Move to Jagran APP

सूखी नहरों में उड़ रही धूल

बाराबंकी : बीते दिनों में बारिश से जहां किसानों की गेहूं, आलू की फसल के भारी क्षति पहुंची है। किसान

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 11:45 PM (IST)
सूखी नहरों में उड़ रही धूल

बाराबंकी : बीते दिनों में बारिश से जहां किसानों की गेहूं, आलू की फसल के भारी क्षति पहुंची है। किसान अभी सदमे से उबर नहीं पाया है। वहीं अब नहरों में पानी न छोड़े जाने से मेंथा की रोपाई प्रभावित हो रही है। जबकि किसान पं¨पग सेट से महंगे डीजल से खेत की सिचाई कर पाना किसानों के लिए मुश्किल हो रहा है। अब किसान नहरों में पानी आने की राह ताक रहा है।

loksabha election banner

तहसील नवाबगंज क्षेत्र के विकास खंड देवा व बंकी क्षेत्र के दर्जनों गांवों को इन्दिरा नहर की माइनर गदिया रजबहा से किसानों को पानी मिलता है। बीते पखवारे से गदिया रजबहा सूखी पड़ी है। इधर किसान खेतों में मेंथा रोपाई के लिए नहर में पानी आने की बाट जोह रहा है। क्षेत्र के ¨तदौल, केसरूवा, रानीगंज, चचेड़ा, पवैया, मीरापुरवा, पहाड़पुर, गदिया समेत तमाम गांवों में किसान मेंथा की रोपाई कर रहे है। नहरों में पानी न आने से किसान खासा परेशान है। डीजल खरीदकर पं¨पग सेट से सिचाई नहीं कर पा रहे है। अब किसानों को मेंथा की रोपाई घाटे का सौदा लग रहा है। किसान सुरेश चंद्र बताते है कि जब भी किसानों को पानी की आवश्यकता होती है तब उसे समय से पानी नहीं मिल पाता है। विभाग मनमानी का खेल कर रहा है। इस संबंध में अवर अभियंता अबरार अहमद का कहना है कि इंदिरा नहर में पानी नहीं है। डेढ़ माह के लिए नहरें बंद कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.