Move to Jagran APP

घरों व शिवालयों में दूध व लावा चढ़ाकर पूजे गए नागदेव

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 07:02 PM (IST)
घरों व शिवालयों में दूध व लावा चढ़ाकर पूजे गए नागदेव

बलिया : सावन मास की नागपंचमी तिथि पर शुक्रवार को सभी घरों में पूरी श्रद्धा व आस्था के साथ जहां नाग देवता की पूजा हुई वहीं गांव के परंपरागत अखाड़ों पर महावीर बजरंग का पताका बदला गया और पहलवानों सहित नए पहलवानों ने अखाड़ों पर जोर आजमाइश की।

loksabha election banner

महिलाओं ने सबसे पहले गोबर से घर (मंडप) के चारों तरफ बाहर-बाहर घेरा बनाते हुए मुख्य द्वार पर नाग की आकृति बनाई। विधिवत पूजन अर्चन के पश्चात मिट्टी का पात्र व दोना बनाकर उसमें दूध लावा चढ़ाया। परंपरा के अनुसार नाग पंचमी को अखाड़ों पर भगवान बजरंग बली का पताका बदला गया तथा अखाड़ों पर लोगों ने हाथ आजमाए।

बिल्थरारोड प्रतिनिधि के अनुसार नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी नागपंचमी का पर्व उल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में युवकों व बच्चों ने कबड्डी, कुश्ती, चिकई, ऊंची कूद का आयोजन किया और विभिन्न पारंपरिक खेल का जमकर आनंद लिया।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में नाग पंचमी उत्सव श्रद्धा और विश्वास के साथ शुक्रवार को मनाया गया। इसके साथ ही शिवालयों में जलाभिषेक कर लोक मंगल की कामना की गई।

चिलकहर व इंदरपुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में नाग पंचमी पर नाग देवता को दूध-लावा चढ़ाकर पूजन अर्चन किया गया वहीं विभिन्न शिवालयों पर भगवान शिव की आराधना के लिए भीड़ देखी गई।

फेफना प्रतिनिधि के अनुसार नागपंचमी पर स्थानीय गांव में महावीर झंडा जुलूस निकाला गया तथा दंगल का आयोजन हुआ। बजरंग बली की विधिवत पूजन अर्चन के बाद हुई कुश्ती प्रतियोगिता में लगभग दो दर्जन पहलवानों सहित स्थानीय युवाओं ने हाथ आजमाया।

सागरपाली प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के वैना, गंगगहरा, बघेजी, थम्हनपुरा, इंदरपुर, अंजोरपुर, मझरिया, कपुरी, चौबेपुर, चेरूईया छोटकी नरहीं आदि गांवों में पूरी श्रद्धा के साथ नाग पंचमी का त्योहार मनाया गया। कपुरी कपिलेश्वरी मंदिर परिसर में संपन्न हुए दंगल में अगल-बगल गांवों के पहलवानों ने अपनी अपनी ताकत की आजमाइश की। इस दौरान लंबी व उंची कूद का भी आयोजन हुआ।

चितबड़ागांव प्रतिनिधि के अनुसार नाग पंचमी के अवसर पर लोगों ने नाग देवता की पूजा की दूध लावा चढ़ाया तथा गांवों में परंपरागत रूप से कुश्ती का आयोजन किया गया।

गड़वार प्रतिनिधि के अनुसार नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा पूरी श्रद्धा से हुई। घर में गोबर से नाग की प्रतीक बनाकर दूध लावा चढ़ाया गया। विभिन्न गांवों में पचइया पर उत्साह देखने को मिला।

पंचमी मेले में पकड़ी गई चेन स्नेचर

मनियर : असना गांव में नाग पंचमी के मेले में एक महिला की चेन छीन भाग रही महिला चेन स्नेचरों को पुलिस ने दबोच लिया। पकड़ी गई चार महिलाएं गोरखपुर के बड़हलगंज की है।

भीमपुरा नं.दो निवासी कमला देवी पत्‍‌नी पारसनाथ पांडेय नाग पंचमी के मेले में आई थी। भीड़ का लाभ लेते हुए एक महिला ने उनके गले की चेन उड़ा दी। चेन लेकर भाग रही महिला पर मेले में तैनात महिला पुलिस कर्मी की निगाह पड़ी तो उसने दौड़ाकर उक्त महिला को पकड़ लिया। महिला की निशानदेही पर तीन और महिलाओं को मेले से पकड़ा गया। पकड़ी गई सभी महिलाएं गोरखपुर के थाना बड़हलगंज के बनझरा गांव की बताई गई है। पुलिस ने सभी का चालान कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.