Move to Jagran APP

अमीर-गरीब के बीच की खाई बढ़ा रही पढ़ाई

बलिया : शिक्षा की दोहरी व्यवस्था अमीर-गरीब के बीच की खाई को बढ़ा रही है। सामान्य शिक्षा प्रणाली क

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 07:27 PM (IST)
अमीर-गरीब के बीच की खाई बढ़ा रही पढ़ाई

बलिया : शिक्षा की दोहरी व्यवस्था अमीर-गरीब के बीच की खाई को बढ़ा रही है। सामान्य शिक्षा प्रणाली के लिए जब तक कड़े नियम नहीं बनाए जाएंगे तब तक प्रदेश या देश की शिक्षा व्यवस्था पटरी पर नहीं आएगी। उक्त बातें मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त संदीप पांडेय ने शुक्रवार को बेरूआरबारी में कहीं। सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि सहभाग करने आए श्री पांडेय ने कुछ देर पत्र प्रतिनिधियों से वार्ता की। कहा कि दुर्भाग्य का विषय है कि सरकार न तो रोजगार दे रही है न ही रोजगार लायक युवाओं को तैयार कर पा रही है। सुधार के सवाल पर कहा कि जब तक जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की शिक्षा सरकारी स्कूलों में अनिवार्य नहीं की जाएगी तब तक स्थिति नहीं सुधरेगी। आम आदमी को छले जाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली में इंडिया अगेंस्ट करप्शन की उपज आम आदमी पार्टी भी अन्य पार्टियां की तरह होती जा रही है। दु:ख की बात है कि पार्टी में सामुहिक निर्णय की परंपरा समाप्त हो गई है। कहा भारतीय राजनीति को बदलने का एक बेहतर मौका आप व अर¨वद ने गंवा दिया। कहा अर¨वद को फिर भी सलाह दी गई है कि नेतृत्व की प्रक्रिया को बदला जाए व सामाजिक कार्यकर्ताओं को निर्णय में शामिल किया जाए। केंद्र सरकार के सफाई अभियान को दिखावा बताते हुए कहा कि सरकार ने फोटो खिचवाने वाले लोगों की बजाय बाल्मिकी समाज के लोगों को इस अभियान में जोड़ा होता और उनका मान सम्मान बढ़ा होता। इससे आज स्थिति दूसरी होती।

loksabha election banner

बुद्धिजीवी संगठन आरएसएस में समझदारों की कमी

एक सवाल के जवाब में संदीप ने कि भाजपा व उसका मूल संगठन आरएसएस बुद्धिजीवियों का संगठन तो है पर लगता है उसमें समझदार लोगों की कमी है। आज केंद्र सरकार के मंत्री गैर मुद्दों पर सार्वजनिक बयान दे रहे है। उदारहण देते हुए कहा कि देश का रक्षा मंत्री कहता है कि लंबे समय तक युद्ध न लड़ने के कारण सेना का मनोबल कम हुआ है। उमा भारती करती है ¨क इसरो तय कि सरस्वती संगम पर मिली है या नहीं आदि आदि..। कहा देश इन दिनों विषय परिस्थितियों से गुजर रहा है जिससे निपटने के लिए सभी को सोचना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.