Move to Jagran APP

गांव का यूथ चला बूथ की ओर..

जागरण संवाददाता, बरेली: सोशल मीडिया पर दिखने वाला यूथ मतदान में भी पीछे नहीं है। पंचायत चुनाव में प्

By Edited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 12:59 AM (IST)
गांव का यूथ चला बूथ की ओर..

जागरण संवाददाता, बरेली: सोशल मीडिया पर दिखने वाला यूथ मतदान में भी पीछे नहीं है। पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों का भविष्य तय करने को सुबह से ही बूथों पर पहुंच गया। न वह धूप से बेचैन था, और न ही गर्मी से परेशान दिखा। उनका मकसद था, तो सिर्फ मतदान। ताकि पंचायत में विकास की गंगा बहाई जा सके। स्मार्ट सिटी की तरह गांवों को भी स्मार्ट बनाने की ख्वाहिश पूरी हो सकी। इसलिए युवा नौकरी और शिक्षण संस्थानों से एक दिन पहले ही छुट्टी लेकर गांव पहुंच गए थे। सुबह जागते ही वह सीधे मतदान केंद्रों पर पहुंचे और मतदान किया। मत पत्र थामते ही बेधड़क अपने प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह पर मुहर लगा दी। इसके बाद मत पत्र के बारे में पीठासीन अधिकारी से पूछा। पीठासीन अधिकारी के इशारे करते ही मत पत्र पेटी में डाल दिया।

loksabha election banner

लड़कियों में भी मतदान को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया। वह अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्रों पर मतदान को पहुंची थी। बोली, अच्छा प्रत्याशी चुनेंगे, तो विकास होगा। इसीलिए मतदान करने आएं हैं।

पहला वोट डालने की खुशी

जिंदगी में पहली बार वोट डालने पहुंचे युवा काफी खुश थे। बोले, पहली बार मौका मिला। इसलिए अच्छे और विकास कराने वाले प्रत्याशी को चुनेंगे। मतदान करने के बाद भी उनके चेहरे पर काफी खुशी थी।

युवाओं पर भरोसा

मतदान के प्रथम चरण में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने युवाओं पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया। मतदान केंद्रों पर पोलिंग एजेंट की जिम्मेदारी संभालने वाले युवा थे, तो वहीं उनके चुनावी कैंप पर मतदाताओं को पर्ची देने वाले भी युवा। वह साथी मतदाताओं को अपने प्रत्याशियों के पक्ष में करने को भी जुटे थे।

यह कहते हैं युवा

-लोकतंत्र में हर इंसान को मतदान का अधिकार मिला है। इसका इस्तेमाल काफी सोच-समझकर करना चाहिए। हमारे मत से कोई गलत प्रत्याशी चुनकर न पहुंचे। यह ख्याल रखना होगा।

-शवा खान, फाजिलपुर

गांवों में विकास होगा। इसके बाद ही मुल्क तरक्की कर सकता है। इसलिए हर इंसान को मतदान करना चाहिए। इसमें कोई लापरवाही न बरतें।

-दिलकश, जादोपुर

मतदाता पहचान पत्र बना तो गर्व महसूस हुआ कि पहली बार गांव की सरकार चुनेंगे। मतदान का अधिकार बड़ा हथियार है। जिसे वोट दिया है उसके बदले हमें विकास चाहिए।

-रुखसार, लभेड़ा

पिछली बार वोट नहीं डाल पाए। वोटर लिस्ट में नाम नहीं था। इस बार वोट देने के लिए एक घंटे से लाइन में खड़े रहे। मत देने की खुशी के आगे थकान फुर्र हो गई। अब हम भी अपनी सरकार चुनेंगे।

-फिजा, लभेड़ा

अब तक परिवार के लोगों को ही वोट देते देखा है। इंतजार था कि कब हमारा सरकार चुनने में योगदान होगा। वह मौका इस बार मिला। वोट देकर ऐसे लगा कि जैसे बोझ कम हुआ हो।

-मंदीप कौर, हाफिजगंज

खुशनसीब हैं हम, कि लोकतंत्र ने बड़ा अधिकार दिया। इसलिए मतदान जरूर करना चाहिए। मगर मतदान से पहले प्रत्याशी के बारे में अवश्य पता कर लें।

-मुकेश कुमार, अहमदाबाद

अच्छे प्रतिनिधि होंगे, तभी विकास हो सकेगा। इसलिए शिक्षित प्रत्याशियों को चुनना चाहिए। वह कुछ करा सकते हैं।

-अक्षय प्रताप, अटाकायस्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.