Move to Jagran APP

अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

बलरामपुर : जिला पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने

By Edited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 11:57 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 11:57 PM (IST)
अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

बलरामपुर : जिला पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही लूट का आभूषण खरीदने वाले व्यवसायी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा। लुटेरों के पास से लूट का पांच लाख रुपये से अधिक का सामान भी बरामद हुआ है। साथ ही एक स्कार्पियो, रिवाल्वर व कारतूस भी पकड़ा गया है। इस गिरोह द्वारा बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर समेत अन्य जिले में लूट व डकैती की कई घटनाओं को अंजाम दिया गया है। एसपी ने पुलिस टीम को पांच हजार रुपये का इनाम दिया है।

loksabha election banner

नगर कोतवाली में शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक बीडी शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच जून को गैंसड़ी बाजार के आभूषण व्यवसायी नंदकिशोर सोमी निवासी पचपेड़वा द्वारा गैंसड़ी कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि दुकान बंद कर घर जाते समय तमंचा व रिवाल्वर दिखाकर उनके जेवरों से भरा बैग व मोबाइल लूट कर अपराधी फरार हो गए। इसी मामले में गैंसड़ी के थानाध्यक्ष वीरेंद्र प्रताप यादव हमराही अजय यादव, अवधेश यादव, धमर्ेंद्र यादव, हनुमंत मद्धेशिया, सुभाष चंद व संतोष कुमार के साथ आरोपियों की तलाश में थे। शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर बखरकोटवा के पास एक स्कार्पियो पर बैठे चार लोगों को पकड़ लिया गया। पूछताछ में उन लोगों ने अपना नाम नंदकिशोर उर्फ बाबू सोनकर पुत्र राजाराम निवासी जोकाही थाना इटियाथोक गोंडा, वीर प्रताप उर्फ बब्लू गौतम पुत्र सतगुरु निवासी कुकुरभुकवा विशनापुर थाना कोतवाली देहात बलरामपुर, उपेंद्र मिश्र उर्फ गुरुजी पुत्र हिरमनाथ मिश्र निवासी अतरमू थाना गोलहौरा जनपद सिद्धार्थनगर व बच्चाराम उफ आज्ञा राम वर्मा पुत्र अयोध्या प्रसाद निवासी कुकुरभुकवा थाना कोतवाली देहात बताया। तलाशी के क्रम में उनके पास एक रिवाल्वर, दो कारतूस व वादी का आधार कार्ड बरामद हुआ।

-कई घटनाओं में शामिल होना कबूला

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि गत माह दो मई को नंदकिशोर अपने साथ अमरेश प्रजापति पुत्र झांगुर निवासी कुकुरभुकवा के साथ मिलकर इलाहाबाद बैंक देवतहा गोंडा से रुपया निकाल कर जा रहे एक मोटरसाइकिल सवार को देवरहा गांव के पास गोली मारकर लूट लिया। 23 जून को खरगूपुर थाना क्षेत्र के ककरा बलुहा पुल के किराने सुबह करीब नौ बजे एक सोनार को तमंचा दिखाकर जेवरात छीन लिए। इसी क्रम में अभियुक्तों ने थाना छावनी बस्ती में 15 जून की रात एक डीसीएम पर लदे 44 कूलर को भी अमरेश, उपेंद्र मिश्र, बबलू गौतम, आज्ञाराम, नंदकिशोर व एक अन्य साथी सोनू के साथ मिलकर लूट लिया। इसमें चालक को बंधक बनाकर स्कार्पियो गाड़ी से लाकर इकौना में छोड़ दिए।

-क्या-क्या हुई बरामदगी

गोंडा के दुकानदार चंद्रप्रकाश सोनी के पास से पुलिस ने सवा किलोग्राम चांदी के जेवर व दो ग्राम सोने के लूटे गए जेवर बरामद हुए। इसके बाद आरोपियों की निशानदेही पर भांभरनाला के किनारे झाड़ियों में छुपा कर रखा 42 कूलर भी बरामद कर लिया गया। कुल मिलाकर पांच लाख रुपये के सामानों की बरामदगी की गई है।

-छह और लोगों की तलाश

संगठित हो चुके अंतरजनपदीय गिरोह के अभी छह और सदस्यों की पुलिस को तलाश है। सर्विलांस के जरिए संबंधित की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम सक्रिय हो गई है।

-बर्खास्त चपरासी गिरोह का संचालक

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए लुटेरों में उपेंद्र मिश्र उर्फ गुरुजी जगतजीत इंटर कॉलेज इकौना श्रावस्ती का बर्खास्त चपरासी है। वही गिरोह का संचालक है और लूट की घटनाओं में प्रयुक्त स्कार्पियो भी उसी के नाम पर है। पुलिस अभी भी मामले की जांच में है। कई और घटनाओं के राजफाश होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.