Move to Jagran APP

कंपकंपा रही तराई, ठंड से बच्चे की मौत

By Edited By: Published: Tue, 25 Dec 2012 02:23 AM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2012 02:30 AM (IST)
कंपकंपा रही तराई, ठंड से बच्चे की मौत

जागरण कार्यालय, बहराइच : कड़ाके की ठंड से तराई कांप रही है। ठिठुरन व गलन से लोग परेशान हैं। सूरज न निकलने से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। घर हो या कार्यालय, कामकाज बाधित हो रहा है। कोहरे की चादर ने सड़कों पर वाहनों के चक्के धीमे कर दिए हैं। इससे आवागमन प्रभावित हो रहा है। अलाव की आंच कागजों में ही धधक रही है। कड़ाके की पड़ रही ठंड की चपेट में आकर सोमवार को एक बच्चे की मौत हो गई।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते तराई का तापमान हर दिन कम होता जा रहा है। कोहरे की चादर से सीमावर्ती यह जिला ढक गया है। कंपकंपाती ठंड ने लोगों को घरों में कैद रहने को विवश कर दिया है। सड़कों पर वाहन रेंग रहे हैं। ठंड से रुपईडीहा थाना क्षेत्र के कलवारी ग्रामपंचायत निवासी प्रिंस(7 माह) पुत्र अजनीस सिंह की मौत हो गई। हालांकि तहसील प्रशासन इससे इंकार कर रहा है। जिला प्रशासन के अलाव के दावे वास्तविक धरातल पर दिखाई नहीं दे रहे हैं। हाल यह है कि स्थिति को जांचने के लिए डीएम को खुद रात में निकलना पड़ा। कंबल वितरण का कार्य भी संतोषजनक नहीं है। तहसीलों में कंबल वितरण का कार्य शुरू नहीं हो सका है। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान लुढ़क कर 13 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री पर स्थिर रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट से ठिठुरन और गलन बढ़ गई है। फसल अनुसंधान केंद्र प्रभारी व मौसम वैज्ञानिक डॉ.आरके श्रीवास्तव बताते हैं कि उपग्रह से प्राप्त पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार से शीतलहर चलने का अनुमान दर्शाया गया है।

इनसेट : मरीजों का बुरा हाल

बहराइच : जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती मरीजों का बुरा हाल है। ठंड से बचने के लिए उन्हें एक कंबल ही उपलब्ध कराया गया है। कंबल से ठंड खत्म नहीं हो रही है। हालांकि चिकित्सालय के अधिकारी मांगने पर और कंबल दिए जाने की बात कह रहे हैं लेकिन जब भर्ती मरीजों की बात की गई तो नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मांगने पर भी अतिरिक्त कंबल नहीं दिए जा रहे हैं।

इनसेट : कोहरे में कई ट्रेनें लेट

बहराइच : गोंडा-मैलानी रेल प्रखंड हो या लखनऊ-गोंडा का ब्राडगेज रेल प्रखंड। दोनों ही रूटों पर ट्रेनें कई घंटे विलंब से आ-जा रही हैं। गोंडा से नेपालगंज जाने वाली ट्रेन सोमवार को बहराइच रेलवे स्टेशन पर तीन घंटे विलंब से गुजरीं। ट्रेनों की रफ्तार कम होने से यात्रियों को दिक्कतें बढ़ गई हैं। जरवलरोड रेलवे स्टेशन पर कोहरे ने रेल की रफ्तार को मंद कर दिया है। 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनें साठ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से स्टेशन से गुजारी जा रही हैं। सोमवार को जरवलरोड रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली काठगोदाम एक्सप्रेस 2 घंटा 40 मिनट, बांद्रा एक्सप्रेस 3 घंटा, गोंडा-लखनऊ पैसेंजर 1 घंटा, गोरखपुर-लखनऊ 2 तथा गुवाहाटी-लालगढ़ एक्सप्रेस 3 घंटा 20 मिनट विलंब से स्टेशन से गुजरी। ट्रेनों के लेट होने से यात्री परेशान हो रहे हैं।

इनसेट : शीतलहर से रहें सतर्क

बहराइच : जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ.के राम ने बताया कि शीतलहर में लोग ठंड से बचाव के कपड़े पहनकर निकलें। उन्होंने बताया कि ठंड में रक्तचाप बढ़ने की शिकायतें उत्पन्न हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि ठंड लगते ही लोग शीघ्र चिकित्सक से उपचार के लिए परामर्श लें।

इनसेट : बेअसर रहा डीएम का आदेश

बहराइच : सोमवार को परिषदीय व निजी विद्यालयों को बंद करने का डीएम का फरमान बेअसर दिखाई दिया। कड़ाके की ठंड में संचालकों ने अपने निजी विद्यालय खोले रखे। विद्यालय बंद करने के फरमान के प्रचार-प्रसार के अभाव परिषदीय विद्यालयों में भी बच्चों की उपस्थिति देखी गई। निजी विद्यालयों के संचालकों का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा उन्हें विद्यालय बंद करने के लिए कोई पत्र मुहैया नहीं कराया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.