Move to Jagran APP

100 गांवों में चलाया गया स्वच्छता अभियान

बहराइच : शनिवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के पांचवें चरण में अधिकतम आबादी वा

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 12:09 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 12:09 AM (IST)
100 गांवों में चलाया गया स्वच्छता अभियान
100 गांवों में चलाया गया स्वच्छता अभियान

बहराइच : शनिवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के पांचवें चरण में अधिकतम आबादी वाले 100 ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान चलाया गया। अभियान की निगरानी के लिए नामित किए गए अधिकारी सुबह से ही अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे। डीएम अजयदीप ¨सह ने तेजवापुर ब्लॉक के ग्राम चंदनापुर सिकड़िया में सफाई कार्यों का जायजा लिया।

loksabha election banner

तेजवापुर के चंदनापुर सिकड़िया गांव में पहुंचें डीएम ने ग्रामवासियों से अपील की कि वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए खुल में शौच की प्रथा को समाप्त करें और अपने घरों में स्वच्छ शौचालय बनवाकर उसका नियमित इस्तेमाल भी करें। डीपीआरओ को गांव में निर्माणाधीन शौचालय को पूरा कराने का निर्देश दिया। गांव के युवा प्रधान राम छबीले के कार्यों और सफाई-व्यवस्था प्रभावित होकर उन्हें सम्मानित करने के लिए डीपीआरओ को निर्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में चौपाल लगाकर सीएलटीएस ट्रेनर पंकज व अन्य सदस्यों ने ग्रामीणों को सफाई व्यवस्था व गंदगी से होने वाले रोगों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश, बीडीओ तेजवापुर अनूप कुमार ¨सह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बौंडी संवादसूत्र के अनुसार एसडीएम नागेंद्र कुमार ने महसी तहसील के मुकेरिया गांव में झाड़ू लगाकर लोगों को साफ-सफाई का संदेश दिया। शहरी क्षेत्रों में सूखे और गीले कचरे को अलग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ झाडू उठाने से कुछ नहीं होगा हमे खुद बदलना होगा । इस दौरान ग्राम प्रधान कौशल्या देवी, रोजगार सेवक कन्हैयालाल, बीडीसी हसनैन, लेखपाल मूलचंद, मृत्यंजय, मंजू देवी, संगीता ¨सह सहित कई विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे। जरवल संवादसूत्र के अनुसार धंवरिया ग्राम पंचायत में जरवल ब्लॉक के एक दर्जन सफाई कर्मचारियों के साथ ग्रामीणों ने भी स्वच्छता अभियान में सहयोग किया।.नोडल अफसर संतोष चौधरी , अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत जरवल के साथ हिन्दू युवा वाहिनी बहराइच के जिला प्रभारी राजेश श्रीवास्तव, अस्मित रस्तोगी, कैलाश नाथ राना, सफाई नायक रंजीत कुमार ,जयप्रकाश श्रीवास्तव,ग्राम प्रधान दिनेश कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे। नानपारा संवादसूत्र के अनुसार एसडीएम एसपी शुक्ला के नेतृत्व में ककरहा बोधवा गांव में सफाई अभियान चलाया गया। सफाई कर्मियों के साथ ग्रामीणों की भी अभियान में सहभागिता रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.