Move to Jagran APP

मोदी के स्वागत को बिछे पलक पावड़े, तैयारी पूरी

बलिया : बाबा भृगु की नगरी में एक मई को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हो रहे आगमन की सभी

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 07:08 PM (IST)
मोदी के स्वागत को बिछे पलक पावड़े, तैयारी पूरी

बलिया : बाबा भृगु की नगरी में एक मई को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हो रहे आगमन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और यहां जन-जन उनके स्वागत के लिए पलक-पावड़े बिछाए हुए है। सभा स्थल पर पूरे दिन पीएम के आगमन को लेकर युद्धस्तर पर तैयार चलती रही। सभा स्थल पर शनिवार को एनसीजी के अधिकारियों के साथ ही कई जोन के आइजी व डीआजी आदि ने कमान संभाल लिया। कार्यक्रम को लेकर पूरे दिन ब्रि¨फग आदि का काम चलता रहा जिसमें सबको तैनाती के बारे में निर्देशित किया गया। इस दौरान कई राउंड रिहर्सल भी हुआ। दूरदराज से आए पुलिस वालों को अधिकारियों ने उनकी तैनाती स्थल के बारे में बताया और हर स्तर पर अलर्ट रहने को निर्देशित किया। ऐसे में सभा स्थल पर पूरे दिन गहमागहमी बनी रही तो अधिकारियों के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। देश व प्रदेश के कोने-कोने से आए अधिकारियों ने सभा स्थल के हर प्वाइंट पर मोर्चा संभाल लिया और तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे। इस दौरान दूर-दूर से आने वाले पुलिस व सुरक्षा बलों के लोगों की वजह से पंडाल पूरी तरह भरा रहा। पीएम की सभा को सफल बनाने तथा सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य करने के लिए गुप्तचर एजेंसियों से लेकर अन्य अधिकारी तक लगे रहे। कड़कती धूप के साथ पड़ रही तेज गर्मी के बीच काम करना सबके लिए भारी पड़ रहा था फिर पूरी मशीनरी इसमें जी-जान से लगी रही। सबसे अधिक सतर्कता पीएम के मंच व हेलीपैड को लेकर बरती जा रही थी। हेलीपैड व इसके आसपास के एरिया की दर्जनों बार बारीकी से पड़ताल की गई। सुरक्षा एजेंसियों के साथ डाग स्क्वाएड की टीम ने पूरे सभा स्थल के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली। आधुनिक मशीनों व मेटल डिटेक्टर के साथ सुरक्षा एजेंसियों के लोगों ने हेलीपैड का कई चक्र परीक्षण किया।

loksabha election banner

दो घंटे तक जमे रहे पेट्रोलियम मंत्री व सांसद

सभा स्थल पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व सांसद भरत ¨सह करीब दो घंटे तक निरंतर जमे रहे। इस दौरान मंत्री ने दर्जनों बार पीएम के मंच का निरीक्षण किया तो हेलीपैड आदि की स्थिति देखी। मंत्री श्री प्रधान ने मंच पर एक-एक चीजों का बारीकी से निरीक्षण किया तो आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। इस बीच निरीक्षण को जो भी बड़े अधिकारी आ रहे थे उनके साथ मंत्री प्रधान भी कई बार मंच पर गए। मंच की तैयारियों को लेकर मंत्री ने पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के साथ ही मंत्रणा की। एसपीजी व एनसीजी के अधिकारियों के साथ भी बैठ कर उन्होंने आपस में तैयारियों को लेकर चर्चा की। पेट्रोलियम मंत्रालय के तत्वावधान में होने वाले कार्यक्रम को लेकर मंत्री पूरी तरह मुस्तैद रहे। सांसद भरत ¨सह के साथ जिले के पार्टी पदाधिकारियों के साथ भी मुलाकात की और कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर रहने को निर्देशित किया। काफी देर रुकने के बाद मंत्री सांसद श्री ¨सह को साथ लेकर जन संपर्क आदि के लिए निकल गए।

हेलीकाप्टर से पहुंचे पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव

पीएम के कार्यक्रम को लेकर जिले के आसमान में पूरे दिन उड़न खटोले उड़ते रहे। पुलिस लाइन में बने ह लीपैड पर कई अतिथियों के उड़न खटोले उतरे। इसमें पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव केडी त्रिपाठी भी दोपहर में हेलीकाप्टर से पहुंचे। श्री त्रिपाठी पीएम के कार्यक्रम में शिरकत करने आए हैं और वह उनके मंच पर रहेगें। इस दौरान मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने उनकी अगवानी की और सभा स्थल तक पहुंचाया।

गोरखपुर आइजी व कई डीआइजी रहे मौजूद

सभा स्थल पर कई आइजी व डीआइजी आदि अधिकारियों ने कमान संभाले रहा। इस दौरान एनसीजी के अधिकारी व कमांडो भी पहुंच गए और चप्पे-चप्पे की तलाशी ली। इस दौरान पीएम के हेलीपैड के पास आसमान में अचानक पक्षियों के झुंड के मंडराने लगने से एसपीजी व एनसीजी के अधिकारी सकते में आ गए और इसको लेकर काफी मंथन किया। इस दौरान पीएम की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए पुलिस के साथ ही सभी अधिकारी चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.