Move to Jagran APP

भाई दूज पर हादसों का 'कालासाया', दो महिलाओं की मौत

जागरण संवाददाता, बरेली। भाई दूज के दिन पूरे जिले में हादसों का कालासाया मंडराता नजर आया। शनिवार सुबह

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 08:21 PM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 08:21 PM (IST)
भाई दूज पर हादसों का 'कालासाया', दो महिलाओं की मौत

जागरण संवाददाता, बरेली। भाई दूज के दिन पूरे जिले में हादसों का कालासाया मंडराता नजर आया। शनिवार सुबह से लेकर शाम तक हुए तीन अलग-अलग हादसों में जहां दो महिलाओं की मौत हो गई, वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

पहली घटना

रफ्तार बन गई हादसे की वजह

रामगंगा से खचाखच सवारियां भरकर निकली एक जीप बुखारा रोड पर पलट गई। जिससे उसमें सवार डेढ़ दर्जन से अधिक सवारियां गंभीर रूप से घायल हो गईं, जबकि एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। मौके का फायदा उठाकर जीप का चालक मौके से निकल गया। चीख पुकार सुनकर दौड़े ग्रामीणों ने जीप के नीचे फंसे सवारियों को बाहर निकाला और पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही सीओ तृतीय धर्मसिंह मार्छाल व कैंट पुलिस मौके पर आई और घायलों को उपचार के लिए निजी व जिला अस्पताल भेजा। जहां कई घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस जीप मालिक व चालक की तलाश कर रही है।

शनिवार सुबह रामगंगा से करीब 22 लोग एक जीप में सवार हुए। सवारियों में ज्यादातर महिलाएं व बच्चे थे, जो भाईदूज पर अपने रिश्तेदारों के घर जा रहे थे। सवारियों की माने तो जीप चालक ने निर्धारित संख्या से अधिक सवारियां बिठाई हुई थीं। स्थिति यह थी कि गाड़ी के अंदर बैठी ज्यादातर सवारियों को सांस तक लेने में समस्या हो रही थी। सवारियों की माने तो जीप चालक बेहद तेज रफ्तार से गाड़ी दौड़ा रहा था। जैसे ही जीप बुखारा रोड पर स्थित सत्तू फैक्ट्री के पास पहुंची, अचानक जीप का एक पहिया गढ्डे में गया और जीप तीन पलटी खाते हुए सड़क किनारे खंती में जा गिरी और पलट गई। जिससे जीप में बैठी सभी सवारियां बुरी तरह से फंस गईं। इसी बीच जीप चालक मौके से निकल गया। शोर सुनकर आसपास के ग्रामीण तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और जीप के नीचे फंसी सवारियों को किसी तरह बाहर निकाला। इसी बीच आई पुलिस ने भी घायलों को निकालने में मदद की और तुरंत सभी घायलों को उपचार के लिए भेजा। इस हादसे में बुढि़या दातागंज बदायूं निवासी आशा देवी की मौके पर ही मौत हो गई। लोहे के एंगल लगने के कारण उनका गला कट गया था और भेजा बाहर आ गया था। जबकि उनके पति मोहनलाल व 14 साल की भतीजी मंगला समेत डेढ़ दर्जन से अधिक सवारियों के मुंह, सिर, हाथ व पैर में गहरी चोटें आईं। उधर हादसे की सूचना मिलते ही भाजपा सांसद धर्मेद्र कश्यप, एसपी सिटी राजीव मल्होत्रा व सीओ प्रथम असित श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे और घायलों का हालचाल लिया।

हर तरफ बिखरा सामान

हादसे के बाद हर तरफ सामान बिखरा हुआ था। किसी की चप्पल पड़ी हुई थी तो किसी के जूते। वहीं पूजा की कई थाली भी गिरी पड़ी हुई थी। सभी पर लगा खून हादसे की भयावहता को बयां कर रहा था। एक मासूम की खून से सनी चूड़ियों ने तो प्रत्यक्षदर्शियों के रोंगटे खड़े कर दिए।

गाड़ी की चेचिस जर्जर

जिस जीप में सभी सवारियां बैठी हुई थीं, उस जीप की चेचिस जर्जर थी और ब्रेक भी सही से नहीं लग रही थी। सवारियों की माने तो एक तरफ रफ्तार अधिक थी वहीं दूसरी तरफ जीप का चालक नशे में था। इसी वजह से गढ्डा आने पर वह गाड़ी नहीं संभाल सका और दर्दनाक हादसा हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो जब जीप तीन बार हवा में पलटी तो उसमें से दो सवारियां तो पहले ही बाहर आकर गिर गईं थीं।

अपनी सीट पर भी बिठाई थीं सवारियां

घायलों की माने तो चालक ने अपनी सीट पर भी दो सवारियों को बिठा रखा था। स्थिति यह थी कि चालक गेट से सटकर स्टेयरिंग संभाल रहा था। इसी वजह से हादसे के वक्त वह गाड़ी नियंत्रित नहीं कर सका।

घायलों की लिस्ट

रेखा, उसकी डेढ़ साल की बेटी कामिनी, बगरैन

शारदा देवी व उसकी बेटी राजकुमारी, सिसौना अलीगंज

मोहनलाल, दातागंज

मंगला, दातागंज

सदाश्री, उनका पति राजेंद्र व चचिया ससुर देवेंद्र, बगरैन

संतोष, फरीदपुर

ज्योति, भमौरा

भगवान श्री, आंवला

रामसुनारी, दस्तरा बिसौली

मुकेश, जोगीठेर

श्यामल सिंह, आंवला

राजकुमारी, अलौआ, वजीरगंज

पप्पू, सिरौली

शेर सिंह, बिसौली

बसंत, अलौआ

दूसरी घटना

पति के सामने तोड़ा दम

भुता: ग्राम पडोली निवासी तुलसीराम मौर्य पत्नी नन्ही देवी (35) के साथ बाइक से अपनी ससुराल गांव हरिहरपुर मोहनिया गए थे। वहां भाई दूज की रस्म अदा करने के बाद दंपती बाइक से घर के लिए चल दिए। यहां कस्बे में तुलसीराम ने बाइक सड़क किनारे खड़ी कर दी और कुछ सामान खरीदने लगे। उनकी पत्नी नन्ही बाइक के समीप खड़ी थीं। राज मेडिकल स्टोर के समीप तेज रफ्तार ट्रक ने उन्हे पीछे से टक्कर मार दी, जिससे नन्ही की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे से गुस्साए लोगों ने ट्रक चालक को पकड़ लिया और जमकर पीटा। कुछ देर में पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और आरोपी चालक को हिरासत में ले लिया।

तीसरी घटना

कार की टक्कर से महिला घायल

बरेली। इज्जतनगर निवासी लक्ष्मी इलाके में ही रहने वाले अपने भाई राकेश को भाई दूज का टीका करने गई थीं। जब वह वापस घर लौट रहीं थी, तभी तेज रफ्तार कार ने उन्हें टक्कर मार दी। जिससे वह घायल हो गईं। उधर हादसे के बाद चालक कार लेकर भाग निकला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.