Move to Jagran APP

हेलीकॉप्टर से लिया बाढ़ प्रभावित इलाकों जायजा

-शिवपाल का हवाई सर्वेक्षण -राहत व बचाव कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं -लापरवाही बरतने वाल

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 10:40 PM (IST)
हेलीकॉप्टर से लिया बाढ़ प्रभावित इलाकों जायजा

-शिवपाल का हवाई सर्वेक्षण

loksabha election banner

-राहत व बचाव कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं

-लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को कड़ी चेतवानी

-कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग गहन समीक्षा

बलिया : बाढ़ की विभिषिका झेल रहे जनपद में राहत व बचाव कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। दैवीय आपदा के इस क्षण में प्रदेश सरकार का खजाना बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए खुला हुआ है। प्रत्येक व्यक्ति तक सरकार की राहत पहुंचेगी तथा इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें उत्तर प्रदेश सरकार के राहत आपदा व लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने कही।

गंगा नदी में आई भीषण बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग समीक्षा के दौरान मंत्री ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे। आपदा मंत्री ने माना की बलिया सहित गाजीपुर व वाराणसी में बाढ़ की स्थिति बहुत भयावह है। बलिया में अकेले दो लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। पत्रकारों के समक्ष कहा कि उम्मीद से अधिक बाढ़ जनपद में आई है। समीक्षा बैठक में बैठक में कैबिनेट मंत्री नारद राय, पूव मंत्री अंबिका चौधरी, विधायक जयप्रकाश अंचल, प्रदेश सचिव सनातन पाण्डेय, शैलेश चौधरी पप्पू, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजमंगल यादव, प्रमुख प्रतिनिधि वंशीधर यादव, मृत्युंजय तिवारी बब्लू, पूर्व जिलाध्यक्ष यशपाल ¨सह, मृत्युंजय राय, प्रमुख सचिव ¨सचाई सुरेश चंद्रा, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, अपर जिलाधिकारी मनोज ¨सघल, मुख्य राजस्व अधिकारी बी राम सहित मुख्य अभियंता लोनिवि आजमगढ़ राजीव रतन ¨सह, चीफ इंजिनियर ¨सचाई गंडक गोरखपुर आरपी यादव, सीएमओ डॉ.पीके ¨सह, उपनिदेशक कृषि टीपी शाही, जिला पंचायत राज अधिकारी राकेश यादव सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

पीड़ितों को मिलेगा 15 दिन का रॉशन

राहत आपदा मंत्री शिवपाल यादव ने बताया कि प्रत्येक पीड़ित परिवार को एक साथ 15 दिन का रॉशन दिया जाएगा। कहा कि प्रत्य क परिवार को दी जाने वाली राहत सामग्री में 20 किग्रा चावल, 20 किग्रा आटा, पांच लीटर केरोसिन तेल, चार किग्रा अरहर, 15 किग्रा आलू, नमक व अन्य जरुरी सामान उपलब्ध कराये जाएंगे।

प्रधान भी निभाए अपनी भूमिका

लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के प्रधानों की भूमिका का विस्तार करते हुए कहा कि प्रधान यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पीड़ित भूखा न सोने पाए। राजस्व विभाग के कर्मियों को निर्देश दिया कि वे प्रधानों का सहयोग करें।

कमिश्नर को कैंप करने का निर्देश

लोनिवि मंत्री शिवपाल यादव ने जिले की स्थिति भयावह बताते हुए मंडलायुक्त को जिले में गुरुवार से ही कैंप करने का निर्देश देते हुए कहा कि स्थिति सामान्य होने तक वे जिले में ही रहें।

दो अधिकारियों पर कार्रवाई के संकेत

जिले में बाढ़ का जायजा लेने आए लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने जिले के दो अधिकारियों पर कार्रवाई के भी संकेत दिए। सूत्रों की माने तो समीक्षा के दौरान मंत्री ने उपजिलाधिकारी सदर व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी का नाम कार्रवाई के लिए नोट किया। कयास लगाए जा रह थे कि दोनों अधिकारियों का निलंबन हो सकता है।

पशुपालकों को दें 15 दिन का भूसा

राहत व आपदा मंत्री शिवपाल यादव ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि बाढ़ में घिरे सभी पीड़ित पशुपालकों को 15 दिन का भूसा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

लेखपालों के हड़ताल पर प्रतिबंध

समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी गो¨वदराजू एनएस ने कहा कि लेखपाल हड़ताल पर जाने की बात कह रहे हैं तो मंत्री ने कहा कि दैवीय आपदा की इस घड़ी में लेखपाल हड़ताल पर नहीं जा सकते हैं। हड़ताल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नारद ने की डीएम की सराहना

समीक्षा बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री नारद राय ने जिलाधिकारी गो¨वदराजू एनएस के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि जनपद को इस विभिषिका से निकालने के लिए जिलाधिकारी ने काफी बेहतर ढंग से कार्य किया है।

विलंब से पहुंचे पिता-पुत्र

राहत आपदा की समीक्षा बैठक में बिल्थरारोड के विधायक गोरख पासवान व उनके जिला पंचायत अध्यक्ष पुत्र सुधीर पासवान एक साथ काफी विलंब से पहुंचे। माननीय द्वय जब कलेक्ट्रेट सभागार पहुंचे तो समीक्षा आधी समाप्त हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.