Move to Jagran APP

सोलर पैनल से रोशन होंगे दो दर्जन मतदान केंद्र

जागरण संवाददाता, बांदा: विधान सभा चुनाव में दो दर्जन मतदान केंद्रों पर अब तक बिजली की व्यवस्था नहीं

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)
सोलर पैनल से रोशन होंगे दो दर्जन मतदान केंद्र
सोलर पैनल से रोशन होंगे दो दर्जन मतदान केंद्र

जागरण संवाददाता, बांदा: विधान सभा चुनाव में दो दर्जन मतदान केंद्रों पर अब तक बिजली की व्यवस्था नहीं हो सकी है। अब इन मतदान केंद्रों को सोलर पैनल लगाकर इन्हें रोशन किया जाएगा। वहीं 12 सौ से अधिक मतदाता वाले मतदान केंद्रों में पो¨लग पर्सनल की तैनाती की जाएगी। जिसके अंतर्गत एक अतिरिक्त मतदान कर्मी अपनी ड्यूटी निभाएगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि जनपद के 24 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पांच सौ मीटर तक कोई बिजली का पोल या अन्य व्यवस्था नहीं है। जब किसी माध्यम से मतदान केंद्र तक विद्युत व्यवस्था होती न देख प्रशासन ने इन केंद्रों में सोलर पैनल लगवाने की योजना बनाई है। जिससे पो¨लग पार्टियों को मतदान के समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। इसका काम आयोग के निर्देश पर निर्धारित एजेंसी को सौंपा गया है।

इसी तरह ऐसे बूथ ¨चहित किए गए हैं जहां मतदाताओं की संख्या 12 सौ से अधिक है। जनपद में ऐसे बूथों की संख्या 324 है। जिनमें ¨तदवारी में 86, बबेरू में 70, नरैनी में 83 व सदर विधानसभा में 85 बूथ हैं। इनके लिए भी आयोग द्वारा अलग व्यवस्था तैयार की गई है। यहां भेजी जाने वाली पो¨लग पार्टियों के साथ एक अन्य मतदान कर्मी (पो¨लग पर्सनल) की भी तैनाती की जाएगी। जिससे मतदान के समय किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसी तरह जनपद के तीन बूथों में 15 सौ से अधिक मतदाता हैं। यह तीनो बूथ बबेरू विधानसभा के हैं। यहां भी एक-एक अतिरिक्त मतदान कर्मी भेजा जाएगा।

इनसेट-

सदर क्षेत्र में होंगे छह मतदान कर्मी

बूथों में चार मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है। लेकिन 12 सौ से अधिक मतदाता वाले बूथों में एक कर्मी बढ़ने से इनकी संख्या पांच होगी। वहीं सदर क्षेत्र में वीवीपैट के चलते पूरे बूथों में पांच-पांच व 12 सौ से अधिक वाले 85 बूथों में छह-छह कर्मियों की पो¨लग पार्टी भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.