Move to Jagran APP

केंद्रों पर भारी अव्यवस्थाओं से जूझेंगे मतदानकर्मी

बाराबंकी : बंकी ब्लॉक क्षेत्र में मतदान स्थलों पर शौचालय, सफाई पेयजल व रैम्प की व्यवस्थाएं सुधारने क

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 12:05 AM (IST)
केंद्रों पर भारी अव्यवस्थाओं से जूझेंगे मतदानकर्मी

बाराबंकी : बंकी ब्लॉक क्षेत्र में मतदान स्थलों पर शौचालय, सफाई पेयजल व रैम्प की व्यवस्थाएं सुधारने के प्रयास ध्वस्त हो गए हैं। डीएम के आदेश के बाद भी ब्लॉक प्रशासन व्यवस्था में बदलाव के कागजी घोड़े दौड़ा रहा है। जबकि मौके पर हकीकत इतर है। यहां लाखों खर्च हो चुके हैं फिर भी मतदान कर्मियों और मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर हर समस्या से जूझना पड़ेगा।

loksabha election banner

क्षेत्र में 97 मतदान केंद्र और 210 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इन स्थलों पर पानी से लेकर शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त कराने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। फिर भी जिम्मेदार के कानों में जैसे तेल डाले बैठे हैं। या फिर उन्हें अफसरों अथवा आयोग के निर्देशों की परवाह नहीं है।

दारापुर ग्राम पंचायत का मतदान स्थल प्राथमिक विद्यालय में बनाया जाता है। इस बार भी यहीं मतदान केंद्र बनाया गया। इस केंद्र पर चारों ओर अव्यवस्थाएं हैं। पेयजल के लिए रखी पानी की टंकी फटी है। शौचालय का दरवाजा टूटा रैम्प की रे¨लग नदारद है। जिसे कमरे में मतदान होगा। उसमें लगी खिड़कियों को बंद करने के लिए सिटखनी नहीं है। तार से किसी तरह बंद किया जाता है। गंदगी इतनी भीषण की बिना मुंह पर रुमाल रखे मौके पर जा भी नहीं सकते। दशा इतनी खराब के सवाल पर विद्यालय प्रशासन बोला कि स्वयं देख लीजिए। हम कुछ कहेंगे तो यही होगा कि शिकायत कर रहे हैं।

मतदान केंद्र पूर्व माध्यमिक विद्यालय मौथरी में दो हैंडपंप लगे हैं। एक खराब पड़ा है। दूसरे का पानी पीने लायक नहीं है। शौचालय में पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। जो दरवाजा लगा है। उसे बंद करने के लिए कुंडी नहीं है। इसी तरह कुरौली के मतदान केंद्र पर रैम्प नहीं है। तीन स्थानों के मतदान केंद्रों की हालत एक नजीर है। कमोबेश अधिकांश मतदान केंद्र के हालात ऐसे ही बताए गए। बताया जाता है कि ब्लॉक के अधिकारी मौके पर जाने के बजाय कमरों में बैठकर उसी तस्वीर पर यकीन करते हैं जो ग्राम पंचायत अधिकारी उन्हें बताते हैं। इससे सुधार नहीं हो सका है। ब्लॉक में मतदान केंद्रों की दशा में सुधार के नाम पर लाखों का धनाभाव खर्च किया जा चुका है। यहां धन कहां गया जांच का विषय बन गया है।

भागो-भागो बर्र का छत्ता : मतदान केंद्र बंकी के प्राथमिक विद्यालय दारापुर बर्र का बड़ा छत्ता लगा है। अंदर जाने की बात कहने पर बच्चे चीखे बोले भागो-भागो बर्र का छत्ता लगा है। छत्ते में सैकड़ों बर्र जमा थीं। इससे हर कोई खौफजदा था।

मेरा आदेश कोई नहीं मानता : बीडीओ

बंकी के खंड विकास अधिकारी ओमप्रकाश यादव का कहना है कि मैं लगातार मतदान केंद्रों की दशा में सुधार का निर्देश दे रहा हूं। इसके बाद भी यह लोग मान नहीं रहे हैं। मैंने बहादुर, असेनी, मनेरा के अलावा अन्य गांवों में जाकर हालत देखे जहां गड़बड़ हैं बताएं।

लेकिन उन्होंने देखा नहीं : बंकी के प्राथमिक विद्यालय दारापुर के शिक्षकों ने बताया कि शुक्रवार को कोई मजिस्ट्रेट साहब मतदान केंद्रों के हालत देखने आए थे। कुछ देखा नहीं पूछकर लौट गए। जबकि हम लोग देखना चाह रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.