Move to Jagran APP

बीपीएल सूची के फेर में फंसा इंदिरा आवास का निर्माण

बलरामपुर : बीपीएल सूची से मिलान के फेर में इंदिरा आवास के 1200 लाभार्थियों को दूसरी किश्त नहीं मिल प

By Edited By: Published: Tue, 19 May 2015 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 10:27 PM (IST)
बीपीएल सूची के फेर में फंसा इंदिरा आवास का निर्माण

बलरामपुर : बीपीएल सूची से मिलान के फेर में इंदिरा आवास के 1200 लाभार्थियों को दूसरी किश्त नहीं मिल पा रही है। हालांकि अधिकारी 5400 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी करने का दावा कर रहे हैं। इंदिरा आवास के लाभार्थियों को आवंटित धनराशि देने के लिए अधिकारी काफी सतर्कता बरत रहे हैं। क्योंकि पूर्व में इंदिरा आवास के लाभार्थियों के चयन में गोलमाल की शिकायत पर शासन स्तर से जांच हुई थी। जांच में ब्लॉकों से बिना सूची लिए ही लाभार्थियों का चयन मुख्यालय से किए जाने की बात सामने आई थी। तभी से इंदिरा आवास के लाभार्थी भटक रहे हैं। करीब 6600 लाभार्थियों को प्रथम किश्त पूर्व के अधिकारी ने दिया था। प्रथम किश्त पाने वाले अभ्यर्थियों ने जब दूसरी किश्त के लिए आवेदन किया तो पता चला जांच चल रही है। तभी से दूसरी किश्त अटकी हुई है और लाभार्थी भटक रहे हैं। बीपीएल सूची 2001 के आधार पर इंदिरा आवास के लाभार्थियों का चयन किया जाता है।

loksabha election banner

----------------

-1972 के लिए मिला है बजट

वित्तीय वर्ष 2014-15 में 2330 आवास का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष लाभार्थियों का चयन किया गया। चयनित लाभार्थियों में से 1792 आवासों का बजट मिला। इसमें से 1712 लाभार्थियों को अप्रैल माह में प्रथम किश्त 35 हजार रुपये दिया गया है। अनुसूचित जाति के 80 लाभार्थियों के सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है। सत्यापन के पश्चात शीघ्र ही धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इंदिरा आवास के निर्माण के लिए लाभार्थी को दो किश्तों में 70 हजार रुपये दिया जाता है।

----------------

1712 लाभार्थियों को प्रथम किश्त जारी की गई है। 2330 में से 538 आवासों का बजट नहीं मिला है। शेष बचे आवासों के लिए बजट की मांग की गई है। जिन लाभार्थियों को दूसरी किश्त नहीं मिली है। उनके सत्यापन व बीपीएल सूची में मिलान की प्रक्रिया चल रही है। दूसरी किश्त निर्माणाधीन भवन की फोटो के पश्चात ही दी जाती है।

-रामाश्रय

मुख्य विकास अधिकारी, बलरामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.