Move to Jagran APP

मेडिकल कॉलेज के छात्रों व गार्डों पर डकैती का मुकदमा

बाराबंकी : ¨हद मेडिकल कॉलेज प्रकरण में घायल छात्र ने सिक्योरिटी ऑफिसर सहित 13 गार्डों पर डकैती का मु

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 12:14 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज के छात्रों व गार्डों पर डकैती का मुकदमा

बाराबंकी : ¨हद मेडिकल कॉलेज प्रकरण में घायल छात्र ने सिक्योरिटी ऑफिसर सहित 13 गार्डों पर डकैती का मुकदमा दर्ज कराया है और कॉलेज की सीईओ पर अवैध वसूली सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं। बचाव में उतरे प्रबंधतंत्र ने भी आधा दर्जन छात्रों पर डकैती का मुकदमा दर्ज करा दिया है। प्रबंधतंत्र व छात्रों में टकराव की स्थिति बनी है।

loksabha election banner

¨हद इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के गार्ड द्वारा छात्रा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का विरोध करने वाले एमबीबीएस तृतीय वर्ष के छात्र अर्जुन ¨सह की पिटाई के बाद हुए बवाल व तोड़फोड़ का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। घायल छात्र अर्जुन ¨सह ने देररात कोतवाली नगर में तहरीर देकर कॉलेज के सिक्योरिटी ऑफिसर संजय पांडेय, गार्ड आनंद व मदन शुक्ला को नामजद कर 10 अज्ञात गार्डों पर डकैती का मुकदमा दर्ज कराया है। अर्जुन का आरोप है कि पिटाई के दौरान गार्डों ने उसकी चेन व 14 सौ रुपये छीन लिए, वहीं कॉलेज परिसर में जो तोड़फोड़ हुई है वह स्वयं गार्डों ने छात्रों को फंसाने के लिए की है। कॉलेज के निदेशक अमित आर्या ने भी कॉलेज के 26 छात्रों पर डकैती का मुकदमा दर्ज कराया है। अमित आर्या के अनुसार अर्जुन ¨सह टी¨चग ब्लॉक में मोबाइल लेकर जा रहा था गार्ड ने उसे रोका तो हाथापाई कर गार्ड की वर्दी फाड़ दी। मामला संजय पांडेय तक पहुंचा तो उसके साथ भी अर्जुन व उसके साथियों प्रशांत तिवारी, सोमेश, सप्तक पंडिता, रजत, प्रतीक तिवारी और देवेंद्र प्रताप ¨सह सहित 20 अन्य लोगों ने मारपीट की। मामला ओपी ¨सह के समक्ष पहुंचा जहां दोनों को समझाकर शांत कराया गया। इसके बाद भी एडमिन व चेयरमैन ब्लॉक में छात्रों ने तोड़फोड़ की। गार्ड रूम में तोड़फोड़करकैमरा, फोन व दस्तावेज सहित अन्य सामान उठा ले गए। देर रात कॉलेज परिसर पहुंचे सीओ सिटी राजेश ¨सह ने मामले की जांच पड़ताल की। उन्होंने बताया कि हॉस्टल से निकाले गए छात्र जो गेट बाहर मौजूद थे और भीतर मौजूद छात्राओं को मिलाकर करीब 35 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। प्रारम्भिक जांच में गार्डों द्वारा किए जाने वाले दु‌र्व्यवहार की पुष्टि हो रही है। छात्राओं से हॉस्टल खाली न कराने की बात भी कही गई थी। इसके बावजूद अधिकांश छात्राओं से हॉस्टल खाली करा लिया गया है। बुधवार की शाम वह कॉलेज प्रबंधतंत्र से भी मिलेंगे और उनका बयान दर्ज करेंगे। फिलहाल एमबीबीएस की सारी पढ़ाई ठप हो गई है।

कॉलेज की चेयरमैन पर आरोप :

दर्ज कराए मुकदमे में छात्र ने आरोप लगाया है कि कॉलेज की चेयरमैन रिचा मिश्रा के कहने पर पुरुष गार्ड छात्राओं की चे¨कग के दौरान अश्लीलता करते हैं। विरोध करने पर वे अनुशासनहीनता के नाम पर 50 हजार से एक लाख तक का अर्थदंड लगाती हैं। परीक्षा में पास कराने के नाम पर पांच लाख तक वसूले जाते हैं। 27 जून को भी तलाशी के नाम पर छात्राओं को निकाल दिया गया था।

दबाव के लिए मुकदमा : छात्र का मुकदमा रात 2:15 बजे पर दर्ज किया गया इसकी जानकारी मिलते ही कॉलेज प्रबंधतंत्र ने भी छात्रों पर मुकदमा दर्ज करा दिया। निदेशक की तहरीर पर 3:05 बजे मुकदमा दर्ज हुआ। इस मुकदमे उन्हीं छात्रों को नामजद किया गया है, जिन्हें पीड़ित छात्र द्वारा गवाह बनाया गया है। छात्र ने डकैती का मुकदमा दर्ज कराया तो निदेशक ने भी डकैती की धारा लगवाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.