Move to Jagran APP

रेहरा बाजार को नहीं मिल सका नगर पंचायत का दर्जा

बलरामपुरह्य : उतरौला विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में से एक रेहरा बाजार के लोग मूलभूत सुविधाओं

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 10:44 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 10:44 PM (IST)
रेहरा बाजार को नहीं मिल सका नगर पंचायत का दर्जा
रेहरा बाजार को नहीं मिल सका नगर पंचायत का दर्जा

बलरामपुरह्य : उतरौला विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में से एक रेहरा बाजार के लोग मूलभूत सुविधाओं से महरूम हैं। क्षेत्र के लोगों की रेहरा बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की मांग अब तक पूरी नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

रेहरा बाजार की मौजूदा स्थिति पर नजर डालें तो रेहरा बाजार, अधीनपुर, इटवा व अचलपुर रूप को मिलाकर यहां की आबादी लगभग 20 हजार होती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उच्चीकरण होकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन रहा है। एक पशु चिकित्सालय, दो इंटर कॉलेज, दो बालिका इंटर कॉलेज, एक महिला डिग्री कॉलेज, एक कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, दो बैंक शाखाओं के साथ दर्जनों सरकारी व निजी विद्यालय यहां हैं। लेकिन, अभी तक किसी भी राजनीतिक दल के एजेंडे में रेहरा बाजार को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा शामिल नहीं हो सका है।

स्थानीय निवासी राम बहादुर सिंह कहते हैं कि विधानसभा क्षेत्र की यह प्रमुख बाजार है। यहां के पिछड़ेपन को देखते हुए इसे नगर पंचायत का दर्जा मिलना ही चाहिए। दिलीप कुमार कहते हैं कि जब सभी बाजारों की दशा में सुधार हो रहा है तो रेहरा बाजार की उपेक्षा ठीक नहीं है। अरुण कुमार चौबे कहते हैं कि आसपास के गांवों की आबादी को मिलाकर रेहरा को नगर पंचायत बनाया जा सकता है। इसके लिए हम लोग कई वर्षो से मांग कर रहे हैं। नगर पंचायत बनने से इस बाजार की बदहाली दूर हो जाएगी और लोग शहरी परिवेश में रहने लगेंगे।

किशन वर्मा कहते हैं कि विकास के लिए जरूरी है कि रेहरा बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिया जाए। इससे यहां रहने वाले लोगों को भी नागरिक सुविधाएं मिलने लगेंगी और दुश्वारियां दूर हो जाएंगी।

संतोष कुमार यादव का मानना है कि विधानसभा क्षेत्र की इस पुरानी बाजार का कायाकल्प तभी होगा जब इसे नगर पंचायत बनाने की घोषणा की जाएगी।

पवन सोनी कहते हैं कि यह बाजार बहुत पुरानी है। इसलिए इसके बारे में जनप्रतिनिधियों को सकारात्मक सोचने की जरूरत है। मोहम्मद इश्हाक कहते हैं कि रेहरा को नगर पंचायत बनाने से यहां का रूका हुआ विकास कार्य पूरा होगा। साथ ही इस कस्बे को नई पहचान भी मिलेगी।

अंग्रेज दूबे कहते हैं कि रेहरा बाजार नगर पंचायत बनने की अर्हताएं पूरी कर रही है। ऐसे में इसकी घोषणा कराने की दिशा में जिम्मेदारों को गंभीर होने की जरूरत है। शिवकुमार गुप्ता का कहना है कि रेहरा के नगर पंचायत बनने से यहां की बदहाली दूर होगी। लियाकत अली का कहना है कि समय-समय पर रेहरा का नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की मांग समय-समय पर उठाई जाती रही है। निजामुद्दीन कहते हैं कि हम लोगों की आवाज रेहरा बाजार को नगर पंचायत बनने तक यूं ही गूंजती रहेगी।

-----फैक्ट फाइल---------

विधानसभा क्षेत्र उतरौला :

कुल मतदाता : 411320

पुरुष : 229224

महिला : 182084

अन्य : 12

--------------

रेहरा बाजार क्षेत्र की पुरानी बाजार है। यहां बड़ी संख्या में लोग रहते हैं और अपना व्यापार भी करते हैं। हमारा भी प्रयास यही है कि इस बाजार को नगर पंचायत का दर्जा मिले। इसके लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

-आरिफ अनवर हाशमी

विधायक

-----------

बाजारों की दशा सुधारने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया है। जिम्मेदारों की उपेक्षा से ही आज लोग बदहाली के बीच रहने को विवश हैं। रेहरा बाजार को नगर पंचायत बनना चाहिए।

-धीरेंद्र प्रताप सिंह

उपविजेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.