Move to Jagran APP

शिक्षक की जगह पढ़ाता मिला युवक

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 11:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 11:46 PM (IST)
शिक्षक की जगह पढ़ाता मिला युवक

बलरामपुर : खंड शिक्षाधिकारी जेबी चौधरी के औचक निरीक्षक में शिक्षा क्षेत्र के बनगाई में सहायक अध्यापक के औजी (बदले में) पर बीकाम का छात्र शिक्षण कार्य करता पाया गया। शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई के लिए खंड शिक्षाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी बलरामपुर से संस्तुति की है।

prime article banner

भले ही परिषदीय विद्यालय के संचालन व छात्र-छात्राओं के शिक्षण स्तर को ऊंचा उठाने का सरकार प्रयास कर रही है, लेकिन कुछ गुरुजनों के कारनामों से परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा तार-तार होती नजर आ रही है। शिक्षा अधिकारियों के सामने तो अब सबसे बड़ी चुनौती ये है कि वह परिषदीय विद्यालयों में तैनात संबंधित शिक्षकों की सुबह से विद्यालय बंद होने तक ठहराव करा ले जाएं या नियमित रूप से उनकी उपस्थिति करा लें। खंड शिक्षा अधिकारी जेबी चौधरी ने गत 28 अगस्त को प्राथमिक विद्यालय बनगाई का औचक निरीक्षण किया जो वे स्थिति देखकर अवाक रह गए। यहां तैनात सहायक अध्यापक नईम खां के स्थान पर हनीफ नाम के बीकॉम के छात्र को शिक्षण कार्य करते हुए पाया गया। जेबी चौधरी ने बताया कि इस बारे में जब उपस्थित छात्र से पूछा गया तो उसने स्वीकार किया तीन हजार रुपये प्रतिमाह की दर पर औजी के रूप में सहायक अध्यापक ने पांच अगस्त से शिक्षण कार्य के लिए रखा है। हालांकि 28 अगस्त तक कोई भुगतान न मिलने की बात कही है। शिक्षाधिकारी ने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र रामकृपाल, संतोष, श्यामा, जाकिर, धरीफुन, ग्रामवासी अंगद, रंगनाथ का बयान लेकर शिक्षक हनीफ के विरुद्ध यह कहते हुए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से मांग की है कि शिक्षक बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब रहकर अपने स्थान पर अन्य व्यक्ति से शिक्षण कार्य कराने व उपस्थिति पंजिका अपने पास रखना, कर्तव्य के प्रति उदासीनता एवं अनुशासनहीनता का परिचायक एवं बच्चों के मौलिक अधिकारों का हनन है। जिसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

-------------

-सहायक अध्यापक को शिक्षामित्र पद से मिली है तैनाती

प्राथमिक विद्यालय बनगाई में औजी पर रखने वाले सहायक अध्यापक नईम खां को 28 जुलाई 2014 को सहायक अध्यापक के रूप में तैनाती मिली है। जो कि इससे पहले पचपेड़वा ब्लॉक में शिक्षामित्र के पद पर तैनात था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.