Move to Jagran APP

बुनियाद हिलाने सड़क पर उतरा हुजूम

-सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरुद्ध हजारों कर्मियों व मजदूरों ने रैली निकाल जताया आक्रोश -

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 07:00 PM (IST)
बुनियाद हिलाने सड़क पर उतरा हुजूम

-सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरुद्ध हजारों कर्मियों व मजदूरों ने रैली निकाल जताया आक्रोश

loksabha election banner

-श्रमिक कल्याण परिषद ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा 15 सूत्रीय ज्ञापन

-कलेक्ट्रेट में दिन भर रहा जाम सा माहौल, निबटने को चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस फोर्स

-रोडवेज को हुआ छह लाख रुपये का घाटा तो बैंकों के बंद रहने से सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित

बलिया : सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का बुधवार को जिले में भी व्यापक असर रहा। हड़ताल के चलते सभी सरकारी कार्यालयों में तालाबंदी रही। स्टेट बैंक को छोड़ जनपद के सभी बैंक व बीमा कार्यालय बंद रहे। इससे एक सौ करोड़ से अधिक का लेनदेन प्रभावित हुआ। हड़ताल का असर रेल व रोडवेज व्यवस्था पर भी पड़ा। हड़ताल में शामिल कर्मियों ने बलिया रेलवे स्टेशन पर सियालदह एक्सप्रेस को कुछ देर तक रोके रखा। वहीं रोडवेज को करीब 6 लाख का नुकसान हुआ। इसकी पुष्टि सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक छोटे लाल ने की है। रोडवेज बसों के पहिए थम जाने की स्थिति का भरपूर लाभ प्राइवेट वाहन चालकों ने उठाया और यात्रियों से मनमाना किराया वसूल किया। सरकारी अस्पतालों में कर्मियों के हड़ताल पर रहने के चलते जांच प्रक्रिया जरूर प्रभावित हुई लेकिन चिकित्सकों ने अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन किया। सरकारी शिक्षकों के भी हड़ताल में शामिल हो जाने से विद्यालयों में पठन-पाठन ठप रहा। कर्मचारी संगठनों ने लोक निर्माण विभाग के डाकबंगले से जुलूस निकाल शहर का चक्रमण करते हुए कलेक्ट्रेट में धरना दिया और सरकार विरोधी नारे लगाए। इस दौरान प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया गया। एलान किया कि सरकार की बुनियाद हिला कर ही वे अब दम लेंगे। इस दौरान उप्र मेडिकल रिप्रजेंटेटिव संघ के तत्वावधान में दवा प्रतिनिधियों ने बाइक जुलूस निकाला। इसको लेकर पूरे नगर में जाम की स्थिति रही जिससे निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद रही। स्वास्थ्य कर्मियों के भी हड़ताल में शामिल रहने से जांच आदि का काम नहीं हो सका जिससे मरीजों को भारी फजीहत उठानी पड़ी।

श्रमिक समन्वय समिति के नेतृत्व में कर्मियों ने बुलंद की आवाज

जिला श्रमिक समन्वय समिति के तत्वावधान में इससे संबद्ध सभी संगठनों व असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों ने लामबंद होकर राष्ट्रव्यापी हड़ताल में अपनी आवाज बुलंद की। कर्मियों ने लोनिवि प्रांगण से एकजुट होकर रैली निकाल कलेक्ट्रेट में धरना दिया। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की अध्यक्ष सत्या ¨सह ने कहा कि देश के बड़े धन्ना सेठों के पैसों से बनने-बिगड़ने व नियंत्रित होने वाली सरकारों का आज कर्मियों व मजदूरों से कोई लेना-देना नहीं रह गया है। अध्यक्षीय संबोधन में समिति के अध्यक्ष बलवंत ¨सह ने कहा कि देश की जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पादकों, मजदूरों, किसानों, कर्मियों व छोटे व्यापारियों आदि को रसातल में ढकलने के लिए सरकार द्वारा तमाम नए कानून व संशोधन किए जा रहे हैं। ऐसे में समय आ गया है कि ऐसे सभी लोग एकजुट होकर इसका जवाब दें तभी अधिकारों की प्राप्ति संभव होगी। राज्य कर्मचारी महासंघ के मंत्री हीरालाल चौरसिया ने कहा कि केंद्र व प्रदेश में सरकार चलाने वालों को सचेत होना होगा नहीं तो कर्मी उनकी बुनियादें हिलाने को पूरी तरह से एकजुट हो गए हैं। विकास भवन कर्मचारी संघ के अविनाश उपाध्याय ने कहा कि सरकार की जन विरोधी नीतियों व कानून के विरुद्ध सभी वर्गों को एकजुट होकर अपने अधिकारों को छीनना होगा। धरना में बृजेश ¨सह, राजेश कुमार पांडेय, प्रेमसुख लाल, अनिल गुप्त, वेद प्रकाश पांडेय, वृज बिहारी ¨सह, सुरेंद्र ¨सह, अजय चौबे, अवधेश ¨सह, शिक्षक नेता विष्णुदेव राय, रवींद्र ¨सह, डा.अंजनी पांडेय, बृजनाथ मिश्र, सुभाष ¨सह, राजेंद्र राय, घनश्याम चौबे आदि मौजूद थे। संचालन समिति के महामंत्री अजय ¨सह ने किया।

हड़ताल से मरीजों को हुई फजीहत

स्वास्थ्य कर्मियों के भी हड़ताल में शामिल हो जाने से मरीजों को भारी दुर्गति झेलनी पड़ी। हड़ताल में शामिल कर्मियों ने डयूटी पर आए चिकित्सकों के ओपीडी में भी ताला बंद कर दिया। ऐसे में चिकित्सकों ने किसी तरह से पुराने अस्पताल में बैठकर मरीजों को देखा। कर्मियों के हड़ताल पर रहने से मरीजों को न तो दवा आदि मिली और न ही जांच आदि का ही काम हो सका।

नगर दिन भर रहा जाम

हड़ताल में एक साथ हजारों कर्मियों के सड़क पर उतर जाने से नगर में दिन भर जाम की स्थिति रही। टीडी कालेज चौराहा पर तो घंटों जाम लगा रहा जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इससे ओवरब्रिज, स्टेशन रोड आदि जगहों पर आम लोगों को काफी परेशानी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.