Move to Jagran APP

लोहिया समग्र ग्राम में विकास कार्यो में गड़बड़ी

बलरामपुर: विकासखंड रेहरा बाजार के डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम में भी विकास कार्य ठीक ढंग से नही

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 12:18 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 12:18 AM (IST)
लोहिया समग्र ग्राम में विकास कार्यो में गड़बड़ी

बलरामपुर: विकासखंड रेहरा बाजार के डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम में भी विकास कार्य ठीक ढंग से नहीं हो रहे हैं। इस कारण आमजन आज भी बुनियादी सुविधाओं से महरूम हैं। बात लोहिया समग्र ग्राम बैरिया सुर्जनपुर का है। ग्रामीण अब्दुल वहीद, शहजाद, रामचंदर, रामकेदार मौर्य ने बताया कि यहां मिलीभगत कर बड़े पैमाने पर विकास कार्यो में धन की बंदरबांट की जा रही है। जो कार्य हुए हैं वह भी गुणवत्तापूर्ण नहीं हैं। ग्रामीणों की मानें तो इस लूट खसोट के खिलाफ जिलाधिकारी से लेकर प्रदेश व केंद्र सरकार से शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इससे भ्रष्टाचारियों का हौसला बढ़ा है। ग्रामीणों का आरोप है कि मिट्टी पटान, खड़ंजा, नाली आदि के निर्माण में घोर अनियमितता बरती गई है। कागजों में कार्यपूर्ति करके सरकारी धन का बंदरबांट किया गया है। इसी प्रकार मनरेगा के कार्य में भी गड़बड़ी हुई है। वृक्षारोपण के नाम पर ट्री गार्ड, वृक्ष आदि न लाकर पैसा निकाल लिया गया है। इसी प्रकार भूमि समतलीकरण के नाम पर भी बिना काम किए लाखों रुपये का वारा न्यारा कर लिया गया। तालाब के सुंदरीकरण, तालाब की खुदाई व सप्लाई के नाम पर गड़बड़ी की गई है। गांव को जोड़ने वाली सड़क बदहाल है और नाली का निर्माण न होने से लोगों के घरों का पानी ऐसे बाहर गिरता है। ग्रामीणों ने मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

-पांच साल से अधूरा पड़ा है इंदिरा आवास

पूर्व में स्वीकृत इंदिरा आवास भी अधूरे पड़े हैं। पार्वती पत्‍‌नी शीतला को आवास बनाने के लिए पहली किश्त मिली। इसके बाद दूसरी किश्त आज तक नहीं मिली है। इस कारण आवास अधूरा पड़ा है। इसी तरह कई अन्य लाभार्थी हैं, जिन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रहना पड़ता है।

लोहिया समग्र ग्रामों में विकास कार्य मानक के अनुरूप किए जाते हैं। किसी प्रकार की गड़बड़ी पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों की शिकायत मिलने पर जांच कराई जाएगी।

-रामाश्रय

मुख्य विकास अधिकारी, बलरामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.