Move to Jagran APP

चेयरमैन के गृह वार्ड में भी नियमित नहीं होती सफाई

बलरामपुर : नगर पंचायत के वार्ड नंबर पांच रामेश्वर लोहिया की गंदगी से भरी नाली, सड़क पर बिखरा कूड़ा,

By Edited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 09:05 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 09:05 PM (IST)
चेयरमैन के गृह वार्ड में भी नियमित नहीं होती सफाई

बलरामपुर :

loksabha election banner

नगर पंचायत के वार्ड नंबर पांच रामेश्वर लोहिया की गंदगी से भरी नाली, सड़क पर बिखरा कूड़ा, खराब हैंडपंप व जर्जर सड़कें पहचान बन गई हैं। सार्वजनिक कुंआ को पाट कर कब्जा कर लिया गया है। इसी वार्ड में वर्तमान चेयरमैन मंजूर आलम खां का आवास है। इसके बाद भी वार्ड में गंदगी की भरमार है। वार्ड की समस्याओं को दर्शाती हालचाल टीम के सदस्य दिलीप सिंह की रिपोर्ट -

वार्ड की सीमा मरही माता मंदिर से शुरू होकर उत्तर तिराहा तक फिर पूरब थाना रोड तक और वहां से पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष मतीन किदवई के आवास से होते हुए दक्षिण तरफ जीवन गुप्त के घर तक है। वार्ड की आबादी करीब 3000 व वोटर 2200 हैं। वार्डवासी हीरालाल विश्वकर्मा बताते हैं कि थाना के पास तिराहे पर आज तक सोलर लाइट नहीं लगी है। अंधेरा होने के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। नाला की सफाई भी नियमित नहीं होती है। वार्डवासी शुद्ध पेयजल के लिए तरसते हैं। वार्डवासी सईद अहमद बताते हैं कि घर के सामने गंदगी का अंबार लगा है। सफाई कर्मी नियमित नहीं आते हैं और दवा का छिड़काव भी नहीं होता है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। दर्जा तो नगर पंचायत का है लेकिन सुविधाएं ग्राम पंचायत की भी नहीं है। वार्डवासी शकुंतला देवी बताती हैं कि घर के सामने लोग लाकर कूड़ा फेंकते हैं। मना करने पर मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। वार्डवासी प्रताप गुप्त कहते हैं कि कुंआ के चारों तरफ गंदगी ही गंदगी है। पास में ही नल लगा है। उसी नल का दूषित पानी लोग पीने को मजबूर हैं। वार्डवासी राम दुलारे कहते हैं कि वार्ड के सार्वजनिक कुंआ को लोगों ने ईट पत्थर से पूरी तरह पाट लिया। वार्डवासी भुलई बताते हैं कि गली का पक्का निर्माण नहीं कराया गया। मोहल्लेवासी इंटरलाकिंग लगवाने की मांग कर रहे हैं। अभी तक गली के निर्माण का कोई कार्य नहीं कराया गया है।

वार्डवासी रामावती पाठक बताती हैं कि पीने के लिए शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। हैंडपंप भी अधूरा ही पड़ा है। गली में आज तक सीसी रोड नहीं बनी है। वार्डवासी जोखू प्रजापति कहते हैं कि घरों का कूड़ा लोग कूड़ादान न होने के कारण इधर उधर फेंक देते हैं। वार्डवासी जीशान कहते हैं कि घर के सामने ही लोग कूड़ा फेंकते हैं। बगल में एक कुंआ है। जहां से लोग पानी भी निकालते हैं। दवा का छिड़काव भी नहीं होता है। न ही सफाई कर्मी सफाई करने आते हैं। वार्डवासी भोला प्रजापति कहते हैं कि नालियों की सफाई नियमित नहीं कराई जाती है। नाली तो पूरी तरह पटी है। सफाईकर्मी नियमित नहीं आते हैं। जबकि इसी वार्ड में नगर पंचायत अध्यक्ष का भी आवास है। इसके बाद भी वार्ड की गलियों में गंदगी की भरमार है।

----------------------

वार्ड में हुआ है विकास :

सभासद के प्रतिनिधि मोहम्मद कमाल बताते हैं कि वार्ड में विकास कार्य कराए गए हैं। वार्ड में सौर ऊर्जा, हाईमास्ट, सीसी रोड, इंटरलाकिंग, समाजवादी पेंशन के 20 व रानीलक्ष्मी बाई योजना का लाभ 45 लोगों को मिला। जिन सड़कों का निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है। उनका निर्माण प्रस्तावित है।

-----------------

प्रमुख समस्याएं -

- गंदगी से भरी नाली, टूटी सड़क

- कुंआ पाट कर कब्जा

- सड़क पर पड़ा कूड़ा

- हैंडपंप खराब

----------------

यहां करें शिकायत

- ईओ

अनिल कुमार

9648420466

- चेयरमैन

मंजूर आलम खां

9793588858

- प्रकाश व्यवस्थापक

ओमप्रकाश

9935102027

- जलकल प्रभारी

रामधीरज

9935909578

- सफाई नायक

दिनेश कुमार

9936241637


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.