीं है। तमाम शौचालयों में दरवाजे तक नहीं लगे हैं। ग्राम पंचायत से संबद्ध ग्राम ठकुरापार के निवासी दासी देवी पत्‍‌नी मेवालाल ने कहा कि अब तक मेरे घर मे दो बार चोरों ने सेंध मारी की है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। सोहिला निवासी बंसती देवी ने कहा कि शिविर लगा कर विद्युत कनेक्शन के लिए 1350 रुपये लिए गये लेकिन आज तक कनेक्शन नहीं मिला जब कि विल आने लगा है। पल्टू राम ने गाव के पंचायत भवन के ध्वस्त होने व अवैध रूप से कब्जा किए जाने का मामला उठाया ।

उपरोक्त सभी शिकायतों के निस्तारण हेतु प्रमुख सचिव ने विभागीय अधिकारियों को अविलंब निस्तारण हेतु निर्देश दिया।

ऐतिहासिक राजा जालिम सिंह की कर्मभूमि जिसे सांसद हरीश द्विवेदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चुनकर संजाने व संवारने तथा पूर्ण विकसित करने का जिम्मा उठाया तो उस गांव का निरीक्षण करने खुद जनपद की नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव रेणुका कुमार शनिवार को आएंगी। उनके आने की भनक लगने के बाद शुक्रवार को ब्लाक के सभी कर्मचारी अपने मातहतों के निर्देशानुसार देर शाम तक यहां जगह-जगह फैले कूड़े-कचरे के ढेर को साफ करने में मशगूल दिखे लेकिन देर शाम तक प्रमुख सचिव की लगने वाली चौपाल का स्थान भी निर्धारित नहीं हो सका था।

बता दें कि सांसद आदर्श ग्राम के रूप में चयनित अमोढ़ा की आबादी लगभग छह हजार से अधिक है। इस गांव का चयन प्रदेश सरकार ने समग्र व लोहिया के रूप में किया था लेकिन उसका विकास नहीं हो पाया तो सांसद हरीश द्विवेदी ने विकसित करने का जिम्मा उठाया। जब शुक्रवार को प्रमुख सचिव रेणुका कुमार के सांसद आदर्श ग्राम के रूप में चयनित अमोढ़ा ग्राम में उनके आने की भनक लगी तो बीडीओ प्यारेलाल, एडीओ पंचायत शिवशंकर सिंह, विकास अधिकारी कनिकराम चौधरी सहित सैकड़ों सफाई कर्मचारी राजा जालिम सिंह के कोट की साफ-सफाई कराने में जुटे गए । प्रधान व विकास विभाग के अधिकारियों में आपसी तालमेल न होने की वजह से प्रमुख सचिव द्वारा लगाई जाने वाली चौपाल के स्थान का भी निर्धारण नहीं हो पाया था। प्रमुख सचिव के आने की सूचना के बाद बाल विकास, शिक्षक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी लंबित फाइलों को निपटाने में जुटे थे ।

शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने हर्रैया विकास क्षेत्र के समग्र ग्राम चोरखरी में चौपाल लगाकर विकास कार्यो की समीक्षा की तथा यहां से निकलने के बाद कप्तानगंज ब्लाक मुख्यालय का निरीक्षण भी किया।

शाम करीब पांच बजे गांव में पहुंची प्रमुख सचिव ने प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकर एक-एक कर मातहतों से विकास कार्यो से संबंधित जानकारी ली। गांव में बने इंदिरा व लोहिया आवासों की प्रगति, इंडिया मार्का हैंडंपपों की उपलब्धता, सोलर लाइट, वृद्धा व समाजवादी पेंशन सहित क्रमवार सभी विकास योजनाओं की समीक्षा की। चौपाल के बाद प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारी, सीडीओ, डीडीओ व अन्य अधिकारियों के साथ गांव के ही लक्ष्मीपति पत्‍‌नी रवी कुमार के आवास का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इसी दौरान गांव के सीसी रोड के न बनने की शिकायत ग्रामीणों ने श्रीमती कुमार से की तो जिलाधिकारी ने बताया कि रोड के निर्माण के लिए 2.69 हजार का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है जल्द ही रोड का निर्माण करा दिया जाएगा। इसके बाद प्रमुख सचिव शाम करीब साढ़े छह बजे कप्तानगंज ब्लाक मुख्यालय व आवासीय परिसर का निरीक्षण किया साथ ही अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा की। बोली कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों के देयकों का तुरंत भुगतान सुनिश्चित किया जाय। कहा कि कागजी नहीं स्थलीय विकास कार्य देखने आयी हूं। कहा कि समग्र और लोहिया गांवों के सभी पुरवों में विकास कार्य दिखने चाहिए। जनपद के विकास कार्यो व समस्याओं के निस्पादन के बाबत पूछे जाने पर जिलाधिकारी व सीडीओ ने बताया कि जिले की समस्याओं को सूचीबद्ध कर उन्हें क्रमश: न केवल समाधान किया जाता है बल्कि उनकी समीक्षा भी की जाती है। परियोजना निदेशक अनिल सिंह व जिला विकास अधिकारी डीडी शुक्ला तथा मुख्य चिकित्साधिकारी जेपी सिंह से भी उन्होंने जानकारी हासिल की।

----------------

कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष राजेश कुमार मिश्र ने प्रमुख सचिव के सामने क्षेत्र की टूटी सड़कों और शुद्ध पेयजल के लिए इंडिया मार्का हैंडपंपों की अनुपलब्धता की बात उठाई तो जिलाधिकारी ने कहा कि हैंडपंपों के मामले में जनपद संतृप्त हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.