Move to Jagran APP

एक और अन्नदाता ने दम तोड़ा

जागरण टीम, बरेली : कर्ज में डूबे एक और अन्नदाता की जान चली गई। ट्रेन के आगे कूदे फतेहगंज पश्चिमी निव

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 07:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 07:42 PM (IST)
एक और अन्नदाता ने दम तोड़ा

जागरण टीम, बरेली : कर्ज में डूबे एक और अन्नदाता की जान चली गई। ट्रेन के आगे कूदे फतेहगंज पश्चिमी निवासी किसान को परिजन दिल्ली इलाज को ले जा रहे थे कि उसने रास्ते में दम तोड़ दिया। इस तरह बरेली में मरने वाले किसानों की संख्या 78 पहुंच गई है।

loksabha election banner

फतेहगंज पश्चिमी प्रतिनिधि के मुताबिक क्षेत्र के किसान नन्हू खां के पास मीरगंज ब्लाक के गांव गुलड़िया में पांच बीघा जमीन थी। इसमें गेहूं की बुवाई की थी। इसके लिए 40 हजार रुपये कर्ज लिया था। शुरूआत में फसल अच्छी थी लेकिन मार्च में हुई ओलावृष्टि के कारण पूरी फसल चौपट हो गई थी। वह परेशान चल रहे थे। उम्मीद थी कि कुछ उत्पादन तो होगा। उन्होंने फसल की कटाई कर खंदाई की लेकिन गेहूं कम निकला। सोमवार को वह भिटौरा स्टेशन के निकट आ रही मालगाड़ी के आगे कूद गया। गाड़ी से टकराकर वह दूर जा गिरा। आसपास के लोगों ने उसे उठाया और परिजनों को सूचना दी। उसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन हालत गंभीर होने पर उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया।

मंगलवार की सुबह परिजन उसे दिल्ली ले जा रहे थे, रास्ते में ही दम तोड़ दिया। परिजनों के मुताबिक नन्हू ने बैंक व साहूकारों से कर्ज ले रखा था। यह कर्ज फसल कटने पर चुकाते लेकिन फसल बर्बाद हो गई थी। मुआवजा के लिए कराए गए सर्वे में नाम शामिल नहीं किया गया। खेत पर कोई कर्मचारी सर्वे के लिए नहीं पहुंचा था। कई बार अधिकारियों के पास नन्हू खेत के सर्वे के लिए गए भी थे। थक-हारकर उन्होंने आत्मघाती कदम उठाया।

इनसेट---

रह गया अरमान

नन्हू खां का अरमान था कि वह बेटे मुस्तफा की शादी धूमधाम से करेंगे। चौथे नंबर की बेटी अफसाना की शादी दस मई को तय है। बेटे की गांव धंतिया बरात जाएगी और बेटी की गांव गुलड़िया से बरात आनी है। दोनों बच्चों की शादी करने का सपना रह गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.