Move to Jagran APP

सराफा दुकान समेत तीन का चटकाया ताला

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 06:45 PM (IST)
सराफा दुकान समेत तीन का चटकाया ताला

हनुमानगंज (बलिया) : सुखपुरा थाना क्षेत्र के देवकली चट्टी पर मंगलवार की रात चोरों ने स्वर्ण आभूषण की दुकान समेत तीन का ताला चटका दिया। इसमें रखा नकदी समेत लाखों के सामान चुरा लिए। बगल के बाग में सामनों का बंटवारा करते समय भोर में पहुंचे एक युवक को चोरों ने पिटाई कर मुंह में कपड़ा डाल पेड़ से बांध दिया। इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। इससे आक्रोशित जनता ने देवकली चट्टी पर रास्ता रोक सिकंदरपुर मार्ग पर आवागमन ठप कर दिया जिससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। सीओ द्वारा एक सप्ताह के अंदर घटना का खुलासा किए जाने के आश्वासन पर आवागमन बहाल हो सका।

loksabha election banner

बलिया-सिंकदरपुर देवकली चट्टी पर विजय शंकर सोनी निवासी गोठहुली की सोने-चांदी की दुकान है। इसके ठीक करीब ललन प्रसाद व बासुदेव प्रसाद की किराना की दुकानें हैं। रात को हौसला बुलंद चोर सबसे पहले मुख्य मार्ग पर विजय सोनी की आभूषण की दुकान का शटर तोड़ दिए। इसके बाद अंदर अलमारी को तोड़ उसमें रखा ढाई किग्रा चांदी, बीस ग्राम सोना व नकदी बीस हजार रुपये निकाल लिए। इसके बाद ललन प्रसाद की किराना की दुकान के फाटक की कुंडी को तोड़ दिया। इसमें रखा दो पेटी साबुन व नकदी 12 हजार रुपये निकाल लिए। चोरी का दौर यहीं थमा नहीं। चोरों ने देवकली वन बिहार मार्ग पर स्थित बासुदेव की किराना की दुकान का ताला तोड़ने का प्रयास किया लेकिन उसमें वह चोरी करने में सफल नहीं हो सके। चोर गांव के बाहर स्थित एक बाग में चोरी के सामानों को बटवारा करने लगे। भोर होने के कारण गांव का ही जितेंद्र प्रसाद (25) बाग में आदमी बैठे होने की आहट पाकर उन सभी के पास पहुंच गया। यह देख चोर उसे अपने कब्जे में लेकर जमकर पिटाई किए। इसके बाद उसके मुंह में कपड़ा डाल कर पेड़ में रस्सी से बांध दिए। सुबह होने पर गांव के लोग जब बाग की तरफ गए तो उसे पेड़ में बंधा देख अवाक हो गए। तत्काल रस्सी खोलने के बाद लहूलुहान इस युवक को सदर अस्पताल में भर्ती कराया। इधर चोरी की खबर से पूरे चट्टी के दुकानदार आक्रोश में आ गए। देवकली चट्टी पर बलिया-सिकंदरपुर मार्ग पर रास्ता रोक पुलिस विरोधी नारे लगाने लगे। इससे इस मार्ग पर वाहनों का लंबा काफिला लग गया। जनता देवकली चट्टी पर गश्त व पुलिस पिकेट लगाने की मांग करने लगी। मौके पर पहुंचे सीओ डीपी सिंह ने एक सप्ताह के अंदर मामले का पर्दाफाश करने व पुलिस गश्त बढ़ाने का आश्वासन दिया। इसके बाद मार्ग पर आवागमन बहाल हो गया। जाम करने वालों में प्रमुख रूप से बृजकिशोर स्वर्णकार, चंदन यादव, अशोक गुप्त, गामा पांडेय, रमेश राय, भाष्कर तिवारी आदि थे।

सिपाहियों की कमी आ रही आड़े

हनुमानगंज चौकी क्षेत्र में चोरी की यह दूसरी बड़ी घटना है। हनुमानगंज बाजार व देवकली चट्टी पर हुई चोरी की घटनाओं पर जनता के आक्रोश से बचने के लिए विभाग सिपाहियों की कमी को बता रहा है। हनुमानगंज चौकी पर बाहर सिपाहियों की तैनाती का मानक है। वर्तमान समय में दो दीवान व पांच सिपाहियों की तैनाती है। इसमें से दो सिपाही दो माह से स्पेशल ड्यूटी में मुख्यालय पर आते है। ऐसे में चौकी पर सिपाहियों की कमी के कारण गश्त व पिकेट नहीं लग पा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस चौकी पर तैनात सिपाही वहां रहते नहीं। ड्यूटी करने या उसी दौरान शहर में अपने क्वार्टर पर भाग आते है। इसके कारण रात को गश्त भी नहीं निकल पाता है। सिपाहियों की कमी का लाभ चोर उठाने में पूरी तरह से सफल हो रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.