Move to Jagran APP

बाढ़ व कटान प्रभावित गांव में कैंप करें : डीएम

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 12:08 AM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 12:08 AM (IST)
बाढ़ व कटान प्रभावित गांव में कैंप करें : डीएम

बहराइच : बाढ़ व कटान से प्रभावित गांवों में कर्मचारी रात्रि प्रवास करें। स्थितियों पर सतर्क निगाह रखने के साथ-साथ प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें। यह बातें जिलाधिकारी ने कटान प्रभावित गांव पिपरी का जायजा लेने के दौरान अधिकारियों से कही।

loksabha election banner

गुरुवार को जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह ने पुलिस अधीक्षक लव कुमार के साथ तहसील क्षेत्र के बाढ़ एवं कटान प्रभावित गांवों का सघन निरीक्षण किया। क्षतिग्रस्त स्पर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद बाढ़ के सहायक अभियंता आरके श्रीवास्तव से कार्ययोजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। संबंधित अभियंता द्वारा समुचित उत्तर न दिए जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने एडीएम जेपी सिंह को निर्देश दिया कि क्षतिग्रस्त स्पर के मरम्मत की लगातार मानीटरिंग की जाए। मरम्मत के लिए रेत की बोरियों का निरीक्षण करते हुए उसकी गुणवत्ता की जांच के निर्देश दिए। कटान प्रभावित गांव पिपरी के निरीक्षण के दौरान डीएम ने एसडीएम रमेशचंद्र शुक्ला को निर्देश दिया कि कटान प्रभावित गांवों में लेखपाल व ग्राम विकास अधिकारी रात्रि प्रवास करें। स्थितियों पर लगातार पैनी नजर रखें। इसके उपरांत उन्होंने किसानगंज स्थित बाढ़ चौकी का निरीक्षण किया। बाढ़ चौकी पर व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए। एसडीएम को निर्देशित किया कि कटान प्रभावित लोगों को बसाने के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाए।

दलबीर को दी शाबाशी

महसी : राजा पिपरी के उत्तराधिकारी दलबीर सिंह ने तहसील क्षेत्र के गौरिया और कोलैला स्थित अपनी जमीन पर विस्थापितों को बसाए जाने की मंशा जताई है। दलबीर के इस कदम की सराहना करते हुए डीएम ने उन्हें शाबाशी दी। डीएम ने कहा कि दलबीर के इस कदम से अन्य लोगों को भी पीड़ितों की मदद के लिए प्रेरणादायी साबित होगी।

घटा जलस्तर, सात आशियाने कटे

महसी : गुरुवार को नदी का जलस्तर घटने लगा। बुधवार को घूरदेवी स्थित स्पर पर नदी का जलस्तर 111.990 मीटर रिकार्ड किया गया था। गुरुवार को यहां पर नदी का जलस्तर 111.900 मीटर रिकार्ड किया गया। जलस्तर में नौ सेमी की कमी आई। जलस्तर घटने के बाद कटान शुरू हो गई। पिपरी व माझादरिया के बाद घाघरा की क्रूर लहरों ने पचदेवरी के चुरईपुरवा को अपना निशाना बनाना शुरू किया है। गुरुवार को गांव निवासी दुलारा, मुंशी, नकछेद, ईश्वरदेई, गंगाराम, रामकला, राजवंती के आशियाने धारा में विलीन हो गए। करीब एक एकड़ जमीन भी लहरों की भेंट चढ़ गई। तहसीलदार लव कुमार सिंह ने कटान प्रभावित गांवों का भ्रमण कर कटान का जायजा लिया। ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर बसाए जाने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.