Move to Jagran APP

सड़क किनारे पटरियों पर बढ़ता ही जा रहा अतिक्रमण

बलरामपुर : जिले की प्रमुख सड़कों के किनारे की पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पटरियों से सड़क

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 12:07 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 12:07 AM (IST)
सड़क किनारे पटरियों पर बढ़ता ही जा रहा अतिक्रमण

बलरामपुर : जिले की प्रमुख सड़कों के किनारे की पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पटरियों से सड़क तक दोनों तरफ दुकान व ठेले सजे रहते हैं। ऐसे में पैदल आवागमन करने वाले लोगों को भी मजबूरन सड़क पर चलना पड़ता है। इसके चलते आए दिन लोग सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं कुछ लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। नगर का केंद्र माने जाने वाले वीर विनय चौराहा से निकलने वाली सड़क अतिक्रमण का प्रमुख केंद्र है। यहां से तुलसीपुर की ओर जाने वाली सड़क के दोनों ओर पटरियों पर ठेले पर फल की दुकानें सजी रहती हैं। लोग सड़क पर ही खड़े होकर फल व सब्जी खरीदते हैं। इस सड़क पर थोड़ा और आगे बस, जीप समेत अन्य वाहन कतार में सड़क की पटरी पर खड़े रहते हैं। इस मार्ग पर हरैय्या, तुलसीपुर, बढ़नी, गौरा समेत अन्य क्षेत्रों को जाने वाली बसों का स्टैंड भी है। अधिकांश बसों के यहीं से रवाना होने के कारण पूरे दिन यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। दूसरी ओर यही हाल वीर विनय चौराहे से बहराइच व गोंडा को जाने वाले मार्ग का भी है वहां भी दोनों ओर होटल व दुकानें सजी हुई हैं। दुकान के बाद बची जगह में लोग अपना वाहन खड़ा कर देते हैं। ऐसे में पैदल गुजरने वाले लोगों के पास आवागमन करने के लिए सड़क ही बचती है। सड़क पर चलने के चलते कई बार राहगीर तेज रफ्तार वाहनों की चपेट में आकर घायल भी हो जाते हैं। इसके बाद जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया जाता है।

prime article banner

नगर में रहने वाले डॉ. सूर्यमणि त्रिपाठी बताते हैं कि पटरियों पर किया गया अतिक्रमण ही जाम का प्रमुख कारण है। इसे समाप्त करने के लिए सबसे पहले वीर विनय चौराहे के आसपास वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए। इससे आधी समस्या हल हो जाएगी।

अभिषेक श्रीवास्तव कहते हैं कि अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने से पहले फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले लोगों के लिए अलग स्थान निर्धारित करना चाहिए। इसके बाद ही फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को वहां से हटाया जा सकता है।

राज प्रकाश शुक्ल मानते हैं कि जाम की स्थित से निजात पाने के लिए लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है। यदि लोग सिविक सेंस का पालन करें तो स्थिति में सुधार संभव है। सिर्फ जिम्मेदार अधिकारियों को इसका दोषी बताने से कोई फायदा नहीं है। इसके लिए लोगों को जागरुक होने की जरुरत है।

रवींद्र जायसवाल का कहना है कि अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों के लिए विशेष अभियान चलाना चाहिए। इससे सड़क की पटरियों पर किया गया अतिक्रमण हटाकर पूरी तरह से पटरी को खाली कराया जा सके। इससे पैदल राहगीरों को आवागमन में सुविधा होगी।

अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। इसके अलावा लोगों को कब्जा हटाने के लिए नोटिस भी दी जाती है। जल्द ही अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा।

- शिवपूजन

अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.