Move to Jagran APP

भुगतान न हुआ तो मिल में बंधक रहेंगे अधिकारी : जगराम

उतरौला (बलरामपुर) : वादे के अनुरूप समय पर गन्ने के मूल्यों का भुगतान न करने से आक्रोशित किसानों न

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 10:27 PM (IST)
भुगतान न हुआ तो मिल में बंधक रहेंगे अधिकारी : जगराम

उतरौला (बलरामपुर) :

loksabha election banner

वादे के अनुरूप समय पर गन्ने के मूल्यों का भुगतान न करने से आक्रोशित किसानों ने भारतीय किसान क्रांति यूनियन तथा जन क्रांति आंदोलन के नेतृत्व में बजाज चीनी मिल इटईमैदा पर लगभग चार घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया। सपा के सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगराम पासवान ने भी किसानों के समर्थन में तीन घंटे तक प्रदर्शन में हिस्सा लिया। बाद में एसडीएम जिला गन्ना अधिकारी, चीनी मिल के यूनिट हेड तथा गन्ना महाप्रबंधक के आश्वासन पर इस शर्त के साथ प्रदर्शन समाप्त हुआ कि होली से पहले पांच जनवरी तक खरीदे गए गन्ने के मूल्यों का भुगतान कर दिया जाएगा।

धरने को संबोधित करते हुए जनक्रांति आंदोलन के संयोजक जीवन लाल यादव ने कहा कि 12 फरवरी को मिल गेट पर धरने के बाद प्रशासन तथा चीनी मिल के अधिकारियों ने 25 फरवरी तक जनवरी माह में खरीदे गए गन्ने के मूल्यों का भुगतान देने का वादा किया था लेकिन वादा आज तक पूरा नहीं हुआ। सदर विधायक जगराम पासवान ने किसानों की बेबसी स्वीकार करते हुए कहा कि भुगतान न मिलने के चलते किसान सहालग तथा त्योहार को निपटाने के लिए कर्ज लेने को विवश हैं। मिल पर सपा सरकर की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए विधायक ने चेतावनी दी कि अगर 20 मार्च तक इस चीनी मिल ने बलरामपुर समूह की चीनी मिलों के बराबर भुगतान नहीं किया तो मिल का घेराव कर अधिकारियों को मिल में बंधक बना दिया जाएगा। भारतीय किसान क्रांति से किसानों को अपनी मर्जी के मुताबिक मिलों का चयन करने की छूट दी जाए। किसानों की अधिकारियों को बुलाने की मांग के बाद मिल के यूनिट हेड साकेत बंसल मौके पर पहुंचे और उन्होंने बताया कि चीनी को प्रशासन ने अपने कब्जे में रख लिया है इसलिए बिक्री से होने वाली आय किसानों को नहीं दी जा रही है। जिला गन्ना अधिकारी यशपाल सिंह ने बताया कि मिल की जब्त चीनी की बिक्री से होने वाली आय शीघ्र ही उपजिलाधिकारी के माध्यम से किसानों को दी जाएगी। इस दौरान एसडीएम वाईबी सिंह, प्रभारी निरीक्षक बब्बन यादव, चौकी प्रभारी आरएन यादव, कुलदीप सिंह, बच्छराज वर्मा, आदित्य प्रसाद, डिप्टी वर्मा, दुखी प्रसाद, अनवर खां, सद्दाम, बेकारू पांडेय, राम प्रताप वर्मा आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.