Move to Jagran APP

खाकी भी छिड़क रही जख्मों पर नमक

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 09:21 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 09:21 PM (IST)
खाकी भी छिड़क रही जख्मों पर नमक

जागरण संवाददाता, बरेली: पुलिस और प्रशासन, दोनों ने हरी सिंह मामले को वक्त की धुंध में दबा दिया। इंसाफ दिलाने वाली पुलिस के पास हरी सिंह की पत्‍‌नी पहुंची, तहरीर दी तो खाकी ने केस दर्ज करने के बजाए उन्हें वहां से चलता कर दिया। प्रशासनिक कर्मचारियों के खिलाफ तहरीर लेने से भी इन्कार कर दिया। हरी सिंह के परिवार ने दोषी लोगों पर अफसरों की मेहरबानी करने का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के दिन 17 अप्रैल को देवचरा पोलिंग बूथ के बाहर वहीं के निवासी हरि सिंह ने खुद पर मिंट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा ली थी।उसकी पत्नी तारावती ने वोट नहीं डालने देने का आरोप लगाते हुए एफआइआर दर्ज करने की तहरीर पुलिस को दी थी। पुलिस ने भी मुकदमा दर्ज करने में हाथ पीछे खींच लिए। तब से हरि के परिवार वाले रिपोर्ट दर्ज करके न्याय दिलाने की मांग कर रहे हैं। हरि सिंह की पत्नी तारावती ने बताया कि मंगलवार तक प्रशासन के कोई भी अधिकारी उनकी सुध लेने नहीं आए। अधिकारी घटना पर पर्दा डाल रहे हैं। तारावती ने झोपड़ी दिखाते हुए बताया कि अगर पति मंदबुद्धि होते तो ऐसी बढि़या झोपड़ी कैसे बनाते। उन्होंने कई कालीन के नक्शे, चारपाई खुद बीनी थी। एक दिन पहले ही जयपुर से लौटे थे। शराब के ठेके बंद थे, तो वे शराब कहां से पीते। उनके साथ बूथ पर गई थी। वोट नहीं डालने दिया तो घर आकर खाना बनाने में लग गई। थोड़ी देर में उन्हें भर्ती कराने की खबर आ गई।

हरी सिंह आत्मदाह कांड के विवेचक बदले गए

भमोरा : हरी सिंह आत्मदाह कांड में विवेचक को बदला गया है। अब जांच की जिम्मेदारी सरदार नगर चौकी प्रभारी जेल वर्मा को सौंपी गई है।

17 अप्रैल को कस्बा देवचरा निवासी हरी सिंह को पोलिंग बूथ पर वोट डालने से रोका गया था। वह एक नहीं बल्कि तीन बार वोट डालने के लिए बूथ पर पहुंचा था, लेकिन हर बार कर्मचारियों उसे बैरंग लौटा दिया। इस पर हरि सिंह ने आत्मदाह कर लिया था। इस आत्मघाती कदम से शासन और प्रशासन में हड़कंप मच गया था। लखनऊ में बैठे अफसरों को इस मामले में सफाई देनी पड़ी थी। मौत के बाद हरी सिहं की पत्नी तारावती ने पोलिंग बूथ कर्मचारी व सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों पर अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई को थाने में तहरीर दी थी। थाना प्रभारी जेएल यादव ने तहरीर की सीडी बना विवेचना उपनिरीक्षक सत्येन्द्र सिंह सिसौदिया को सौंपी दी थी। लेकिन उनकी की ड्यूटी चुनाव में लग जाने के कारण उनके स्थान पर सरदार नगर चौकी प्रभारी जेएल वर्मा को सौंप दी गई है।

-----

उत्तर प्रदेश जाटव विकास समिति ने मंगलवार को समिति के प्रदेश अध्यक्ष सतीश सागर के नेतृत्व में देवचरा पहुंचकर मृतक हरि सिंह के परिवार को छह हजार रुपये की आर्थिक मदद की। इस दौरान आशुभान सिंह, नेतराम सागर, नेमचंद तिरंगा, सतीश सागर, भूपेंद्र पाल सिंह, अहिबरन सिंह गौतम, अजम सिंह, शैलेश सागर और मो. जाहिद सकलैनी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.