Move to Jagran APP

909 को मिला पैसा फिर भी लोहिया आवास का निर्माण सुस्त

बलरामपुर : जिले में डॉ. राम मनोहर लोहिया आवास के निर्माण की प्रगति सुस्त है। 1055 चयनित आवास लाभार्थ

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 11:51 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 11:51 PM (IST)
909 को मिला पैसा फिर भी लोहिया आवास का निर्माण सुस्त

बलरामपुर : जिले में डॉ. राम मनोहर लोहिया आवास के निर्माण की प्रगति सुस्त है। 1055 चयनित आवास लाभार्थियों में से 909 को प्रथम किश्त दी गई है, लेकिन इसके बाद भी निर्माण की गति तेज नहीं हुई है। वर्ष 2012-13 के आवास अभी अधूरे ही पड़े है।

prime article banner

मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं को भी अधिकारी गंभीरता से नहीं लेते हैं। इसका उदाहरण डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित गांवों में लोहिया आवास वित्तीय वर्ष 2014-15 में जिले के 28 गांव योजना के तहत चयनित किए गए। इन 28 गांवों में 1055 लोगों का चयन लोहिया आवास के लिए किया गया। चयनित लाभार्थियों में से 909 को आवास निर्माण के लिए पहली किश्त दे दी गई है। इसमें से 394 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी कर दी गई है। इनमें से कितने आवास पूरे हो गए है उसका आंकड़ा विभाग के पास भी नहीं है। जबकि चयनित आवासों के सापेक्ष निर्माण के लिए धनराशि 29 करोड़ एक लाख 25 हजार रुपये उपलब्ध है। इसमें से 17 करोड़ 91 लाख 68 हजार रुपये आवास लाभार्थियों को दिए जाने का दावा विभाग कर रहा है। बजट होने के बाद भी आवास निर्माण की गति धीमी है। आवास लाभार्थियों को धनराशि न भेजने के आरोप में तत्कालीन परियोजना निदेशक राजेश कुमार त्रिपाठी निलंबित हो चुके है, लेकिन इसके बाद भी आवास निर्माण गति नहीं पकड़ पा रहा है।

एक आवास के निर्माण के लिए दो लाख 75 हजार रुपये लाभार्थी को दो किश्तों में मिलता है। पहली किश्त एक लाख 37 हजार पांच सौ रुपये भी दी जाती है। इसके अतिरिक्त सोलर लाइट के लिए नेडा को तीस हजार रुपये अलग से दिए जाते हैं। आवास का निर्माण 804 वर्ग फिट में होना चाहिए।

जिले में लोहिया आवास का निर्माण तेजी से चल रहा है। लाभार्थियों को आवास निर्माण की दूसरी किश्त तभी जारी की जाती है जब उपभोग प्रमाण पत्र मिल जाता है। लाभार्थी द्वारा निर्माणाधीन आवास की फोटो उपलब्ध कराने के पश्वात ही दूसरी किश्त दी जाती है। लाभार्थियों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाती है।

- रामाश्रय

सीडीओ, बलरामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.