Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान : शहर साफ सुथरा रहे इसके लिए जरूरी है सफाई

बलरामपुर : शहर साफ सुथरा रहे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। सड़क किनारे बिखरा कूड़ा आने जाने

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 12:15 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 12:15 AM (IST)
स्वच्छता अभियान : शहर साफ सुथरा रहे इसके लिए जरूरी है सफाई

बलरामपुर : शहर साफ सुथरा रहे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। सड़क किनारे बिखरा कूड़ा आने जाने वाले लोगों को अच्छा संदेश नहीं देता है। कूड़ा निश्चित स्थान पर ही डालें इसे आदत में शामिल करने की आवश्यकता है। घर की तरह सार्वजनिक स्थल पर सफाई करके स्वच्छता अभियान से जुड़ें। क्योंकि स्वच्छता से स्वस्थ्य भारत का निर्माण होगा।

loksabha election banner

एक साल से चल रहे स्वच्छता अभियान का असर शहर में नहीं दिख रहा है। सड़क तक बिखरा कूड़ा इसकी बानगी है। नगर पालिका द्वारा नियमित कूड़ों का उठान कराया जाता है। सड़कों पर झाड़ू भी लगता है, लेकिन इसके बाद भी शहर की सड़कों पर कूड़ा बिखरा मिलता है। नगर के कुछ स्थान ऐसे हैं जहां कूड़ा का ढ़ेर ही लगा रहता है। उन स्थलों को कूड़ा के ढ़ेर से ही लोग पहचानने लगे हैं। तुलसीपुर मार्ग पर पंजाब नेशनल बैंक के सामने, इसी मार्ग पर आगे चुंगीनाका के पास, झारखंडी रेलवे स्टेशन मार्ग पर मोतीसागर तालाब के किनारे, बड़ा पुल चौराहा से ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज मार्ग पर पजौव्वा तालाब के किनारे आधी सड़क तक कूड़ा का ढ़ेर लगा है। इन मार्गो से निकलते समय लोगों को रूमाल जरूर लगाना पड़ता है। उपरोक्त स्थानों पर एकत्र कूड़ा का उठान नियमित कराने का दावा नगर पालिका प्रशासन द्वारा किया जाता है लेकिन उसके बाद भी सफाई नहीं दिखती है। जिन स्थानों पर कूड़ा एकत्र किया जाता है उसी से शहर की तस्वीर गंदी है। आमजन का मानना है कि सार्वजनिक स्थलों व प्रमुख मार्गो के किनारे नगर पालिका द्वारा कूड़ा न एकत्र किया जाए। पक्का कूड़ा घरों का निर्माण करा कर वहीं पर कूड़ा एकत्र किया जाए। इससे शहर साफ सुथरा दिखेगा। नगर के 25 वार्डो से निकलने वाला कूड़ा फेकने के लिए पालिका प्रशासन के पास कोई तय स्थान नहीं है। शहर के बाहर ले जाकर कूड़ा सड़कों के किनारे डंप कर दिया जाता है, जो गलत है।

-इनकी मुहिम से दूसरों को मिल रही प्रेरणा

इनरव्हील क्लब की शशि गुलाटी कहती हैं कि स्वच्छता ही स्वस्थ्य रहने का साधन है। साफ-सफाई से आसपास का वातावरण शुद्ध रहता है। क्लब के माध्यम से गांवों व स्कूलों में कार्यक्रमों के दौरान लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाता है। विशेषकर महिलाओं को घर की सफाई के बाद कूड़ा सड़क पर न फेंकने की हिदायत दी जाती है। कूड़ा निश्चित, स्थल पर ही डालें जिससे उसे उठाने में किसी तरह की परेशानी न हो। सफाई कर्मियों का सहयोग करें।

सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य केपी यादव का मानना है कि स्वच्छता सबके लिए जरूरी है। जानवर भी बैठने से पहले उस स्थान को साफ करते हैं। इसलिए सभी को सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। छात्रों को सड़क पर चलते समय सिविक सेंस का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से बच्चों को स्वच्छता से होने वाले फायदे बता कर उन्हें प्रेरित किया जाता है। सड़क व सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा कदापि न डालने की हिदायत देते हैं। जिस तरह लोग अपने घर में कूड़ा इधर-उधर नहीं फेंकते हैं। उसी तरह पर सड़क पर भी कूड़ा न फेंककर स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनें।

सामाजिक कार्यकर्ता राजकिशोर मिश्र का कहना है कि नगर पालिका कर्मियों पर निर्भरता के बजाए स्वयं सफाई करने की आदत डालने की जरूरत है। सार्वजनिक स्थलों व सड़क पर कूड़ा न फेंक कर एक सभ्य व्यक्ति का परिचय दें। सड़क पर बिखरा कूड़ा लोगों की उदासीनता को उजागर करता है। गांवों में आज भी लोग अपने घर के बाहर स्वयं झाड़ू लगाते हैं लेकिन शहरों में यह संस्कार नहीं है। घर का कूड़ा सड़क पर फेंक कर लोग असभ्यता का परिचय दे रहे हैं। हमारा प्रयास रहता है कि नियमित लोगों को इसके प्रति सचेत किया जाए।

समाजसेवी अजय मिश्र का कहना है कि शहर को साफ रखने के लिए सबसे पहले पॉलीथिन का प्रयोग बंद करना होगा। क्योंकि पॉलीथिन से अधिक गंदगी दिखती है। पॉलीथिन नाली को जाम कर देता है। इससे सड़क पर गंदा पानी फैल जाता है। कहते हैं कि सार्वजनिक स्थलों पर सफाई के लिए लोगों को अपने सिविक सेंस का प्रयोग करना होगा। किसी तरह का कूड़ा सड़क पर या सार्वजनिक स्थल पर फेंकने से पहले दस बार सोचें। स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। स्वच्छता अभियान में सभी के बढ़चढ़कर भाग लेने की जरूरत है।

-आई याद, रेल कर्मियों ने झाडू़ लगाकर की सफाई

बलरामपुर रेलवे स्टेशन पर फैली गंदगी की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने का असर दिखा। स्टेशन कर्मियों व अधिकारियों ने खबर को गंभीरता से लेते हुए स्वयं झाड़ू लगा कर सफाई की। स्टेशन अधीक्षक आरके मिश्र, एके मिश्र, श्रीराम सिंह, संजय कुमार केसरी, सूर्य प्रकाश गौड़, एसपी चौधरी आदि लोग पूरे समय तक डटे रहे परिसर में जमकर झाड़ू लगाया और सफाई कराई। साथ ही आने-जाने वाले लोगों को नियमित सफाई करने के लिए प्रेरित किया। यहीं पर गत वर्ष क्षेत्रीय सांसद दद्दन मिश्र ने भी स्वच्छता अभियान के तहत सफाई किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.