Move to Jagran APP

अतिक्रमण से सड़क पर सुरक्षित आवागमन मुश्किल

बलरामपुर : सड़क निर्माण होने से वाहनों का आवागमन भले ही सुधर गया हो, लेकिन सड़क किनारे की पटरियों पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 11:51 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 11:51 PM (IST)
अतिक्रमण से सड़क पर सुरक्षित आवागमन मुश्किल
अतिक्रमण से सड़क पर सुरक्षित आवागमन मुश्किल

बलरामपुर : सड़क निर्माण होने से वाहनों का आवागमन भले ही सुधर गया हो, लेकिन सड़क किनारे की पटरियों पर किया जा ने वाला अतिक्रमण कम नहीं हो रहा है। अतिक्रमण से सड़क पर सुरक्षित आवागमन मुश्किल होता जा रहा है। यह हाल जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक की सड़कों का है। ऐसे में लोगों को पैदल चलने पर परेशान होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

पटरी पर अतिक्रमण का नजारा वीर विनय चौराहे से ही देखा जा सकता है। चौराहे से तुलसीपुर जाने वाले मार्ग पर फुटपाथ से लेकर सड़क तक फल के ठेले व प्राइवेट वाहन खड़े रहते हैं। बहराइच मार्ग पर रेलवे क्रासिंग के पहले तक पटरी पर होटल व दुकनदारों का कब्जा रहता है। खाली बची पटरियों पर ग्राहक वाहन खड़े करते हैं। नगर के भगवतीगंज व्यवसायिक कस्बा है। यहां चीनी मिल के साथ कई उद्योग लगे हैं। थोक सामानों के विक्रेता भी अधिक हैं। इस कारण यहां सुबह से लेकर देरशाम तक भीड़ जमा रहती है। सड़क की पटरियों पर यहां भी अतिक्रमण रहता है। सब्जी, ठेला से लेकर कई दुकानें सड़क तक सजी रहती हैं। साथ ही कई बड़े वाहन व मोटरसाइकिल आदि भी बेतरतीब पटरी से लेकर सड़क तक खड़ी रहती हैं। इससे सड़क सकरी हो जाती है और लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। मौजूदा समय में गन्ना पेराई सत्र चल रहा है। इससे गन्ना लदे ट्रक, ट्राला व बैल गाड़ियों का आवागमन भी दिनभर लगा रहता है। इस कारण भी लोगों को पैदल चलना दुश्वार हो जाता है। परेशानी इसलिए भी अधिक होती है कि यहां से जिम्मेदार अधिकारी प्रतिदिन गुजरते हैं, लेकिन लाइलाज हो रही अतिक्रमण की समस्या से निजात दिलाने के लिए वे गंभीर नहीं हैं।

---------

-फुटपाथ बनाए जाने से ही मिलेगी राहत

भगवतीगंज में रहने वाले बीडी जायसवाल का कहना है कि किसी पर दोषारोपण से व्यवस्था में सुधार नहीं होगा। इसके लिए जरूरी है कि सड़क की पटरी को फुटपाथ के रूप में विकसित किया जाए। ऐसा होने से ही पैदल राहगीर सुरक्षित आवागमन कर सकेंगे।

मनीष पांडेय बताते हैं कि यदि लोग अतिक्रमण के प्रति स्वयं जागरुक रहे तो उससे भी समस्या का समाधान निकल सकता है, लेकिन अपनी सुविधा के लिए लोग दूसरों को होने वाली परेशानी की अनदेखी करते हैं। इस कारण भी समस्या अधिक बढ़ती है।

मनू कहते हैं कि अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने के बाद खाली स्थान को फुटपाथ के रूप में तत्काल बनाए जाने से ही समस्या का निराकरण संभव होगा।

डॉ. संजय मिश्र कहते हैं कि सुरक्षित आवागमन के लिए अतिक्रमण बड़ी गंभीर समस्या है। इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाने की जरूरत है।

------------

सड़कों पर अतिक्रमण हटाने की दिशा में प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। थानों की पुलिस द्वारा इस दिशा में बराकर कार्य किया जा रहा है। अवैध अतिक्रमण हटाए भी जा रहे हैं।

-शिवपूजन

अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.