Move to Jagran APP

बगैर अभिलेखों के कार्यरत लिपिक पर मेहरबान महकमा

बलरामपुर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में तैनात चार कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका गायब होने के

By Edited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 11:39 PM (IST)
बगैर अभिलेखों के कार्यरत लिपिक पर मेहरबान महकमा

बलरामपुर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में तैनात चार कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका गायब होने के मामले में एक नया मोड़ आ गया है। संबंधित कर्मचारियों का वेतन रोक दिए जाने के बाद विभाग द्वारा चार के सापेक्ष तीन कर्मचारियों का अंतिम वेतन भुगतान प्रमाण पत्र (एलपीसी) जिला विद्यालय निरीक्षक को भेज दिया गया है। जबकि विभाग में तैनात चौथे कर्मचारी कनिष्ठ लिपिक का भी कोई अभिलेख कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में बिना किसी अभिलेख के ही संबंधित कर्मचारी को वेतन दिया जाना लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है।

loksabha election banner

जिले में फर्जी अभिलेखों के आधार पर नौकरी करने के कई मामले सामने आने के बाद देवीपाटन मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक उदय राज ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में तैनात कर्मचारियों के अभिलेखों की जांच जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा को सौंपी थी। इस संबंध में जब डीआइओएस ने डॉयट प्राचार्य हृदय नरायण त्रिपाठी से लिपिक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के अभिलेख मांगे गए तो विभाग में तैनात दो लिपिक व दो कर्मचरियों के सेवा पुस्तिका ही गायब मिली। इसी पर डॉयट प्राचार्य से संबंधित कर्मचारियों का वेतन रोकते हुए सत्यापन के लिए कार्यालय में मौजूद तीन कर्मचारियों की एलपीसी डीआइओस को भेज दी। जबकि विभाग में तैनात कनिष्ठ लिपिक का कोई भी अभिलेख कार्यालय में नहीं पाया गया। ऐसे में विभाग द्वारा बिना किसी अभिलेख के उसे वेतन कैसे भुगतान किया जा रहा था इसकी जानकारी किसी के पास नहीं है।

- क्या होती है एलपीसी

विभाग द्वारा जब किसी कर्मचारी का स्थानांतरण किया जाता है तो उसके लिए एलपीसी जारी की जाती है। इसमें पूर्व के विभाग द्वारा संबंधित कर्मचारी को प्रतिमाह दिया जाने वाला वेतन व अंतिम माह में विभाग द्वारा किया गया भुगतान आदि की जानकारी होती है। साथ ही उसमें यह भी लिखा जाता है कि संबंधित कर्मचारी को अगले माह उसके नए विभाग से वेतन दिए जाने की बात भी लिखी जाती है।

किसी भी कर्मचारी के स्थानांतरित होकर आने पर बिना उसके पूर्व में तैनाती वाले विभाग से एलपीसी जारी किए उसे वेतन भुगतान शुरू नहीं किया जा सकता है। किसी भी कर्मचारी की प्रथम नियुक्ति होने पर वेतन भुगतान के लिए उसका नियुक्ति प्रमाण पत्र, कार्यभार ग्रहण, संबंधित अधिकारी द्वारा कराए गए उसके अभिलेखों के सत्यापन की रिपोर्ट व वेतन भुगतान के लिए अधिकारी द्वारा प्रपत्र जारी किए जाने के बाद ही उसका वेतन भुगतान शुरू किया जा सकता है।

- आनंद कुमार

वित्त एवं लेखाधिकारी

संबंधित कर्मचारी की एलपीसी, नियुक्ति पत्र एवं विभाग द्वारा उसके अभिलेखों का सत्यापन कराए जाने की रिपोर्ट आदि संबंधी कोई अभिलेख कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में पूर्व के अधिकारियों द्वारा बिना किसी अभिलेख के ही संबंधित को किस आधार पर वेतन दिया जा रहा था। इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। कनिष्ठ लिपिक के कोई भी अभिलेख कार्यालय में न होने की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। विभाग द्वारा संबंधित लिपिक को नोटिस जारी कर अपनी एलपीसी, नियुक्ति पत्र आदि अभिलेख कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश कई बार दिया जा चुका है।

- हृदय नरायण त्रिपाठी, प्राचार्य

डॉयट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.