Move to Jagran APP

जीएसटी की समस्याएं तीन माह में होंगी दूर

बाराबंकी : प्रमुख सचिव वन, महिला कल्याण एवं पर्यावरण मंत्री रेणुका कुमार ने कहा कि व्यापारियों की जी

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 12:04 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 12:04 AM (IST)
जीएसटी की समस्याएं तीन माह में होंगी दूर
जीएसटी की समस्याएं तीन माह में होंगी दूर

बाराबंकी : प्रमुख सचिव वन, महिला कल्याण एवं पर्यावरण मंत्री रेणुका कुमार ने कहा कि व्यापारियों की जीएसटी संबंधी सभी समस्याओं पर विचार होगा। (जीएसटी) गर्वनमेन्ट गुड्स टैक्स, जो एक बहुत ही क्रांतिकारी कदम है। आगे चलकर इससे कई फायदे मिलेंगे। इसमें एक राष्ट्र, एक कर एवं एक बाजार है। शुरूआती दौर की कुछ समस्यायें है जो तीन माह में ठीक हो जायेगी। इसमें 20 लाख तक के व्यापारी को टैक्स से मुक्त रखा गया है। वे गुरुवार को कलेक्ट्रेट के लोकसभागार में व्यापारियों व कर अधिकारियों के साथ बैठक कर रही थी।

prime article banner

उन्होंने कहा कि विभिन्न व्यापार मण्डलों की ओर से रखी गयी व्यवहारिक समस्याओं को केंद्र में भेजकर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की शिकायत मिली है कि लॉगइन करने पर साइट नहीं खुलती है एवं जीएसटी नंबी अभी तक कई व्यापारियों को नहीं मिला है। हैंडलूम कपड़ों पर टैक्स लगा है। पुराने भण्डारण की समस्या है। इसी तरह कृषि यंत्रों पर पहले टैक्स नहीं था। पुराने स्टाक पर 12 प्रतिशत का कर लगाया गया है। तथा नये कृषि यंत्रों के निर्माण पर 18 प्रतिशत , लोहे पर आईटीसी मिल जाने से पुराने की अपेक्षा नये यंत्र सस्ते मिलेंगे। मिक्स फ्रूट पर 28 प्रतिशत टैक्स लगा दिया गया है, जो 18 प्रतिशत की मांग को वे जीएसटी काउंसिल में रखेगी। डीएम अखिलेश तिवारी ने कहा कि व्यापारियों की समस्याओं के लिए हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। व्यापारी अपनी समस्यायें लिखित में उपलब्ध कराये। इसके साथ ही व्यापारियों ने जीएसटी के पोर्टल एवं हेल्पलाइन बनाने की बात रखी। बैठक में व्यापारी प्रदीप जैन, रविनन खजांची ने मण्डी टैक्स 1.50 प्रतिशत कम करने की बात रखी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि व्यापारियों को जेल भेजने की बात हटा देनी चाहिए। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि 2 करोड़ टैक्स की चोरी जानबूझकर करने वाले को ही जेल भेजा जायेगा। व्यासपारी मनोज जायसवाल ने कहा कि शासन की ओर फीड जीएसटी की कंपोजिट स्कीम में जिन व्यापारियों को पंजीकरण कराना है उनके लिए 12 जुलाई को नोटिसफिकेशन लागू किया। गया है समय बढ़ाया जाए। बैठक में उपायुक्त व्यापार रूही सक्सेना, संयुक्त कमिश्नर विनोद शर्मा, डीपी साहू, प्रदीप जैन, रविनन खजांची, अनिल अग्रवाल, प्रभात वर्मा, दीपक जैन, रमेश पोद्दार, मनोज जायसवाल, सुशील गुप्ता, सरदार भू¨पदर, जितेंद्र ¨सह वर्मा, संजय शुक्ला, रोहिताश्व दीक्षित, सज्जनलाल गुप्ता सहित काफी संख्या में व्यापारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK