Move to Jagran APP

सीसी सड़कों पर मेहरबान रहे माननीय

जागरण संवाददाता, बांदा : सदर विधानसभा क्षेत्र में विधायक सीसी सड़कों के निर्माण पर ज्यादा मेहरबान रहे

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)
सीसी सड़कों पर मेहरबान रहे माननीय
सीसी सड़कों पर मेहरबान रहे माननीय

जागरण संवाददाता, बांदा : सदर विधानसभा क्षेत्र में विधायक सीसी सड़कों के निर्माण पर ज्यादा मेहरबान रहे। उन्होंने शहरी क्षेत्र के साथ-साथ गांवों को भी सड़कों से जोड़ा। पांच वर्षों में साढ़े पांच करोड़ से अधिक की धनराशि सीसी मार्गों के निर्माण पर ही खर्च हुई है। इसके अलावा स्कूलों में कक्ष एवं भवन निर्माण कर 89 लाख रुपया खर्च किया जा चुका है। सदर क्षेत्र के कई ऐसे इलाके हैं जहां पानी की किल्लत से लोगों को दो-चार होना पड़ता है। शहर भी इससे अछूता नहीं हैं। लेकिन बुनियादी जरूरतों में शामिल इस व्यवस्था में निधि से न के बराबर ही पैसा खर्च हुआ।

loksabha election banner

अब जब चुनाव की बारी आयी तो लाजिमी है कि मतदाता माननीयों के कार्यों का लेखा-जोखा जरूर टटोलेंगे। सदर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के विवेक कुमार ¨सह लगातार दो बार से विधायक हैं और इस बार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पांच वर्षों में उनकी विधायक निधि से लगभग 134 कार्य मंजूर किए गए। इनको पूरा करने के लिए सात करोड़ की अधिक की धनराशि अवमुक्त हुई। आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी 19 कार्य अपूर्ण होने के साथ प्रगति पर दिखाए गए हैं। इनमें अब तक 6 करोड़ 46 लाख से अधिक की धनराशि खर्च हो चुकी है। कार्यों की फेहरिस्त पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा पैसा सीसी मार्गों के निर्माण पर खर्चा हुआ है। विधानसभा क्षेत्र के अनथुवा, बड़ोखरबुजुर्ग, पड़ुई, अजीतपारा, ¨डगवाही, रहूसत, बांधापुरवा, जरर,मकरी, कनवारा, नंदना, खेरवा, ऐला, रेउना आदि में सीसी मार्ग का निर्माण कराया गया। जबकि शहर को भी कई सीसी मार्ग मिले हैं। इनमें मुहल्ला छावनी, सब्जीमंडी, मर्दननाका, छोटीबाजार, कटरा, खांईपार, स्वराजकालोनी, बाबातालाब, शंभूनगर शामिल हैं। इसी प्रकार कालेजों में भवन व कक्ष निर्माण के लिए 96.225 लाख के सापेक्ष 89.093 लाख रुपए खर्च हुए हैं। क्षेत्र के कुछ गांव व शहर के कई मुहल्लों में खासकर गर्मी के दिनों में पानी की खासी किल्लत होती है। लोग कहते हैं कि पेयजल किल्लत से निपटने के भी इंतजाम किए जाने चाहिए।

इनसेट

मुक्तिधाम को दिलाई एंबुलेंस

बांदा : सदर विधायक निधि से तकरीबन साढ़े चार लाख रुपए की लागत से एंबुलेंस खरीदी गई है। मुक्तिधाम द्वारा लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कराया जाता है। बताते हैं कि शव को श्मशान स्थल तक ले जाने के लिए यह एंबुलेंस खरीदी गई है। इसके अलावा मरीजों के इलाज पर लगभग डेढ़ लाख रुपए खर्च हुआ है। कालूकुआं मुहल्ला के भोला प्रसाद को 50 हजार, दिलीप कुमार की पुत्री भूमि के लिए 25 हजार 9सौ, खुरहंड की कमलेश को एक लाख रुपया, मुहल्ला छोटीबाजार की सरिता के इलाज के लिए 60 हजार रुपए दिए गए।

इनसेट

सड़कों पर रहा विशेष जोर

बांदा : सदर विधायक विवेक कुमार ¨सह ने कहा कि सरकार से जो भी पैसा मिला है उससे कराए गए विकास कार्य छिपे नहीं है। सड़कों के निर्माण पर विशेष जोर रहा है। क्षेत्र के 82 गांव व शहर में सड़कों का जाल बिछाया गया है। जो भी कार्य हैं सब सामने हैं।

--------------------------

प्रतिक्रिया

- मुहल्ला कंचनपुरवा के लाला का कहना है कि उनके मुहल्ले में पांच सालों से विधायक जी आए ही नहीं जबकि यहां की नालियां गंदगी से पटी पड़ी हैं।

- पप्पू का कहना है कि उनके यहां पानी की किल्लत रहती है। गर्मी के दिनों में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते हैं फिर भी समस्या से निजात नहीं मिली।

- कंचनपुरवा की आरती बताती हैं कि मुहल्ले के ज्यादातर मार्गों के खड़ंजे उखड़ गए हैं। वहीं कई मार्ग अभी भी कच्चे हैं जिनसे आवागमन में दिक्कत होती है।

- कोमल का कहना है कि शहर में सड़कों पर काम तो हुआ है लेकिन अभी भी कई मुहल्लों में लोगों को आवागमन की समस्या से जूझना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.