Move to Jagran APP

कुपोषण अभियान हवा-हवाई, भड़के कमिश्नर

जागरण संवाददाता, बरेली: एक पखवाड़ा पहले विशेष सचिव के दौरे पर कुपोषण अभियान की लापरवाही पर अफसर खूब ख

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 07:57 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 07:57 PM (IST)
कुपोषण अभियान हवा-हवाई, भड़के कमिश्नर

जागरण संवाददाता, बरेली: एक पखवाड़ा पहले विशेष सचिव के दौरे पर कुपोषण अभियान की लापरवाही पर अफसर खूब खरी-खोटी सुन चुके थे, फिर भी नहीं सुधरे। इस बार मौका कमिश्नर की समीक्षा बैठक का था। यहां भी कुपोषण अभियान में लापरवाही उजागर हुई तो कमिश्नर भड़क उठे। उन्होंने बरेली समेत पूरे मंडल में बच्चों को सेहतमंद बनाने का अभियान में लापरवाही बरतने वाले अफसरों से साफ कहा कि समय रहते सुधर जाएं। नहीं तो मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के कार्यक्रम में लापरवाही के आरोप में उनके खिलाफ शासन को लिखा जाएगा।

loksabha election banner

कमिश्नर प्रमांशु कुमार ने शुक्रवार को पोषण मिशन की मंडलीय समिति की बैठक में लापरवाह अफसरों को जमकर लताड़ लगाई। मंडल के हर जिले में भारी लापरवाही देखने को मिली। बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं जिले के स्वास्थ्य व बाल विकास विभाग के अफसरों का नकारापन देख कमिश्नर भी दंग रह गए। आखिरकार कह देना पड़ा कि बस बहुत हो चुका। यही हाल रहा तो अब आप सभी के खिलाफ शासन को लिखना पड़ेगा कि शासन की योजनाओं को धरातल पर उतारने में आपकी कोई रुचि नहीं है।

कुछ तो काम करो

पोषण मिशन की हालत पर नाराजगी जाहिर करते हुए कमिश्नर प्रमांशु कुमार ने मंडल के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों से कहा वे कुछ तो जिम्मेदारी का ध्यान रखकर काम करें। हिदायत दी कि सभी जिले महीने में कम से कम एक बैठक जरूर करें। बैठक में तय हुई योजनाओं को धरातल पर उतारें।

------------

दौरे की निगरानी सीडीओ की

कमिश्नर प्रमांशु कुमार ने कहा कि गोद लिए गांवों में बच्चों का कुपोषण दूर तभी हो सकता है जब अभियान हकीकत में चलेगा। यह तभी संभव है जब जिम्मेदार अफसर नियमित रूप से गांव का दौरा करेंगे। हर जिले के सीडीओ की जिम्मेदारी है कि खुद के साथ अन्य जिम्मेदार अफसरों का दौरा सुनिश्चित कराएं।

चिह्नित बच्चों की करते रहें मॉनीट¨रग

कमिश्नर प्रमांशु कुमार ने मीटिंग में अफसरों से पूछा कि कितने बच्चों का कुपोषण दूर हुआ। इस पर बरेली के सीएमओ और डीपीओ ने बताया कि जनवरी से अब तक 340 बच्चों का कुपोषण दूर हो चुका है।

शाहजहांपुर के अफसरों ने 201 बच्चों के कुपोषण दूर होने की जानकारी दी। कमिश्नर ने कहा कि जिन बच्चों का कुपोषण दूर हो चुका है, उनका आगे भी नियमित रूप से निगरानी जरूरी है। ताकि उन्हें दोबारा कुपोषण की चपेट में आने से रोका जा सके।

-----------

बच्चों को रोज खिलाएं केला और आम

कमिश्नर ने कुपोषित बच्चों को केला और आम खिलाने का निर्देश दिया है। ताकि उनका वजन बढ़ सके। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र पर कुपोषित बच्चों को कम से कम एक केला खिलाने को कहा। डीपीओ को निर्देश दिया कि केंद्र पर हर दिन कार्यकत्रियों की मौजूदगी सुनिश्चित की जाए।

--------

14 हजार बच्चे गंभीर कुपोषित

अफसरों ने कमिश्नर को बताया कि मंडल में अब तक 11 लाख बच्चों का वजन कराया गया। जिसमें 13 हजार 866 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित मिले। कमिश्नर ने भावनात्मक रूप से बच्चों से जुड़कर उनका कुपोषण दूर करने की नसीहत दी। इस मौके पर जेडीसी सीपी सिंह, प्रभारी एडी हेल्थ डॉ. सुबोध शर्मा, सीएमओ डॉ. विजय शर्मा, सभी जिलों के डीपीओ, डीपीआरओ व अन्य अफसर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.