Move to Jagran APP

कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान करने का है अलग महत्व

बाराबंकी : प्रति वर्ष की तरह चतुर्भुज बाबा सहित कई स्थानों पर कार्तिक पूर्णिमा पर भव्य मेला आयोजित ह

By Edited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 11:38 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान करने का है अलग महत्व

बाराबंकी : प्रति वर्ष की तरह चतुर्भुज बाबा सहित कई स्थानों पर कार्तिक पूर्णिमा पर भव्य मेला आयोजित होता है। इस दिन श्रद्धालु दूर-दराज से आ कर प्रसाद चढ़ाकर दर्शन करते हैं। इस मेले में दीपदान करने का अलग महत्व हैं।

loksabha election banner

जहांगीराबाद क्षेत्र के रामपुर स्थित रमता राम चतुर्भुज बाबा के दरबार में प्रति वर्ष की तरह इस बार भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन से पांच दिवसीय मेला का आयोजन होता है। इस मेले में अयोध्या, बहराइच, सीतापुर, उन्नाव और बाराबंकी के हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होकर दर्शन करते हैं। इस दिन चतुर्भुज बाबा के यहां दीपदान करने से बड़ा से बड़ा काम होने की बात बताई जाती हैं। इसलिए यहां पर दीपदान के लिए हजारों की संख्या लोग रामपुर आते हैं। इस मेले की शुरुआत मंगलवार से शुरू कर दी जाएगी। यहां प्रत्येक मंगलवार को भी मेला लगता है। तैयारी को लेकर आस-पास के ग्रामीण सुरेश चंद्र, रमेश रावत, विक्रम, राम किशोर, सतीश, मंजुल यादव, अश्वनी, संदीप, विश्राम लाल समेत सैकड़ों लोगों द्वारा कई दिन से साफ-सफाई और तैयारी में जुटे हुए हैं। सोमवार को ग्रामीणों द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा देवकालिया गांव के निकट स्थित नकरसेन मंदिर पर परिसर में प्रत्येक पूर्णिमा को मेला लगता ही है और कार्तिक पूर्णिमा पर भव्य मेला लगता है। यहां तीन दिनों तक मेला चलता रहता है। यहां लोग खेतों से तैयार राशन को मंदिर में चढ़ाने की परंपरा हैं। मन में श्रद्धा रख लोग राशन के अलावा प्रसाद भी चढ़ाकर दर्शन कर पूजा करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा पर लोग सत्यनारायण की कथा भी भारी संख्या में लोग सुनते हैं। यह कथा इन मेलों में लगातार चलती रहती हैं। वहीं जहांगीराबाद के ही अटवा में स्थित मंदिर में भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन मेला लगता है। यहां भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु आकर दर्शन करते हैं। संवादसूत्र हैदरगढ़ के अनुसार : कार्तिक पूर्णिमा की तैयारी को लेकर औसानेश्वरघाट की सफाई की गई। यह मंदिर गंगा-गोमती के तट पर स्थित है। इस दिन मेले का आयोजन होगा। यहां सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.