Move to Jagran APP

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रशिक्षण जरूरी

बलरामपुर : जिला विद्यालय निरीक्षक राम सिंह की अध्यक्षता में रविवार को नगर के सरस्वती शिशु मंदिर लघु

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 12:07 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 12:07 AM (IST)
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रशिक्षण जरूरी

बलरामपुर : जिला विद्यालय निरीक्षक राम सिंह की अध्यक्षता में रविवार को नगर के सरस्वती शिशु मंदिर लघु माध्यमिक विद्यालय में उत्तर प्रदेश वित्त विहीन विद्यालय प्रबंधन संघ के पदाधिकारियों का शिक्षक प्रशिक्षण कराया गया। इसमें मुख्य अतिथि रहे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गोरखपुर के प्रवक्ता जय प्रकाश ओझा ने शिक्षकों को छात्रों के प्रति उनकी जानकारी आदि के बारे में बताया। साथ ही एक अच्छे शिक्षक के लिए प्रशिक्षण की आवश्यता का महत्व भी बताया। संघ के प्रदेश संयोजक संतोष कुमार ने शिक्षकों को स्कूल में विद्यार्थियों की कम उपस्थित व पढ़ाई में उनका मन न लगना आदि कारणों का पता लगाकर उन्हें समाप्त करने की सीख भी दी। अंत में शिक्षक प्रशिक्षण के आयोजक संघ के प्रदेश अध्यक्ष जय प्रकाश मिश्र ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद देते हुए उन्हें वित्त विहीन विद्यालय में शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की सीख दी। प्रशिक्षण में अशोक तिवारी, सुनील मिश्र, यज्ञ प्रकाश, सुरेंद्र मौर्य, शिव पूजन तिवारी, अली हसन सहित कई शिक्षक उपस्थित रहे।

loksabha election banner

देवी पाटन मंडल की नई कार्यकारिणी का गठन :

बलरामपुर : संगठन को सक्रिय बनाए रखने के लिए इसका विस्तर किया जाना आवश्यक है। इसीलिए देवी पाटन मंडल के लिए नई कार्यकारिणी का गठन किया जाना जरूरी है जो संघ के कार्यो को वित्त विहीन शिक्षकों तक पहुंचाकर संगठन को और मजबूत कर सकें। यह बातें स्वावित्त पोषित प्रबंधक शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेश पांडेय ने रविवार को सुंदर दास राम लाल इंटर कॉलेज में आयोजित बैठक में कही। कहा कि वित्त विहीन विद्यालयों को उनका अधिकार दिलाने के लिए संघ के अपनी शक्ति का परिचय देना होगा। बिना अपनी एकता का प्रदर्शन किए अपने अधिकार का हासिल कर पाना मुश्किल है। इसके लिए संघ का विस्तर किया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सर्व सम्मति से आरबी सिंह को देवी पाटन मंडल का अध्यक्ष, श्रवण कुमार शुक्ल को जिलाध्यक्ष, विवेक गोपाल को जिला मंत्री एवं प्रोफेसर एमबी शुक्ल व रमाकांत वर्मा को जिला संरक्षक बनाया। इसी क्रम में गंगा राम शर्मा को सदर, जुगुल किशोर पांडेय को रेहरा बाजार, हरिहर सिंह को श्रीदत्तगंज, मुन्नु लाल गुप्त को गैंड़ासबुजुर्ग, राधेश्याम यादव को पचपेड़वा, वीपी त्रिपाठी को उतरौला, रामजी वर्मा को हरैय्या सतघरवा, सत्य प्रकाश मौर्य को तुलसीपुर एवं रवींद्र कुमार मौर्य को गैंसड़ी का ब्लॉक अध्यक्ष बनाया गया है। बैठक की अध्यक्षता कर रहे एमडी शुक्ल ने कहा कि यह सभी ब्लॉक अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में संघ को मजबूत करने का कार्य करेंगे। जिससे वित्त विहीन शिक्षकों के हित में प्रभावी रूप से कार्य किया जा सके। प्रदेश अध्यक्ष हरिश्चंद्र यादव ने कहा कि कार्यकारिणी का गठन किए जाने के बाद हमें अपने संघ को मजबूत करना है। जिससे अपनी मांगों को पूरा कराया जा सके। बैठक में राम बहादुर यादव, ओम प्रकाश यादव, धर्म प्रकाश गुप्त, जेएसपी मिश्र, हरीश तिवारी, शिव बहादुर सहित कई लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.